Ticker

6/recent/ticker-posts

लौह पुरूष सरदार पटेल की अष्ट धातु प्रतिमा का अनावरण 31 अक्टूबर को महामहिम राज्यपाल करेंगे.. केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने समाजवादी नेता मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की.. 1998 में नेता जी दमोह भी आये थे.. उज्जैन महालोक कार्यक्रम का बड़े मंदिरों में लाईव प्रसारण होगा..

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा उनकी दो बातों से सदैव प्रभावित रहा हूं और मैं गर्व भी महसूस करता हूं वह ऐसे समाजवादी नेता थे जिनका नाम देश जानता है। लेकिन उनकी वेशभूषा उस नाम का पर्याय हैए उनका राज्य भाषा हिंदी के प्रति प्रेम और संकल्प दूसरी पहचान हैए और तीसरा संसद हो या सड़क पर वे अपनी खाकी देसी स्टाइल में होते थेए यह तीनों बातें उनके पूरी तरह से समाजवादी आंदोलन की प्रमाणित जिंदगी का बड़ा प्रमाण है मैं उनके चरणों में नमन करता हूं।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने मीडिया को दी जानकारी
दमोह। लोह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी की जयंती 31 अक्टूबर को है जिसे देश में हम सब मनाते हैं प्रधानमंत्री जी ने एक आदर्श परंपरा स्थापित की है उसी परंपरा का निर्वहन करते हुए सरदार पटेल ट्रस्ट कुर्मी क्षत्रीय समाज और हम सब ने मिलकर एक मूर्ति की स्थापना का निर्णय लिया था। उसमें राज्यपाल जी ने स्वीकृति प्रदान की है वह आएंगे और सरदार पटेल जी की उस अष्ट धातु प्रतिमा का अनावरण 31 अक्टूबर को करेंगे। मैं सांसद होने के नाते ट्रस्ट का पूर्वी क्षत्रीय महासभा का और महामहिम राज्यपाल जी का समय देने के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। यह कार्यक्रम दमोह जिले का कार्यक्रम है आप सभी का सहयोग इसमें अपेक्षित है।

 इस आशय के विचार आज केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मीडियाजनों से चर्चा करते हुये व्यक्त की। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा दुनिया में जो दौर चल रहा है उसमें शिव तत्व का सामर्थ्य का एहसास हम सबके मन में हैए शिव तत्व सिर्फ चर्चा की बातें नहीं है। कोरोना वायरस हो या ये जो तीसरे विश्व युद्ध की चर्चाएं होती हैं सभी के मन में भय होता है बड़े.बड़े राष्ट्रीय अध्यक्ष और महासंघ इस दुनिया में है और यह चीजें समझ में आती है उसमें प्रधानमंत्री जी का यह कहना तमाम राष्ट्रों के बीच में कि यह युद्ध का समय नहीं है यह मानव जाति को बचाने का समय है यह सामर्थ्य किसी सत्ता के प्रमुख बातों से नहीं आता है यह जीवन तत्व यदि आपके भीतर है तो ही उभरते है।

उन्होंने कहा महाकाल में कुंभ भी भरता है बनारस में कोई कुंभ नहीं भरता है तो हमारी आध्यात्मिक श्रेष्ठ परंपराओं का केंद्र उज्जैन है और यदि दुनिया से कोई पर्यटक सकरी गलियों से जाकर आता है लेकर जाता है मैं मानता हूं सांस्कृतिक दृष्टि से भी और और पर्यटन की दृष्टि से भी यह कार्य सबको करना चाहिए। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिव चरण पटेल ने कहा 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जी की जयंती मनाई जाएगीए उनकी मूर्ति की स्थापना करेंगे। उन्होंने सभी से अपेक्षा रखते हुए कहा इस कार्य में बढ़.चढ़कर हिस्सा ले कर सहयोग करने आग्रह किया है। मूर्ति ग्वालियर से आ रही हैं अष्ट धातु की 10 फुट की मूर्ति रहेगी।

ऐसा समाजवादी सूर्य जिसको हमारी उम्र के नेताओं ने चमकते हुए देखा .केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल

दमोह। एक शोक संदेश पूरे देश के सामने है एक ऐसा समाजवादी सूर्य जिसको हमारी उम्र के नेताओं ने चमकते हुए देखा आज उनका अस्त हुआ है। मैं मुलायम सिंह जी के चरणों में नमन करता हूं। यह बात आज केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते व्यक्त की।

 उन्होंने कहा मेरे उनसे काफी निकट संबंध रहे हैं और इस नाते में यह बात आपसे कह सकता हूं की अंग्रेजी में वह एमए होने के बावजूद भी वे कहते थे यदि हम समाजवादी हैं तो भारतीयता सिर्फ कहने में नहीं सिर्फ जीवन में भी झलकनी चाहिए। उसके बाद से उन्होंने अंग्रेजी का शब्द उपयोग नहीं किएए जब वो रक्षा मंत्री बने तब उनसे पूछा गया कि अंग्रेजी में फाइलें होती हैं और भी काम होते है तो उन्होंने कहा समझना अच्छी बात है लेकिन राज्य भाषा के प्रति मेरा सम्मान है मेरे संकल्प है। यह बातें सामाजिक जीवन में लागू होनी चाहिए कि समाजवादी प्रचार का जीवन जीने वाले शायद वे अंतिम पीढ़ी के सदस्य हैं।

1998 में नेता जी दमोह भी आये थे..
दमोह। नेताजी मुलायम सिंह यादव दमोह भी आ चुके हैं, वरिष्ठ नागरिक एवं पूर्व समाजवादी नेता लखनलाल तिवारी रिटायर्ड डिप्टी कलेक्टर ने नेता जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहां कि उनके जैसे जमीनी नेता अब बहुत कम हैं, उन्होने अपनी यादें सांझा करते हुए बताया कि वे 1998 में दमोह विधानसभा सीट से समाजवादी प्रत्याशी के रूप में चुनाव लडे थे, तब उनके प्रचार के लिए नेता जी ने दमोह आकर तहसील ग्राउंड पर एक जनसभा को भी संबोधित किया था।

 निर्वाचन शाखा के पर्यवेक्षक मनोज राज ने बताया कि 1998 के मप्र विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 30 अक्टूबर 1998 को जारी हुई थी। 25 नंबवर को दमोह विधानसभा कें लिए मतदान हुआ था और 28 नबंवर केा मतगणना हुई थी। लखनलाल तिवारी चुनाव तो हार गए थे, पर नेता जी के आत्मीय व्यवहार ने उनका दिल जीत लिया था। तब नेताजी का हैलीकाप्टर भी तहसील ग्राउंड पर ही उतरा था और वहीं उन्होने एक भीड भरी जनसभा को संबोधित किया था। वापिसी में हैलीकाप्टर में बैठते हुए नेता जी ने अपने प्रत्याशी से पूछा था कोई दिक्कत तो नही हैं।
उज्जैन महालोक कार्यक्रम का बड़े मंदिरों में लाईव प्रसारण होगा
दमोह। सभी ग्राम पंचायतों नगरपालिकाओं में मंदिरों में आज 11 अक्टूबर को पूजा.अर्चना साफ.सफाई लाईटिंग आदि की व्यवस्था सुदृण सुनिश्चित की जाये। साथ ही उज्जैन मे आयोजित होने वाले महालोक कार्यक्रम को बड़े मंदिरों में लाईव दिखाया जाये तथा जनप्रतिनिधिए धर्म गुरूओं को आमंत्रित किया जाये। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने समय सीमा बैठक के दौरान संबधित अधिकारी को दिये। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तवए अपर कलेक्टर नाथूराम गौड़ सहित अन्य जिलाधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने कहा लोग कही पर भी प्रावधानों के विरूद्ध काम ना करें जितने भी लोग सड़क पर खडे़ होकर जाम की स्थिति बनायेंगेए उन्हें समझाईश देने के पाँचवे मिनट के बाद कार्यवाही की जाएए लोगों को समझाएं दी जाए समस्या होने पर विभाग को बताएंए नियम के तहत अपनी बात रख सकते हैंए लोग कानून को अपने हाथों में ना लें यह स्वीकार नहीं किया जाएगा। लोग ज्ञापन या अपने बात रखने के लिए पहले टेंट लगने से पूर्व संबंधित अधिकारी से अनुमति ले सकते हैं। उन्होंने कहा विपणन संघ के बाहर एवं अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए प्रावधानों के विपरीत बात आने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा जिले में एक रैक एक हफ्ते बाद आने वाला हैए जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध हैए इसकी जानकारी किसान भाईयों को होना चाहिए। उन्होंने कहा स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियां प्रारंभ की जाए पिछले बार दमोह हटा शहरी क्षैत्र में अच्छा काम किया गया है
कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का पहला चरण अब खत्म होने जा रहा हैए इसके उपरांत दूसरा चरण प्रारंभ किया जाएगाए मुख्यमंत्री जी द्वारा जन सेवा शिविर में आए हुए पात्र हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से लाभ वितरण किया जाएगाए इस कार्य को प्राथमिकता से लिया जाये। उन्होंने कहा शिविर में आये लोगों को 38 प्रकार की सेवाओं की जानकारी सभी को दी जाए। ऊर्जा साक्षरताए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजनाए अटल पेंशन योजना आदि योजनाओं पर शिविर में आए लोगों को जानकारी दी जाए। सभी जगह आवेदन लेकर संबंधित विभाग निराकरण करें। कलेक्टर ने कहा एक जगह शिविर लगाएं जाने के बाद दूसरे चरण में शिविर दूसरी जगह पर आयोजित किया जाए जिससे अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सके। नामांतरणए बंटवारा सीमांकन नक्शा सुधार आदि कार्य को शत.प्रतिशत किया जाए।
उन्होंने कहा नगरपालिका जनपद पंचायत में जितने पानी के कनेक्शन हो रहे हैं उस कार्य को शत.प्रतिशत किया जाए रोड रिपेयर का काम हुआ है या नहीं संबंधित अधिकारी चेक करें। कलेक्टर ने लंपी वायरस का टीकाकरण प्रधानमंत्री फसल बीमा सीएम हेल्पलाइन सहित अन्य प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा.निर्देश सबंधित अधिकारियों को दिए।

Post a Comment

0 Comments