Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

आबादी वाले क्षेत्र में पहुंच गए अजगर को पकड़ने लाइव रेस्क्यू.. रात में एक बकरी के बच्चे को जिंदा निगल चुका था अजगर.. वन विभाग की टीम ने सर्प विशेषज्ञ अनिल जैन की मदद से अजगर को पकड़वाने के बाद.. बमनी के जंगल में छुड़वाकर ग्रामीणों को दहशत से मुक्ति दिलाई

 रात में एक बकरी के बच्चे को लेकर चुका था अजगर..

दमोह। जिले तथा आसपास के क्षेत्रों में रुक रक कर होने वाली बारिश की वजह से चारों तरफ कीचड़ नमक दलदली हालात से आम नागरिकों के अलावा जंगली जीव जंतु भी परेशान हो गए हैं ऐसे ही कुछ हालात में कुम्हारी थाना अंतर्गत हिनौता के मादे  गांव में एक अजगर के पहुंच जाने से हड़कंप अर्थात दहशत का माहौल बन गया।
 उपरोक्त अजगर द्वारा बीती रात एक बकरी के बच्चे को जिंदा निकल लिए जाने की वजह से ग्रामीणों की चिंता दुगनी हो गई थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम के अलावा कुम्हारी क्षेत्र के सर्प विशेषज्ञ अनिल जैन से भी उपरोक्त अधिकार को ग्रामीण क्षेत्र से दूर की जाने हेतु लोगों द्वारा निवेदन किया गया। बाद में बन विभाग की टीम की मौजूदगी में अनिल जैन और उनके बेटे जितेंद्र जैन द्वारा गांव मैं पेड़ों के झुरमुट के पास आराम फरमा रहे अजगर को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम के साथ रेस्क्यू किया गया। 
इस दौरान अजगर के फुले हुए पेट को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता था कि किस तरह उसके द्वारा जिंदा बकरी के बच्चे को निकला गया था जो कि उसके पेट में अभी भी भरा हुआ नजर आ रहा था। करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद फॉरेस्ट की ओर से प्रेम राही और जागेश्वर तिवारी की मौजूदगी मैं अनिल जैन द्वारा अजगर को पकड़ने के बाद बमनी के जंगल में छोड़ा गया। जिसके बाद स्थानीय जन राहत की सांस लेते नजर आए।
 10 हजार सांप पकड़कर जंगल मे छोड़ चुके है अनिल..
उल्लेखनीय है कि अनिल जैन पिछले 15 वर्षों से सांपों को बचाने तथा उनको पकड़ कर जंगल में छोड़ने का काम निशुल्क करते आ रहे हैं। अभी तक करीब 10,000 सांपों को रेस्क्यू कर लोगों के घरों से निकालकर जंगल में छोड़ चुके हैं। पिछले साल उनको एक ब्लैक कोबरा सांप ने डस लिया था जिसके बाद 3 दिन तक उनको जिला अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था हालांकि उनकी जान बच गई थी और कुछ समय बाद में फिर से सांपों से लोगों को बचाने की सेवा में जुट गए थे। उनके साथ आप उनका बेटा जितेंद्र भी लोगों की मदद हेतु सहयोग करने लगा है।

Post a Comment

0 Comments