Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

आधारशिला संस्थान की पहल पर कटे-फटे होंठ/तालू की 35 सर्जरी सफलतापूर्वक संपन्न.. रोटरी क्लब द्वारा शासकीय आयुष चिकित्सालय में उपलब्ध करवाई आरओ वाटर मशीन.. विश्व आदिवासी दिवस एवं जनजाति संवर्धन सप्ताह अंतर्गत विधिक जागरूकता शिविर सम्पन्न..

 

कटे-फटे होंठ/तालू की 35 सर्जरी सफलतापूर्वक संपन्न

दमोह।  प्रमुख समाज सेवी संस्था आधारशिला संस्थान के संस्थापक डॉ. अजय लाल के निर्देशन में स्थानीय मिशन अस्पताल, दमोह में 25 जुलाई से 1 अगस्त 2022 तक निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर आयोजित किया गया जिसमें कटे होंठ एवं फटे तालू के ऑपरेशन के साथ जले हुए मरीजों को भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया। इस शिविर में पन्ना, सागर, दमोह, बांदकपुर, खडेरी, बक्सवाहा, गढ़ाकोटा, पयरिया, पटेरा के निवासियों के कटे होंठ एवं फटे तालू से संबंधित व्याधि से पीड़ित अनेक मरीजों के साथ जले हुए 02 मरीज के साथ माथे पर ट्यूमर का भी सफलता पूर्वक ऑपरेशन संपन्न हुआ।
 इस तरह 35 मरीजों को लाभ प्रदान करते हुए विगत् 20 वर्षों से अभी तक कुल 7035 मरीज इस अभियान के तहत् लाभान्वित हो चुके हैं। आधारशिला संस्थान के निर्देशक डॉ. अजय लाल एवं डॉ. श्रीमती इन्दु लाल सहित परिवार के सदस्यों की विशिष्ट उपस्थिति में निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर डॉ. अजय लाल ने कहा कि मेरी बड़ी बेटी अभिनीता जब वे ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययनरत थीं उन्होंने अपने संपर्क और प्रयासों के द्वारा ऐसे बच्चों और परिवारों के हित के लिये प्रथम शिविर का आयोजन कराया था। 
उल्लेखनीय है कि प्रदेश की प्रमुख समाज सेवी संस्था आधारशिला संस्थान द्वारा मरीजों व उनके परिजनों को आवास, भोजन, नाश्ता के साथ आने-जाने का किराया भी प्रदान किया गया। शिविर में आये 75 मरीजों में से 35 मरीजों को मेडीकल फिटनेस के बाद ऑपरेशन करके स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया। आयुष पटेल, उम 02 वर्ष, पिता राजेश पटेल, खड़ेरी निवासी का तालू का ऑपरेशन सफलता पूर्वक किया गया। साथ ही अभिलाषा वर्मन, 03 वर्ष, बिलगुवां निवासी का तालू का आप्रेशन किया गया। जगदेव सिंह लोधी, उम्र 07 वर्ष जो कि जब 09 महीने का था.. जल जाने से उसका दाहिना हाथ चिपक गया था जिसका 07 वर्ष की उम्र में प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा सफलत आप्रेशन किया गया। साथ ही रविन्द्र ठाकुर, उम्र 14 वर्ष. बक्सवाहा के माथे में बांये तरफ एक बड़ा ट्यूमर था जो कि जन्म के बाद से ही लगातार बड़ा होता जा रहा था जिसका सफलता पूर्वक आप्रेशन किया गया।
आयोजित शिविर में जिले के कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य ने संस्था निर्देशक डॉ. अजय लाल की विशेष उपस्थिति में सभी मरीजों को फल वितरित कर उनके स्वास्थ्य लाभ की कामना की। उन्होंने कहा कि मिशन अस्पताल द्वारा ऐसे शिविरों को लगातार संपन्न कराने एवं दूर-दूर तक इस व्याधि को मिटाने के संकल्प की सराहना की। लाल परिवार की चौथी पीढ़ी के बच्चों द्वारा इस शिविर में उपस्थित होकर पीड़ित बच्चों को खिलौने एवं कंबल देने का उत्कृष्ट उदाहरण रखा गया। निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर में भोपाल से आये विख्यात प्लास्टिक सर्जन डॉ. मनीष राय, डॉ. अंशुल नेमा सहित 07 सदस्यीय टीम के साथ ही डॉ. रचना मालवीय, डॉ. ए. के. तिवारी, सहित 20 सदस्यीय सर्जरी विशेषज्ञ टीम के द्वारा सामूहिक रूप से ऑपरेशन मिशन अस्पताल की आधुनिक तकनीकी युक्त ऑपरेशन थियेटर में सफलता पूर्वक संपन्न किये गये।

रोटरी क्लब द्वारा उपलब्ध करवाई आरओ वाटर मशीन
दमोह रोटरी क्लब दमोह ग्रेटर द्वारा शासकीय आयुष चिकित्सालय दमोह में मरीजों,आगुंतकों एवं हॉस्पिटल स्टाफ की सुविधा उपलब्ध आर0ओ0 वाटर मशीन उपलब्ध करवाई गई है। इस आर0ओ0 मशीन के अस्पताल में लग जाने से अस्पताल में आने वाले लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिल सकेगा। जल जीवन है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए संतुलित आहार की तरह स्वच्छ पेयजल भी अत्यंत आवश्यक है। परंतु स्वच्छ पानी हर जगह उपलब्ध नहीं हो पाता है। 
इस समस्या को ध्यान में रखते हुए रोटरी क्लब दमोह द्वारा अस्पताल में आने वाले मरीजों को सही दवा एवं इलाज के साथ साथ साफ पानी भी पीने के लिए मिल सके उस हेतु जिला आयुर्वेदिक अस्पताल को आरओ वाटर मशीन उपलब्ध करवाई है। जिला आयुष चिकित्सालय के डॉ0 ब्रजेश कुलपरिया सहित सम्पूर्ण स्टाफ ने रोटरी क्लब के इस सेवाभावी कार्य की सराहना की है। इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डॉ0राजकुमार पटेल,रोटरी क्लब दमोह के अध्यक्ष संजय जैन अरिहंत,पूर्व अध्यक्ष किशन लाल हुरा,हेमंत मलैया, राकेश अहिरवाल, राजेन्द्र सेठिया, बैंक ऑफ बड़ौदा के मैनेजर सहित बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति रही है ।

विश्व आदिवासी दिवस विधिक जागरूकता शिविर 
दमोह। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार एवं माननीय श्रीमती रेणुका कंचन प्रिंसिपल जिला न्यायाधीश अध्यक्ष महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं श्री अम्बुज पाण्डेय जिला न्यायाधीश सचिव के मार्गदर्शन में आज सिद्धि विनायक होटल में जन साहस के समन्वय से आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण एवं प्रवर्तन के लिये विधिक सेवायें एवं ऐसिड अटैक से पीड़ितों के लिये विधिक सहायता योजना के संबंध में विधिक जागरूकता शिवर का आयोजन किया गया।
श्रीमती गुन्ता डांगे जिला विधिक सहायता अधिकारी ने आदिवासियों के अधिकारों का संरक्षण एवं प्रवर्तन के लिये विधिक सेवायें के बारे में बताया कि भारतीय संविधान ने जनजातीय लोगों को विशेष दर्जा देने के लिए बहुत से प्रावधान अपनाया तथा संसद में विभिन्न रक्षात्मक कानून बनाकर उनके हितों को सुरक्षित रखने हेतु अथक प्रयास किये। गरीबी रेखा के नीचे अन्य समुदायों की अपेक्षा अनुसूचित जनजातीय परिवार अधिक हैं। आरक्षण के प्रावधान  के बावजूद सरकारी नौकरियों में उनका प्रतिशत उनकी जनसंख्या के अनुपात में नहीं है । इस प्रकार उनकी दशा बाकी जनसंख्या की अपेक्षा बहुत खराब है तथा वे विकास के परिकल्पित स्तर पर पहुँचने में अक्षम हैं जहाँ से वे तेजी से बढती अर्थ व्यवस्था द्वारा उपलब्ध  कराये जा रहे अवसरों का लाभ उठा सकें। इसी पृष्ठभूमि में नालसा ने जनजातीय लोगों के लिए योजना बनाने की आवश्यकता महसूस की। इसे सरल बनाने हेतु एक समिति गठित की गयी थी।
इस उपलक्ष्य में दिनांक 9 अगस्त 2015 से विश्व जनजातीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही आपने नालसा ऐसिड हमले से पीड़ितों के लिये विधिक सेवायें योजना के संबंध में जानकारी देते हुये पीड़ित प्रतिकर प्राप्ति हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही मीडिएशन लोकोपयेागी लोक अदालत नेशनल लोक अदालत निःशुल्क विधिक सहायता परिवार विवाद समाधान केन्द्र के संबंध में जानकारी दी गई। उक्त शिविर में श्रीमती गुन्ता डांगे जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मइयादीन चौधरी श्री कमल बैरागी श्री मुकेश कुमार नवीन सुश्री रोज शर्मा प्रकाश कुमार जन साहस पदाधिकारी श्री वीरेन्द्र जैन यूनीसेफ समन्वयक एवं अन्य आमजन उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments