Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

रोजगार दिवस के दिन नियमित करने की मांग को लेकर.. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को साड़ी ड्रेस जलाने का प्रदर्शन महंगा पड़ा.. रोजगार दिवस अवसर पर 4746 हितग्राही लाभान्वित.

 फायर बिग्रेड वाटर अटैक से दो कार्यकर्ता बेहोश

दमोह। विभिन्न मांगों को लेकर मध्य प्रदेश के अनेक जिलों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का धरना प्रदर्शन आंदोलन 24 वें दिन भी जारी रहा। इस दौरान दमोह जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट के सामने रोजगार दिवस के दिन धरना स्थल के बाहर प्रदर्शन कर रही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को फायर बिग्रेड की वाटर कैनन का प्रहार झेलना पड़ा। जिसके बाद बेहोश हो गई 2 कार्यकर्ताओं को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

 फायर बिग्रेड के वाटर अटैक के बाद दो अस्पताल पहुची

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 दिनों से नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर धरना आंदोलन कर रही आंगन वाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा 30 मार्च को दोपहर में साड़ी जलाने का प्रदर्शन आयोजित किया गया था। जिसकी जानकारी लगने पर नगर पालिका प्रशासन की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची थी। जैसे ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने  साड़ियों को जलाना शुरू किया वैसे ही धुआं उठते ही फायर बिग्रेड की वाटर कैन पानी की बौछार शुरू कर दी। जिससे हड़कंप के हालात निर्मित हो गए हालांकि भीषण गर्मी की वजह से पानी का प्रहार राहत भरा था इसके बावजूद तेज धार की वजह से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बेहोश हो गई जिनको बाद में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां वह स्वस्थ्य बताई जा रही है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना था कि एक तरफ मध्यप्रदेश में रोजगार दिवस मनाया जा रहा है दूसरी ओर उनके द्वारा नियमितीकरण की मांग को अनदेखा किया जा रहा है।

रोजगार दिवस अवसर पर 4746 हितग्राही लाभान्वित

दमोह।  दमोह में आज रोजगार दिवस आयोजित किया गया। प्रदेश स्तरीय रोजगार दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ऑनलाईन संबोधित किया। जिसमें बड़ी संख्या में हितग्राहियों ने सहभागिता निभाई। इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

rojgar

इस अवसर पर जिले के 4746 हितग्राही लाभान्वित हुए। इनमें मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के 28 हितग्राहियों को 114ण्5 लाख रूपये एसएचजी सीसीएल के 534 हितग्राहियों को 1136 लाख रूपये सीएम स्ट्रीट वेंडर के 1121 हितग्राहियों को 112ण्1 लाख रूपये एसएचजी ऋण के 3 हितग्राहियों को 7ण्56 लाख रूपये स्वरोजगार के 30 हितग्राहियों को 39.45 लाख रूपये पीएम स्वनिधि के 34 हितग्राहियों को 6ण्8 लाख रूपये मुद्रा योजना के 2054 हितग्राहियों को 2961 लाख रूपये केसीसी एनआरएलएम के 778 हितग्राहियों को 280 लाख रूपये पीएम मत्स्य संपदा योजना ;मोटर साईकिल विथ आईस वॉक्स के 05 हितग्राहियों को 1.5 लाख रूपये नवीन तालब निर्माण एवं इनपुट कास्ट के 1 हितग्राही को 5.14 लाख रूपयेए बचत सह राहत के 3 हितग्राहियों को 0ण्09 लाख रूपये प्लेंसमेंट हेतु 151 एवं पीएमएफएमई के 02 हितग्राहियों को 33.72 लाख रूपये के राशि चेक से लाभान्वित किया गया।

जो बहनें काम कर रही है उनकी कम से कम आमदनी 10 हजार रूपये प्रति माह होनी ही चाहि...मुख्यमंत्री श्री चौहान

 प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ऑनलाईन संबोधन में कहा प्रदेश में हजारों बेटा.बेटियों को रोजगार मिला हैं मैं उनको शुभकामनाएं और बधाई देता हॅू। वो बेहतर तरीके से आपना काम करे और बाकी बच्चों को भी मैं आस्वस्त करता हॅू चाहे वो खेती उद्योग स्वरोजगार और चाहे वो बहनों के अजीविका मिशन हो आजीविका मिशन वाली बहनें बड़ी संख्या में यहा पर उपस्थित हैं।

cm

सभी बहनें बहुत अच्छा काम कर रही हैं सभी बहनें अलग.अलग स्व.सहायता समूह आजीविका मिशन के अंतर्गत रोजगार में चमत्कार कर रहे हैं। बहनों के खातों में हर महिने बैंको से पैसे डलवाता हॅु और मेरा लक्ष्य है आजीविका मिशन के अंतर्गत जो बहनें काम कर रही है उनकी कम से कम आमदनी 10 हजार रूपये महीना होनी ही चाहिए। बहनें बहुत अच्छा काम कर रही है और कई तरह के काम उनको सौपे गये हैं। स्कूल की ड्रेस बनाने का काम पोषण आहार बनाना या अलग.अलग चीजें बनाने का काम करना होए ये गरीब बहने भी बहुत अच्छे ढंग से काम कर रही है। जितने भी स्व.सहायता समूह है उनको रोजगार से जोड़ने के अभियान में हम निरंतर लगे हुए हैं। जिससे की उनकी गरीबी दूर की जा सके।

roji

कलेक्टर एसण् कृष्ण चैतन्य ने कहा रोजगार दिवस के कार्यक्रम में जिले में लगभग 4746 हितग्राहियों को रोजगार या स्वरोजगार के साथ लाभांवित किया गया है। पिछले 25 फरवरी के पश्चात 4 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को लाभ देने की उपलब्धि जिले ने हासिल की हैं। लगातार यही प्रयास किये जा रहे है कि स्वरोजगार योजनाओं के तहत लोगो को लाभांवित किया जाये। कार्यक्रम का संचालन विपिन चौबे ने और आभार जिला समन्वयक एनआरएलएम श्याम गौतम ने व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments