Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

नौरादेही अभ्यारण्य में नीलगाय का शिकार महंगा पड़ा.. 2 आरोपी गिरफ्तार 9 फरार. मास जाच हेतु जबलपुर भेजा गया..BSP ने हटा T I के खिलाफ ASP को ज्ञापन सौंपा

 दमोह जिले में नौरादेही अभ्यारण्य के अंतर्गत आने वाली सर्रा वन परिक्षेत्र के कोटखेड़ा बीट में एक नीलगाय का शिकार करने का मामला सामने आया है नोरादेही अभयारण तेन्दूखेड़ा ब्लाक के आधे हिस्से में फैला हुआ है कोटखेड़ा भी नोराही अभयारण की सर्रा रेंज में आता है। जहा कुछ लोगो ने जंगली नीलगाय का शिकार नहली हार के पास फंदे में फसाकर किया था। जिस के बाद मुखबिरों से सर्रा रेंजर को सूचना मिलते ही रेंजर ब्राजील डॉग के साथ मौके पर पहुचे।

डाग ने घटना स्थल से सुगन्ध लेकर कई जगह दबिश दी पर उन बर्तनों के पास भी पहुच गया जिनमे नीलगाय को काटकर उसका मास रखा गया था। फिर उन लोगो को सर्रा रेजर ने संदेही के रूप में पूछताछ के लिये उठाया तो उन्होंने अपना जुर्म कबूल कर लिया। तीन दिन के अंदर ही दो शिकारियों को जहां डॉग स्कॉट की मदद से पकड़ा जा चुका है वहीं दो अन्य की तलाश जारी है..

shikari

सर्रा रेंजर वरिंदर सिह ने बताया कि मामले से नोरादेही डीएफओ सुधांशु यादव ओर उपवन मडल अधिकारी सेवाराम मलिक को अवगत कराया साथ ही वन अमले के साथ डॉग स्क्वायड से सर्च किया तो दो लोगो को पकड़ लिया। जिन्होने नीलगाय का शिकार करने की बात कबूली पूरे मामले में ग्यारह लोगो को आरोपी बनाया गया है। दो किलो से ज्यादा मॉस बरामद किया है नीलगाय की खाल भी जंप्त की गई है। नीलगाय शिकार मामले में पखडे दो आरोपी में गुड्डू लोधी और छन्नू यादव पर कार्यवाही करने के बाद तेन्दूखेड़ा कोर्ट में पेश किया गया आरोपीयो ने बन अमले को बताया कि नीलगाय को सुखी नदी में ले जाकर काटकर उसके मास के टुकड़े किये गये थे बाद में डॉग स्कर्ट की मदद से वन अमले ने चमड़ा और मास जाच हेतु जबलपुर भेजा गया है..

dogi

 

8 बाघों की मौजूदगी भी नहीं आ रही काम..  नौरादेही अभ्यारण्य में इन दिनों 6 बाघ व दो शावक भी खुले में घूम रहे हैं जब इन बाघों को लाया जा रहा था उस दौरान डीएफओ सीसीएफ यह बात कह रहे थे कि बाघों की मौजूदगी का असर शिकारियों पर पड़ेगा साथ ही अवैध कटाई की रोकथाम में होगा लेकिन ऐसा नहीं होना सामने आ रहा है जिस स्तर पर अभ्यारण्य में क्षेत्र में शिकार जैसी घटिनाए  का सिलसिला जोरों पर चल रहा है उससे यह साफ जाहिर है कि शिकार करने वाले आरोपियों को बाघों की मौजूदगी से कोई फर्क नहीं पड़ता है उल्टा बाघों की सुरक्षा को ऐसे में खतरा अवश्य सामने आ रहा है..विशाल रजक की रिपोर्ट
बहुजन समाज पार्टी ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा
दमोह
। बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर पुलिस अधीक्षक के नाम कार्यवाही की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बहुजन समाज पार्टी हटा विधानसभा के कोषाध्यक्ष हरप्रसाद अहिरवार पिता वनमाली निवासी ग्राम कोटी थाना हटा ने बताया कि दिनांक 18 मार्च को मुहल्ले के हरिशचंद्र अहिरवार जो शराबी युवक है उसकी रिपोर्ट करने अपने बच्चों के साथ रात 10 बजे हटा थाना आया था। उसके पहले आवेदक ने 100 डायल पर भी शिकायत की थी,100 डायल पुलिस लेट होने व शराबी का आतंक खत्म न होते देख वह स्वयं अपने बेटा-बेटी के साथ रिपोर्ट दर्ज करने हटा थाना पहुंचा था लेकिन वहां पर उपस्थित थाना प्रभारी द्वारा शिकायत न सुनकन एवं उल्टा मुझे ही जातिगत अपमानित किया गया।

asp

गालिया का विरोध करने पर मुझसे मेरे बच्चों के सामने मारपीट की जिससे मेरा दांत टूट गया और मुझे हवालात में बंद कर मेरा मोबाइल छीन लिया और मेरे मोबाइल  से कुछ फोटो भी हटा दिये। जहां 19 मार्च को एस.डी.ओ पुलिस कार्यालय हटा बंद था जिसके बाद रविवार होने के कारण आपके समक्ष शिकायत पत्र रिपोर्ट करने नहीं दे पाया। जहां सोमवार को लिखित रिपोर्ट प्रस्तुत करता हूॅं कि मेरी एम.एल.सी. मेडीकल जांच करायी जावें एवं थाना प्रभारी हटा श्री एच.आर.पाण्डे के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावें और रिपोर्ट दर्ज कराने की कृपा करें। ज्ञापन सौंपने वालां में जिला अध्यक्ष इंजीनियर गोवर्धन राज, बसपा दमोह विधानसभा प्रभारी जोगेंद्र चौधरी, हटा विधानसभा अध्यक्ष कैलाश बौद्ध, भागीरथ अहिरवार, गया प्रसाद अहिरवार, सूरज सूर्यवंशी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं की मौजूदगी रही।
             

  

Post a Comment

0 Comments