Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

कुंडलपुर में बड़े बाबा के जप अनुष्ठान एवं वेदी शुद्धि से महा महोत्सव का आगाज.. कुंडलपुर में करीब डेढ़ हजार प्रतिमाए होगी प्रतिष्ठित.. आज ध्वजारोहण से होगा पंच कल्याणक महोत्सव का शुभारंभ..

  प्रशासनिक बैठक, पुलिस चौकी का शुभारंभ..विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थ कुंडलपुर जी में बड़े बाबा विशाल मंदिर निर्माण अवसर पर छोटे बाबा आचार्य भगवन विद्यासागर जी महाराज के बड़े संघ के सानिध्य में 16 फरवरी से पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव प्रारंभ होने जा रहा है जिसको लेकर जोरदार तैयारियों के साथ भक्तजनों में उत्साह का माहौल बना हुआ है।

कुंडलपुर महा महोत्सव की बेला में 12 फरवरी को बड़े बाबा के जप अनुष्ठान से महोत्सव का शुभारंभ हुआ वहीं दोपहर में पंचकल्याणक कार्यक्रम स्थल पर प्रतिष्ठाचार्य ब्रह्मचारी विनय भैया के निर्देशन में बेदी शुद्धि का कार्यक्रम विधि पूर्वक संपन्न हुआ।


इधर शाम को आचार्य श्री के सामायिक के बाद संध्या वंदन दर्शन हेतु श्री आदिनाथ जिनालय 53 नंबर मंदिर में पहुंचने के दौरान सैकड़ों भक्तों को आचार्य श्री के दर्शन लाभ के साथ आशीर्वाद भी प्राप्त हुआ।

 कुंडलपुर में अस्थाई पुलिस चौकी का शुभारंभ

चौकी

कुंडलपुर महोत्सव हेतु अस्थाई पुलिस चौकी का प्रारंभ श्री एस चैतन्य कलेक्टर दमोह डी आर तेनिवार पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा किया गया, इस अवसर पर श्रीमान पुलिस अधिक्षक द्वारा रोजनामचा का आरंभ किया गया। उदघाटन पर श्रीमान शिवकुमार सिंह एएसपी दमोह, वीरेंद्र बहादुर एसडीओपी हटा, आरआई, यातायात प्रभारी एवं अन्य स्टाफ के अलावा हटा अनुभाग के समस्त थाना प्रभारी और बल उपस्थित रहा. 

महोत्सव को लेकर प्रशासनिक समिति की बैठक संपन्न

दमोह। हम सबको मिलकर अच्छे से महोत्सव को मनाना हैं, आने-जाने वालों को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए, दमोह का नाम देश में अच्छी पहचान बनाये इस आशय के विचार आज कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी कुंडलपुर महोत्सव सबंधी आयोजित बैठक में व्यक्त किये।

बैठक

उन्होंने कहा कुंडलपुर महोत्सव 16 फरवरी से 23 फरवरी तक होगा, जितनी भी अभी तक व्यवस्था की गई हैं और आगे जितनी भी व्यवस्था करना है सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री जंयत कुमार मलैया, पुलिस अधीक्षक डी आर तेनीवार, वनमण्डल अधिकारी एमएस उईके, एडीशनल कलेक्टर नाथूराम गौड़ एवं कुंडलपुर समिति के पदाधिकारी गण मौजूद रहे। 

बैठक

     कलेक्टर श्री चेतन्य ने कहा सभी विभागों को समन्वय से कार्य करना, श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इस बात का ध्यान रखा जाये।  उन्होंने कहा लाइजनिंग एवं एग्जीक्यूटिव ऑफिसर दोनों के बीच में जानकारी को शेयर किया जाएगा।सबको मिलकर अच्छे से महोत्सव को मनाना हैं, यही प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर पीएचई, स्वास्थ्य, परिवहन, पुलिस, वन विभाग, पीडब्लूडी, एमपीआरडीसी सहित अन्य विभागो से विस्तृत चर्चा की गई।

कुंडलपुर में करीब डेढ़ हजार प्रतिमाए होगी प्रतिष्ठित.. 

देश के प्रसिद्ध लैन तीर्थ क्षेत्र कुंडलपुर जी में बड़े बाबा के विशाल भव्य जिनालय निर्माण अवसर पर छोटे बाबा आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज के बड़े संघ के सानिध्य में 16 फरवरी से होने वाले पंच कल्याणक महोत्सव में करीब डेढ़ हजार प्रतिमाओं को आचार्य श्री द्वारा सूर्य मंत्र देकर प्रतिष्ठित किया जाएगा। इनमें 1008 प्रतिमाए बड़े बाबा मंदिर परिसर में निर्मित हो रहे सहस़्त्र कूट जिनालय में तथा 72 प्रतिमाए त्रिकाल चौबीसी जिनालय की प्रतिष्ठित होगी। पंच बालयति तीर्थंकर की प्रतिमाओं को मिलाकर यहां करीब ग्यारह सौ प्रतिमाओं की स्थापना होगी। इसके अलावा करीब चार सौ प्रतिमाए देश विदेश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित होने के लिए कुंडलपुर पहुच चुकी है..

आज ध्वजारोहण से होगा पंच कल्याणक महोत्सव का शुभारंभ.. 


कुंडलपुर में करीब डेढ़ हजार प्रतिमाओं की होगी प्रतिष्ठा..


  इस तरह करीब डेढ़ हजार प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा हेतु आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज के विशाल संघ के सानिध्य में 16 फरवरी से पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव प्रारंभ होने जा रहा है। जिसका शुभांरभ 14 फरवरी को कार्यक्रम स्थल पर ध्वजा रोहण से होगा इस अवसर पर विशाल घट यात्रा भी निकाली जाएगी। इसके पूर्व बड़े बाबा जप अनुष्ठान का भी समापन होगा। कुंडलपुर में होने वाले इस विशाल एवं भव्य आयोजन को लेकर जहां सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है.

.

  केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने 13 फरवरी को कुंडलपुर पहुचकर सभी तैयारियों का जायजा लिया। पुलिस प्रशासिनक अधिकारियों एवं क्षेत्र कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके दिशा निर्देश दिए। बड़े के दर्शन करके छोटे बाबा से आर्शीवाद लेकर महत्वपूर्ण चर्चा की। इधर क्षेत्र कमेटी के पदाधिकारियों द्वारा दमोह में पत्रकार वार्ता का आयोजन करके मीडिया को विस्तार से जानकारी दी गई।

गुरु ने कहा था संघ को गुरुकुल बनाना है- आचार्य श्री

aachary shri


सिद्ध क्षेत्र कुण्डलपुर में आज संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज ने भक्तों से कहा कि गुरु ने कहा था कि संघ को गुरुकुल बनाना है गुरु के मुख से निकला वचन कभी निरर्थक नहीं जाता उनके वचन आज फलीभूत हो रहे हैं कुण्डल पुर में आज जो दृश्य दिख रहा है वह गुरु के वचनों की देन हैं, जो हम वर्षो से सोच रहे थे वह आज सार्थक हो रहा है, तन मन और धन को न्योछावर करने वाले आज अपने आप को धन्य मान रहे हैं। पवित्र कार्य के लिए आज सभी कुण्डलपुर में भक्तो का मेला लगा है, भावुक समाज ने विश्व के सामने अपने भावों को व्यक्त किया है हम उसमें निमित्त के रूप में सहभागी बन रहे हैं, 14 फरवरी से कार्यक्रम का मंगलाचरण हो रहा है।

कुण्डलपुर महामहोत्सव इस सदी का भव्य आयोजन होगा- देवेन्द्र सेठ
दमोह।
श्री दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र कुण्डलपुर में इस सदी के आयोजित विशालतम आयोजन कुण्डलपुर महामहोत्सव जो संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के आशीर्वाद से और 250 से अधिक मुनिमहाराज और आर्यिका माताजी के सान्निध्य में 14 फरवरी से घटयात्रा और ध्वजारोहण से प्रारंभ होना है इसी की जानकारी बाबत एक निजी होटल में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें सिद्ध क्षेत्र कुण्डलपुर कमेटी के उपाध्यक्ष देवेन्द्र सेठ ने जानकारी देते हुए कहा कि यह महामहोत्सव इस सदी का सबसे बड़ा आयोजन होने जा रहा है, इतना बड़ा गुरुदेव आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज का समोशरण जिसमे 250 से अधिक पिच्छीधारी संघ में विराजमान है,

patarkar

महोत्सव में प्रतिदिन 25 से 30 हजार श्रद्धालुओ के आने जाने की सभी समीतियो के प्रभारियों द्वारा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जिनकी तैयारिया चल रही है और मुख्य आयोजन पंचकल्याण गजरथ महोत्सव की शुरूआत के पूर्व 15 फरवरी तक पूरी हो जाएगी,महामहोत्सव के समय पंचकल्याणक में सम्मिलित होने और बड़े बाबा मंदिर में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने आयेगे जिनको आवास, शुद्ध जल, आवागमन,चिकित्सा की समुचित व्यवस्था की जा रही हैं।

varta

इस अवसर पर जैन पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंघई, पारस चैनल के डायरेक्टर प्रकाश चंद जैन, क्षेत्र कमेटी प्रचार मंत्री सुनील वेजिटेरियन, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रभारी अटल राजेंद्र जैन, प्रिन्ट मीडिया प्रभारी महेन्द्र जैन सोमखेड़ा की उपस्थिति रही।

 

Post a Comment

0 Comments