Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

आखिरकार घंटों की मशक्कत के बाद पकड़ा गया तेंदुआ.. पन्ना टाइगर की टीम ने रेस्क्यू कर बेहोश तेंदुए को पिजड़े में कैद कर जंगल मे छोड़ा.. शिकार के चक्कर में खुद शिकार होते-होते बचा..

 दमोह। जिले के मड़ियादो थाना क्षेत्र के शिवपुर ग्राम पंचायत क्षेत्र में शिकार की तलाश में आए तेंदुआ के एक खेत की बाड़ी में लगे तार में फंस जाने के करीब 6 घंटे बाद मौके पर पहुंची पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम ने रेस्क्यू करके तेंदुए को पिंजरे में कैद करने में सफलता हासिल कर ली..

 उल्लेखनीय है कि हटा वनपरिक्षेञ के इकड़ा टोला गांव में एक खेत मैं फसल को मवेशियों से सुरक्षा हेतु लगाई गई तार की बागड़ में बुधवार सुबह ग्रामीणों ने एक तेंदुए को फंसा हुआ देखा था। जिसके बाद मौके पर जहां ग्रामीणों की भीड़ लग गई थी वहीं वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दिए जाने पर घंटों बाद पहुंची हटा वन परीक्षेत्र की टीम के पास तेंदुआ को पकड़ने पिजड़ा तथा रेस्क्यू टीम नहीं होने से पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम को सूचना दी गई थी


दोपहर बाद पहुंची पन्ना टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम ने घंटे भर की मशक्कत के बाद शाम होने के पहले तेंदुए का सफल रेस्क्यू करते हुए उसे पिंजर में कैद करने में सफलता हासिल कर ली। रेस्क्यू टीम में पन्ना टाइगर रिजर्व से पहुंचे  डॉ संजीव गुप्ता ने ट्रेंकुलाइजर गन से तेंदुए को बेहोश किया। इसके बाद तेंदुए को ट्रेंकुलाइज कर और स्वस्थ्य परीक्षण उपरान्त पिंजरे में कैद करके निगरानी में जंगल रवाना किया गया।

 आपको बता दें कि बुधवार सुबह गांव के लोगों को जब तेंदुआ खेत के बाहर बागड़ के तार में फंसा हुआ नजर आया था तो पहले तो दहशत का माहौल बन गया था बाद में जब लोगों को समझ में आया यह तेंदुआ फंस चुका है तथा भाग नहीं सकता तो बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई थी और लोग इसकी फोटो वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल करने से नहीं चूके थे। इसके बाद ही हटा वन विभाग की टीम पहुंची थी लेकिन के पास तेंदुए को पकड़ने कोई साधन नहीं थे वही बाद में पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम में पहुंचकर यह रेस्क्यू संपन्न किया। उस दौरान मड़ियादो पुलिस, हटा वन परिक्षेञ का अमला, मड़ियादो बफ़र पन्ना टाइगर रिजर्व अमला की मौजूदगी रही।

Post a Comment

0 Comments