Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

स्वच्छता एवं जल साक्षरता पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल एवं रमन मेग्सेसे पुरूस्कार से सम्मानित डाँ राजेन्द्र सिंह ने दिया जागरूकता संदेश.. विवेकानंद जी की जयंती पर जरारूधाम में कार्यशाला..

 दमोह। आजादी के पूरे 75 वर्ष हो चुके हैं यह 75 वर्ष मामूली समय नहीं होता 75 वर्ष में हम अपनी आंखों से जिस भारत को देख रहे हैं 100 वर्ष बाद यह भारत कहां पर होगा उस समय भारत की तस्वीर क्या होगी यह सोचने का काम आने वाली पीढ़ी को अपने कंधों पर उठाना होगा उसको जिम्मेदारी लेनी होगी कि 100 वर्ष बाद हम अपने आने वाली पीढ़ी को पीने के लिए साफ पानी एवं शुद्ध अक्सीजन दे पाएंगे या नहीं, यह जमीन रहने लायक बचेगी या नहीं, जिम्मेदारियां समय के साथ बढ़ती जाएंगी..


इस आशय के विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय युवा दिवस पर जरारूधाम में आयोजित स्वच्छता एवं जल साक्षरता विषय पर आयोजित कार्यशाला में व्यक्त किये। इस अवसर पर जलपुरूष और रमन मेग्सेसे पुरूस्कार से सम्मानित डाँ राजेन्द्र सिंह का पुष्पगुच्छ और शाल तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया तथा जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अतिथियों को मूमेंटो भेंट किये गये। कार्यक्रम में नागरिक आपूर्ति निगम अध्यक्ष प्रदुम्नसिंह लोधी, वेयर हाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कार्पोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह, विधायक दमोह अजय टंडन, विधायक जबेरा धमेन्द्र सिंह लोधी, विधायक हटा पुरूषोत्तम लाल तंतुवाय, विधायक पथरिया रामबाई सिंह परिहार, कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य, एसपी डीआर तेनीवार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनु मिश्रा, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष नरेन्द्र व्यास, बीरेन्द्र दबे, आलोक जैन शंकर मेहतो मंचासीन आतिद रहे।
केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल ने कहा जो लोग 20 और 22 साल के हैं उनको लंबा जीवन भविष्य में गुजारना है। आज का दिन सार्थक होगा विवेकानंद जी को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हमारे नवजवानो का शरीर और कंधे इतने मजबूत हो कि भारत माता की गुलामी की जंजीरों को भी काटे और एक दिन भारत को विश्व गुरु बना कर दुनिया के सामने प्रस्तुत करें। आज के दिन हम राजेंद्र सिंह जी के साथ बैठकर विचार विमर्श में शामिल हो रहे है और जो नौजवान यहां से जाएगा जीवन के रास्ते में भटकाव से दूर रहेगा इन्हीं शुभकामनाओं के साथ उन्होंने अभिनंदन किया।

abhinandan

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री जी ने कहा यह सफलता नहीं है यह एक पड़ाव है एक सीढ़ी है अभी इसके आगे चलना बाकी है और जो बातें मनु मिश्रा, टंडन जी एवं धर्मेंद्र सिह ने कही, पानी घर तक पहुंचेगा लेकिन जब पाइप फट जाएगा टोटी टूट जाएगी तो कौन लगाएगा, बिजली का बिल कौन देगा इसलिए पानी समितियां बनाई है। भारत सरकार ने 50 फीसदी माताओं बहनों की हिस्सेदारी इसमें की है। पानी समितियां ही नल जल योजना का संचालन करेंगे और गुणवत्ता की जब बात आती है तो टेस्टिंग के लिए भी 5 माताओं बहनों को चुना गया है। भारतवर्ष के गौरव स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवा उत्सव के दिन स्वच्छता एवं जल साक्षरता पर जो कार्यक्रम हुआ है। इस कार्यक्रम में जिले भर के सभी नौजवान भाई एवं बहनें आए उनका एवं विशेष रुप से जल पुरुष डॉक्टर राजेंद्र सिंह जी तथा समस्त जनप्रतिनिधियों एवं विधायक गणों का हृदय से आभार जताया।

jal purush

  जलपुरूष और मेगसेसे पुरूस्कार से सम्मानित डाँ राजेन्द्र सिंह ने कहा यदि अनुशासन होगा तो दमोह देश में पानी दार बनेगा। पानी का काम करना सीख जाएंगे पहले हमारी आंखों में पानी आना चाहिए हमारी आंखों का पानी सूख गया है जो यह जल संरचना है आज कि हमारी आंखों में पानी पहले कैसे आए यह समझने की जरूरत हैं। हमारी आधुनिक शिक्षा के कारण इसलिए मुझे इस मंच से कहते हुए बहुत खुशी हैं जल शक्ति मंत्रालय में एक ऐसे व्यक्ति मंत्री हैं जो पानी के काम को शुभ का काम मानते हैं पुण्य का काम मानते हैं जो पानी को लाभ का काम नहीं मानते। उन्होंने कहा थोड़ा बहुत पानी नीचे भी जाए इसलिए सबसे पहले धरती का पेट समझना फिर धरती पर काम करना हिंदुस्तान में अकेले ने हमारी जो पानी की विद्या थी उसको हमसे छीन लियाए हमारी जो पढ़ाई है जो आधुनिक शिक्षा हैं उसके टेक्नोलोजी अभी इंजीनियरिंग ज्यादातर नेचर में उपलब्ध हैं उसको स्वीकार करना उसको आज हम पढ़ रहे हैं हमारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी पढ़ा रही हैं केवल नेचर में मौजूद हैं उसका सोशल पढ़ाती हैं जब आप खूब सारा पानी निकाल लेते हैं बिना समझ के बहाने लगते हैं तो फिर प्रदूषण होता हैं।

megha

आज राष्ट्रीय युवा दिवस है विवेकानंद जी का जन्मदिन है इस दिन दमोह में दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सारे और हमारे दोनों के कॉलेज के सारे एनएसएस के सभी कॉलेज के पॉजिटिव संकेत है दमोह के सांसद सभी राजनैतिक दल पानी की सभा के लिए बात करेंगे इस घटना को पहले तो हम बधाई देना चाहते हैं दमोह में प्रहलाद पटेल ने एक अच्छी शुरुआत की है और उन्होंने यह सिद्ध राजनीतिक दल गत से ऊपर उठकर सब को बुलाया है दमोह पानीदार बनेगा ऐसी हम लोग आज रात देर तक उपयोगिता बनाएंगे यह सरकार को कुछ काम करना हैं।
इस असवर पर वेयरहाउसिंग कार्पेारेशन एवं लॉजिस्टिक के अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी ने कहा कि वे केन्द्रीय मंत्री के आभारी हैंए उनके दमोह आगमन से सभी को एक नया कामए जीवन जीनेए काम करने एवं सोचने के लिए एक नई दिशा सभी लोगों को देकर जाते हैंए यदि प्रहलाद जी को एक स्कूल कहो या विद्यालय कहो पूरे अनुशासन का तो भी कम हैं हम सभी को मार्गदर्शन मिल रहा है। बड़ामलहरा विधायक एवं नागरिक आपूर्ति निगम अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह लोधी ने कहा बड़ा मलहरा में घोरा के पास एक गांव है अगरोठा निवासी 20 वर्षीय बबीता लोधी ने गांव की औरतों को इकट्ठा कर पानी की समस्या को हल किया उस लड़की को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सम्मानित किया।

svagt

दमोह विधायक अजय टंडन ने कहा हम सभी प्रयास नहीं करते अगर गांव मोहल्ले या जिले के अंदर कोई बड़ी बावड़ी बनी है तो हम सभी इसको साफ करने का प्रयास क्यों नहीं करते हमको भी अपनी भागीदारी निभाना चाहिएए और जब तक हमारी भागीदारी नहीं होगी तब तक सरकार कितना भी पैसा खर्च कर ले कोई भी प्रयास कर ले हम उसमें सफल नहीं हो पाएंगे। हमें अपनी भागीदारी निभाकर एक मील का नया पत्थर गणना होगा। नदियों में हमारे द्वारा गंदगी को फैलाया जा रहा है गांव के लोग जो नदियों के किनारे रहते हैं यदि वह आगे आ कर उस गंदगी  को  निकाल कर नष्ट करे, इस प्रकार के प्रदूषण हटाने के लिये हम सभी को आगे आना होगा।             
  जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से स्वच्छता एवं जल साक्षरता पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आज किया गया और सबसे महत्वपूर्ण विषय है कि आज युवा दिवस भी है आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती भी है, इनकी जयंती पर उनके चरणों मैं उन्होंने कोटि.कोटि नमन किया

bhid

।        
  कार्यशाला में जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनु मिश्रा,  नर्मदा समग्र के कार्तिक सप्रे, संजय सिंह और जल जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक और श्री मनीष ने भी अपनी बात विस्तार से रखी। कार्यक्रम में पूर्व विधायक लखन पटैल, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज, आलोक गोस्वामी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण तथा कॉलेज के छात्र.छात्रायें मौजूद रहे।  प्रथम चरण में विधायक हटा पीएल तंतवाय और समापन अवसर पर समाजसेवी नरेन्द्र दुबे द्वारा आभार प्रर्दशन तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ आलोक सोनवलकर एवं विपिन चौबे ने किया।        

Post a Comment

0 Comments