Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

बटियागढ़ को नगर पंचायत की घोषणा से नेताओं के चेहरे खिले, आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल करने का विरोध भी शुरू..

 मप्र में पिछले दिनों करीब आधा दर्जन नए नगरी निकायों के गठन की घोषणा की गई है जिनमें आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को भी समाहित किया जा रहा है इसी कड़ी में दमोह जिले के बटियागढ़ को भी नए नगर पंचायत का दर्जा देने की घोषणा करते हुए आसपास के करीब आधा दर्जन ग्रामीण क्षेत्रों को इसमें शामिल किए जाने की सूचना जारी करके आपत्तियां मंगाई गई है।

 

दमोह जिले की बटियागढ़ को नगरी निकाय का दर्जा दिए जाने की घोषणा से स्थानीय नेताओं के जहां चेहरे खिल गए हैं वहीं नगर पंचायत के अध्यक्ष बनने के लिए दावे दारों की जोड़ तोड़ की राजनीति भी शुरू हो गई है।  इधर श्रेय लेने की राजनीति के बीच पथरिया विधायक रामबाई सिंह द्वारा बटियागढ़ को नगर पंचायत का दर्जा देने का नगरी प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह का आभार भी जताया जा चुका है।

इधर बटियागढ़ नगर पंचायत से अध्यक्ष बनने की चाह रखने वाले दावेदार नेताओं की खुशी पर पानी फेरने की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं। बुधवार को बटियागढ़ के आसपास के आधा दर्जन ग्रामीण क्षेत्रों के सैकड़ों लोगों ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर नारेबाजी के साथ विरोध प्रदर्शन किया। बाद में मुख्यमंत्री के नाम संबोधित एक ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर भव्या शुक्ला को सौपा गया। जिस में बटियागढ़ को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने पर आपत्ति जताते हुए उनके गांव को ग्राम पंचायत क्षेत्र में ही शामिल रहने दिए जाने की मांग की गई है।

दरअसल इन ग्रामीण जनों को आशंका है कि उनके गांव को नगरी निकाय में शामिल कर लिए जाने पर गांव में संचालित रोजगार योजना पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिलना बंद हो जाएगा वही उनको सड़क पानी सफाई आदि का टैक्स भी देना पड़ेगा जिस वजह से उनके द्वारा गांव को प्रस्तावित बटियागढ़ नगर पंचायत में शामिल किए जाने के विरोध में ज्ञापन दिया गया।

जिसके बाद सोशल मीडिया पर इस तरह का विरोध प्रदर्शन कराने वालों को लेकर भी टीका टिप्पणी का दौर भी शुरू हो गया है तथा ग्रामीणों को यह समझाने की कोशिश में की जा रही है कि गांव के नगर पंचायत में समाहित होने से गांव का विकास होगा और आवश्यक सुविधाओं में वृद्धि होगी तथा उनको उन सभी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त होगा जो ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहा था।

Post a Comment

0 Comments