Ticker

6/recent/ticker-posts

देश को एकजुटता के सूत्र में बांधने वाले लोह पुरूष सरदार पटेल को जयंती अवसर पर सभी ने किए श्रद्धासुमन अर्पित.. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के साथ अनेक नेताओं ने रखे अपने विचार.. इधर कांग्रेसजनों ने पटेल जयंती एवं इंदिरा जी की पुण्यतिथि मनाई..

 लोह पुरूष को जयंती अवसर पर श्रद्धासुमन अर्पित

दमोह। लोह पुरूष के नाम से देश दुनिया में विख्यात सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146 वीं जयंती पर इस वर्ष तहसील ग्राउंड से निकाली  बाइक रैली सागर नाका के समीप सरदार पटेल सेतु के पास पहुचकर संपंन हुई। जहां आजादी के बाद देश को एकजुटता के सूत्र में बांधने वाले लोह पुरूष के योगदान को याद करते हुए केंद्रीय मंत्री से लेकर पूर्व मंत्रीत्रय सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने विचारों के जरिए सरदार पटेल को भांवाजलि अर्पित कीं

दमोह सासंद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि श्रधैय सरदार पटेल के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करने का गुलदस्ता कुर्मी समाज ने तैयार किया है इसके लिए जिला कुर्मी समाज को हृदय से धन्यवाद। निमित्त कोई ना कोई तो होता है यह जातिवाद नहीं है, सरदार पटेल के चरणों में नमन करने का यह तरीका हो सकता था। समाज.देश अपने नेतृत्व पर गर्व करता है, यह आजादी का 75 वां वर्ष प्रारंभ हो चुका है 15 अगस्त 2022 को पूरा हो जाएगा। हमें स्वीकार करना पड़ेगा प्रधानमंत्री ने जवाब देही के साथ कहा था कुर्बानी बहुत लोगों ने दी थी लेकिन उनको इतिहास में वह स्थान नहीं मिला जो उन्हें मिलना चाहिए। इस कड़वे सच को कोई इनकार नहीं कर सकता, सरदार पटेल की शख्सियत प्रख्यात हैं।

कार्यक्रम अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि 526 रियासतों को एक.एक करके सरदार पटैल ने हमारे राष्ट्र में विलय कराया। गोवा या कश्मीर के मामले में अगर सरदार की मानी जाती है तो यह सब हमारे देश के इंटीग्रल पार्ट होते। आज इस अवसर पर उनके चरणों में अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और आशा करता हूं यह जगह निश्चित रूप से ऐसी स्थलीय बन जाएगी जहां से युवा वर्ग के लोग सरदार वल्लभ भाई पटेल से प्रेरणा लेकर अपना जीवन उनके अनुरूप बना सकेंगे।

पूर्व कृषि मंत्री डाँ रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा महान पुरूषों के व्यक्तित्व और कृत्तित्व को आने वाली पीढ़िया अनुकरण करके अपने आपको आगे बढ़ाने का काम करें। उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चरणों में श्रृद्धाशुमन अर्पित करते हुए कहा आज का कार्यक्रम को देख कर के हमारा ह्रदय प्रफुल्लित हो गया। सरदार पटेल जी ने पूरे देश को एक किया तमाम रियासतों को एक किया है देश की यूनिटी का एक छोटा रूप यूनिटी का यहां पर देखने को मिल रहा है।

पूर्व मंत्री राजा पटेरिया ने कहा आज कुर्मी समाज भी मुख्यधारा से जुड रहा हैं सरदार क्या थे क्या है क्या बनाए जाएंगे क्या रहेंगे सरदार इतना विशाल व्यक्तित्व जिसके अंदर मंथन और कथन के लिए घंटों नहीं हफ्तों भी लग जाएं तो भी कम पड़ेगा। वे अपने आप में टोटल वन मेन थे जो ना किसी जात ना किसी धर्म ना किसी सीमा में कैद रखने वाले सरदार के लिए आप बहुत अच्छे से समझाएं और समझवाए सुने और सुनाए। 

इस अवसर पर पथरिया विधायक रामबाई सिंह परिहार, जबेरा विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, हटा विधायक पीएल तंतुवाय, दमोह विधायक अजय टंडन, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, मानक पटैल सहित अन्य वक्ताओं ने विचार रखे। प्रारंभ मे कुर्मी क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष राजेन्द्र पटेल ने आयोजन के सबंध में अपनी बात रखी। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, पूर्व विधायक लखन पटेल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मालती आसाटी, काँग्रेस जिलाध्यक्ष मनु मिश्रा सहित अनेक लोगों की मौजूदगी रही। संचालन माधव पटैल ने किया आभार प्रदर्शन राघवेन्द्र पटेल ने माना।

कांग्रेस ने पटेल जयंती व इंद्रिरा जी की पुण्यतिथि मनाई

दमोह। सरदार बल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री इंद्रिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस जनों के द्वारा विविधि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम सेवादल के अध्यक्ष वीरेन्द्र ठाकुर, किसान कांग्रेस के अध्यक्ष नितिन मिश्रा, फीरोज सिद्धिकी, विजय मिश्रा, पप्पू पटेल, वसंत कुशवाहा के द्वारा ध्वज वंदन कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए राष्ट्रगान का गायन किया गया। उसके बाद शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल ठाकुर द्वारा इंद्रिरा जी की याद में पौधारोपण किया गया। जिसमें प्रफुल्ल श्रीवास्तव, प्रजु यशोधरन, कमला निषाद, रजनी ठाकुर, अजय सरवसिया, अनिल जैन, गीता ठाकुर, धर्मवीर राय, ताहिर अली, शुभम तिवारी, जया ठाकुर, वीर सिंह, अजय जाटव, संदीप बरदिया की उपस्थिति रहीं।

 तत्पश्चात् कांग्रेस कार्यालय में महान नेताओं की जीवनी पर विचार गोष्ठी एवं कुर्मी समाज के वरिष्ठों का श्रीफल एवं शाल से सम्मान किया गया। विधायक अजय टंडन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंद्रिरा जी सत्ता में होते हुए भी विपक्ष का सम्मान करती थी आज वही विपक्ष जब सत्ता में है तो कौन से नया भारत का निर्माण कर रहा है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनु मिश्रा, पूर्व मंत्री राजा पटैरिया ने कहा कि लौह पुरूष एवं लौह महिला के नाम पर विख्यात सरदार पटैल एवं इंद्रिरा जी ने देशहित में अनेकों कार्य किये इंद्रिरा जी ने तो प्राणों तक को न्यौछावर कर दिया।

 सतीश जैन, तेजीराम रोहित, मानक पटेल, महेन्द्र प्रताप सिंह, परम यादव, लक्ष्मण सींग, बाबूलाल पटेल, शमीम कुरैशी, भूपेन्द्र आजमानी, उवेद गौरी, केपी पटेल, आयुष दुबे ने कहा कि हम ऐसी पार्टी के सदस्य है जिस पार्टी के नेताओं ने देशहित में बलिदान तक कर दिया। इस अवसर पर लक्ष्मण चौरसिया, इसाक कुरैशी, छोटू शुक्ला, सादिक काजी, अनुज ठाकुर, चंदन ताम्रकार सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस जनो की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments