Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

बारिश के लिए बालिकाओं से टोटका कराने के कारण चर्चाओं में आए.. जबेरा ब्लाक के बनिया गांव में आयोजित जागरूकता शिविर में कलेक्टर एसपी भी हुए शामिल.. इधर आपत्तिजनक वीडियों बनाकर बायरल करने वाले की पतासाजी में जुटी खुफिया विभाग की टीम.. !

छवि धूमिल करने वाली वीडियों किसने बायरल की ?

दमोह। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के निर्चाचन क्षेत्र के रूप में पहचाने जाने वाले दमोह जिले के उस जबेरा ब्लाक में जहां कुछ महिने पहले महामहिम राष्ट्रपति महोदय आए थे यहां से कुछ किमी की दूरी पर स्थित बनिया गांव में बारिश के लिए बालिकाओं को आगे करके कराए गए टोटके की वीडियों वायरल होने के हालात ने दमोह जिले में कुप्रथाओं के खिलाफ चलाए जा रहे जागरूकता अभियान की पोल खोलकर रख दी है। वहीं स्थानीय प्रशासन खासकर महिला बाल विकास विभाग एवं एनजीओ के नाम पर दुकानदारी करने वालों के लिए शर्मिंदगी भरे हालात निर्मित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। वहीं अब खुफिया विभाग उपरोक्त वीडिया बनाकर वायरल तथा शेयर करने वालों की पतासाजी में भी जुटा बताया जा रहा है। जिससे यह पता लग सके कि छवि धूमिल करने का यह मामला मीडिया तक कैसे पहुचा..?

जागरूकता शिविर में शामिल हुए कलेक्टर एसपी 


दमोह जिले के जबेरा ब्लाक के बनिया गांव में आयोजित जन जागरूकता शि्िविर में कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य एसपी डीआर तेनीवार के साथ स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने ग्राम वासियों से चर्चा की। लोगो से स्वास्थ्य टीकाकरण और राजस्व तथा विभागीय समस्याओं के बारें में भी जाना। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया कि आज पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन,  महिला बाल विकास एवं एनजीओ के साथ ग्राम बनिया का भ्रमण किया गया है। यहां पर 3 दिन पहले एक घटना हुई थी। उन्होंने बताया कि यहां सभी ग्राम वासियों से चर्चा हुई इस प्रथा के बारे में बात हुईए यहां पर कुछ प्रचार के बारे में भी बात हुई है यहां के लोग भी यह मानते हैं कि यह घटना के प्रति उनको खेद है ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। 

यहां स्वयं सेवी संस्था और शासकीय विभाग द्वारा शासकीय योजनाएं का प्रचार.प्रसार किया जा रहा है, प्रावधान एक्ट के बारे में लोगों को अवगत कराया जा रहा है साथ ही जूविनइल एक्ट चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए एवं महिलाओं के प्रोटेक्शन के लिए एक्ट लागू है इन सब के बारे में आमजन को जागरूक किया जाएगा ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं कभी ना हो। उन्होंने कहा प्रयास यही हैं कि यह जो घटना घटी है उसकी जांच की जा रही है। इस प्रथा में महिलाएं शामिल होती है साथ ही 5 या 4 साल की छोटी.छोटी बच्चियां पूजा में रहते हैं पुरुषों को उसमें शामिल नहीं किया जाता हैं। 

                                     

एसपी डीआर तेनीवार ने कहा कि आज की विजिट के दो उद्देशय है कि घटना के बारे में वास्तविकता पता करना और  घटना थी साथ ही गांव के लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने बताया आज ग्रामीण महिलाओं और पुरुषों को ग्राम बनिया के महिला पुरुष को सम्मिलित रूप से कलेक्टर एवं मेरे द्वारा प्रथाओं के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही उस स्थल का विजिट किया। उसमें जो भी तथ्य सामने आयेंगे उसमें विधिसंगत कार्यवाही की जायेगी। यदि नियमों का उल्लघंन हुआ या बच्चों की निजता का उल्लघंन हुआ हैं तो जाँच उपरांत शीघ्र कार्यवाही की जायेगी। साथ ही आसपास के क्षेत्रों में यदि ऐसी प्रथा है तो प्रशासन के द्वारा जागरूकता का कैंप लगाये जायेगें। आज ग्राम में जागरूकता कैंप में शामिल होकर आमजनों से चर्चा की गई, उनकी बाते भी सुनी गई।

कलेक्टर आंगनवाड़ी केंद्र पहुचे..ग्राम बनिया में आयोजित जागरूकता कैंप में पहुंचे कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य आंगनवाड़ी केंद्र पहुचें। उन्होने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता.सहायिका से सुकन्या योजना के संबंध में चर्चा की। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता ने बताया ग्राम में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अभी तक 26 बच्चियों के खाते खोले गये है। अभी 20 बच्चियां खाता खुलवाने के लिये शेष है। कलेक्टर  ने शेष बच्चियों के सुकन्या खाते शीघ्र खुलवाने के निर्देश दिये और विभागीय लोगों से ऐसा ही करने के लिये प्रोत्साहित किया।

Post a Comment

0 Comments