Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

पन्ना टाइगर रिजर्व से सामने आया सुखद सन्देश देता वीडियो.. माँ की मौत के बाद के बाद लापता हो गए चार नन्हे शावक दिखे.. पिता के साथ अठखेलिया करते.. पिछले सप्ताह मादा बाघ की मौत के बाद नर बाघ जुटा नन्हे शावको की सुरक्षा, संरक्षण और देखभाल में..

माँ के बाद पिता के साथ अठखेलिया करते दिखे नन्हे शावक..

पन्ना। आमतौर पर माना जाता है कि बाघ अपने बच्चों के लिए न केवल खतरा होता है बल्कि कई बार वह शावकों को भी मार डालता है। लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व में एक हैरान करने वाला वाक्या सामने आया है। यहां बाघिन की मौत के बाद नर बाघ न केवल अपने शावकों की देखभाल कर रहा है बल्कि उनकी खुराक तक का इंतेजाम कर रहा है। जिसने भी ये वीडियो देखा वह देखा कर हैरान रह गया।


पन्ना टाइगर रिजर्व में 15 मई को  बाघिन पी 213(32) की मौत हो गयी थी। जिसके  बाद अनाथ हुए 4 बच्चे अचानक कही गुम हो गये थे पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन के द्वारा लगातार इनकी तलाश की जा रही थी और प्रबंधन को उनके पालन पोषण की चिंता भी सता रही थी लेकिन जब पन्ना टाइगर रिजर्व से एक वीडियो सामने आया तो सब हैरान रह गए। दरसल  बच्चो का पिता यानी नर बाघ बच्चो का भरण पोषण करता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसका वीडियो पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने जारी किया है । जिसमें नर बाघ के आसपास चारों सावक चट्टानों पर अठखेलियां कर रहे है।


 पन्ना टाइगर रिजर्व में 15 मई को बाघिन पी 213 (32) की मौत के बाद लगभग 7 माह उम्र के 4 शावकों को लेकर पार्क प्रबंधन सहित दुनिया भर के वन्य प्राणी प्रेमियों को चिंतित हो रहे थे। प्रबन्धन भी परेशान था कि आखिर शावकों की देखरेख कैसे हो पाएगी । लेकिन नर बाघ पी- 243 द्वारा बच्चों की देखरेख और उनकी खुराक का इंतेजाम करने से वन्य प्राणी प्रेमियों और पार्क प्रबंधन ने राहत की सांस ली है। क्षेत्र संचालक का कहना है कि बाघ पी-243 इन शावकों का पिता है।  फिलहाल नर बाघ के मूवमेंट और शावकों के लिए उसके प्रयासों का पता लगाने सेटे लाइट कॉलर लगाकर जानकारी जुटाना शुरू किया है। क्षेत्र संचालक का कहना है कि आमतौर पर ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि नर बाघ अपने बच्चों की जिम्मेदारी उठाता हो यह बहुत ही खुशी की बात है। 
पन्ना से टाइगर खान की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments