Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

निर्वाचन आयोग ने असम बंगाल तमिलनाडु केरल पांडिचेरी पांच राज्यों में.. विधानसभा चुनाव का किया ऐलान.. 2 मई को आएंगे सभी जगह के परिणाम.. दमोह उपचुनाव की डेट का ऐलान नहीं, CM 27 को करेंगे मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास..

  पांच राज्यों में हुआ विधानसभा चुनाव का किया ऐलान..

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने आज शाम प्रेम कॉन्फ्रेंस करके देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव तथा कुछ क्षेत्रों में लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव के कार्यक्रम को जारी करके तारीखों का ऐलान कर दिया है पश्चिम बंगाल में जहां सबसे अधिक आठ चरण में मतदान होगा। वही आसाम में तीन चरणों में वोटिंग होगी जबकि केरल तमिलनाडु और पांडुचेरी में 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे सभी जगह 2 मई को चुनाव नतीजों की घोषणा होगी। 

                                         

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा के अनुसार पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिंग होगी। पहला चरण 17 मार्च दूसरा चरण 1 अप्रैल, तीसरा चरण 6 अप्रैल, चौथा चरण 10 अप्रैल, पांचवा चरण 17 अप्रैल, सातवां चरण 26 अप्रैल तथा आठवां चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी। असम में होने वाले तीन चरणों के मतदान में पहला चरण 27 मार्च, दूसरा चरण 1 अप्रैल और तीसरे चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को होगी। 

पांच राज्यों की वर्तमान दलीय स्थिति पर एक नजर

 उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की 294, तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 126 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। पश्चिम बंगाल में 30 मई को, असम में 31 मई और केरल विधानसभा का कार्यकाल 1 जून को समाप्त हो रहा है।

पंश्चिम बंगाल में अभी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सरकार है। पिछले चुनावों में टीएमसी ने 294 में से 211 सीटों पर जीत हासिल की थी लेकिन इस बार मुख्य मुकाबला टीएमसी और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। केरल में पिनराई विजयन के नेतृत्व में में लेफ्ट की सरकार है। असम में फिलहाल भाजपा की सरकार है। राज्‍य में कुल 126 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के पास 60 विधायक हैं। वहीं केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हाल ही में राष्ट्रपति शासन की घोषणा की गई थी। इससे पहले वहां वी नारायणसामी की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार थी। तमिलनाडु में अभी एआईएडीएमके की सरकार है।

दमोह उपचुनाव की तारीख की अभी घोषणा नहीं..

निर्वाचन आयोग द्वारा अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मध्य प्रदेश के दमोह विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि महामहिम राष्ट्रपति महोदय के 7 मार्च को सिग्रामपुर में प्रस्तावित दौरा कार्यक्रम के मद्देनजर फिलहाल दमोह उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है। यदि घोषणा हो जाती तो आचार संहिता भी जिले में लागू हो जाती। ऐसे में महामहिम का कार्यक्रम भी स्थगित करना पड़ता। इधर 27 फरवरी को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दमोह कार्यक्रम भी अपडेट कर दिया गया है। दोपहर 2:30 बजे श्री चौहान तहसील ग्राउंड पर आयोजित शिलान्यास लोकार्पण कार्यक्रमों में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे।

                                               

हेलीकॉप्टर से 27 फरवरी को दमोह पहुंच रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीडी शर्मा केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव तथा भूपेंद्र सिंह कार्यक्रमों में शामिल होंगे। स्थानीय नेताओं में मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग कारपोरेशन के चेयर मैन राहुल सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, पथरिया विधायक रामबाई, जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह, हटा विधायक पीएल तंतुबाय, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल आदि नेता साथ रहेंगे।

Post a Comment

0 Comments