Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने जिला शिक्षा कार्यालय और आजीविका भवन का किया लोकापर्ण.. जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में लिए गए अहम निर्णय.. जिला अस्पताल में बस स्टेण्ड साइड का गेट बनवाने के दिए निर्देश..

जिला शिक्षा कार्यालय और आजीविका भवन का लोकापर्ण

दमोह। मुझे अच्छे से याद है 1990 के आसपास पटवा जी की सरकार थी पहली वार मुझे अपने जीवन में पट्टा बांटने और पट्टा दिलाने का सौभाग्य मिला,यह वास्तव में भारत के पर्यावरण संरक्षण के लिये वरदान वाली नीति है, जो जनजाति समूह, जिन्हें हम आदिवासी कहते है, जो हमेशा जंगल को भगवान की तरह, अपने माता पिता की तरह सम्मान देते थे और उसकी रक्षा करते थे। वास्तव में आदिवासी कभी भी जंगल और वृक्ष का विरोधी नहीं रहा है और वह वहां रह रहा है तो मानके चलिये कि वह अच्छे सुरक्षा कर्मी की तरह वह अपनी भूमिका अदा करता है। इस आशय के विचार आज केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने आजीविका मिशन भवन, जिला शिक्षा कार्यालय भवन और वनवासी पट्टा वितरण समारोह के दौरान व्यक्त किये।

 इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन से किया। इस दौरान उन्होंने 80 लाख से बने जिला शिक्षा कार्यालय, 40 लाख की लागत से बने आजीविका भवन जिसमें 28 मशीनें महिलाओं के प्रशिक्षण एवं सिलाई के लिये उपलब्ध है का लोकापर्ण किया। उन्होंने दमोह जनपद के नोनपानी, बालाकोट सहित अन्य ग्रामों के 143 पट्टा एवं लक्ष्मी स्व सहायता समूह को 9.99 लाख रूपये तथा सरस्वती समूह को 4 लाख रूपये के स्वीकृति पत्र वितरित किये।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा वनाधिकार पट्टे उन परिवारों के लिये नये वर्ष की सौगात है और मै मानता हूं आने वाली पीढ़ी के लिये भी एक गारंटी है कि उनके पास में भूमि का एक हिस्सा है। इस अभियान के लिये उन्होंने प्रदेश सरकार के इस अभियान के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्यमंत्री जी इस कार्य में फोकस भी करते है

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने श्री पटैल ने कहा आज मैं गौरवान्वित हूं कि आज इन सभी को पट्टा वितरण किया जा रहा है, आप सबको सिंचाई आदि की सुविधायें भी मिलेंगी। उन्होंने कहा पुरातत्व विभाग के स्मारकों से उसके जीवन के लिये रोजगार मिलेगा, परिवार पलेगा। जनभागी दारी के साथ-साथ जनता की हिस्सेदारी भी होनी चाहिये। सरकार की नीतियां बनती है, उसकी सफलता के लिये आमजन का रूझान होना चाहिये। उन्होंने सभी को नववर्ष की बधाई दी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटैल ने कहा जो आदिवासी वर्ग जहां अपनी खेती कर रहे थे उनका आज सपना पूरा हो गया है, वन अधिकार के पट्टे भी वितरित किये जा रहे है।

कलेक्टर श्री तरूण राठी ने कहा सरकार ने एक विशेष मुहिम चलाकर वनाधिकार के पट्टे काफी लम्बे समय से वनवासी वन भूमि पर खेती कर रहे थे उनके पास पट्टे नहीं थे, पट्टे वितरित किये जा रहे है, उनके लिये यह एक नई उमंग और नई आशा लेकर आयेगी। उन्होंने अवगत कराया पट्टा धारियों को पीएम और सीएम किसान जो केन्द्र और राज्य सरकार की वहुत ही महात्वाकांक्षी योजना है, उन्हें केन्द्र सरकार से 3 किस्तों में 2-2 हजार रूपये और राज्य सरकार 2 किस्तों में 4 हजार रूपये इस प्रकार कुल 10 हजार रूपये किसान भाईयों को दिये जाते है, इसमें भी पंजीयन हो गया है, यह राशि उनको खेती करने में मददगार साबित होगा। 

कलेक्टर श्री राठी ने कहा आज दो भवनों का लोकापर्ण हुआ है, जिला शिक्षा कार्यालय के भवन में हम शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण कर सकेंगे। लगातार हम अभियान चला रहे है।  स्टाफ भी भवन में नये उर्जा के साथ काम करेगा। एक बड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धि आजीविका मिशन के रूप में है, महिला स्वा सहायता समूह की महिलऐं है, उनको एक चिन्हित स्थान मिलेगा जिससे वह अपनी एक्टविटिज कर सकेंगी। इसके साथ यहां दुकान का प्रावधान है, जिसका उन्हें लाभ मिलेगा। उन्होंने सभी का नववर्ष की शुभकामनायें दी। जिला शिक्षा अधिकारी ने  एचएन नेमा ने आज वनाधिकार पट्टा वितरण के साथ दो भवनों का लोकापर्ण हुआ है, विभागों के नये भवन मिले है, बहुत बड़ी सौगात है, इसके लिये उन्होंने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन विपिन चैबे ने किया। 

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक जबेरा श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी, विधायक हटा श्री पीएल तंतुवाय, सांसद प्रतिनिधि डॉ आलोक गोस्वामी, जनपद अध्यक्ष पटेरा बद्री पटैल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी, कलेक्टर श्री तरूण राठी, जिला पंचायत सीईओ डॉ गिरीश मिश्रा, गोपाल पटेल, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र व्यास, मनीष सोनी, अनुपम सोनी, मोन्टी रैकवार, प्रीतम चैकसे, संजय यादव, शशांक लोधी, संजय गौतम, गौरव सोनी, वैभव खरे, बृजेश कपस्या, किशोरी पटेल, कविता राय, वर्षा रैकवार, बबली विश्वकर्मा, प्रतिभा तिवारी, विनीता जड़िया, ष्णा सेंगर, रश्मि साहू सहित जन प्रतिनिधिगण, अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक..

दमोह। जिले के उन सभी जलाशयों जहां सुधार की आवश्यकता है, प्रस्ताव तैयार कर करायें जायें। सीपेज वाले जलाशयों के सुधार हेतु कार्रवाई की जायें। इस आशय के निर्देश केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री तथा सांसद प्रहलाद पटैल ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिये। उन्होंने जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की सुदृण व्यवस्था के लिए जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही नये वर्ष की शुभकानाएं भी दी। बैठक में जिले के महाविद्यालयों में कक्षाएं 20 जनवरी से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ नियमित चलाये जाने का निर्णय भी लिया गया।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने जल-जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा पाईप की उपलब्धता के साथ कार्य रेगुलर चले और तय समय-सीमा में कार्य सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा पाईप लाईन डालने के बाद सड़कों का निर्माण सुनिश्चित किया जायें और आगामी बैठक में सड़कों के सुधार-निर्माण की जानकारी रखी जायें। यह निर्देश जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को देते हुए कहा लापरवाही पर होगी वैधानिक कार्रवाई। श्री पटैल ने दमोह में हाऊसिंग बोर्ड के द्वारा आवंटित भवनों में पानी की व्यवस्था टाईमलाइन तय कर कराई जायें। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने जिला अस्पताल में बस स्टेण्ड साइड का गेट बनवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा जिले में पदस्थ अधिकारी अनुभवी है, अपने अनुभवों से जिले के विकास के लिए और बेहतर कार्य करें। श्री पटैल ने कहा अधिकारी सर्वे कार्यो में गंभीरता बरतें कोई भी पात्र व्यक्ति छूट न पायें। उन्होंने कहा मामला चाहे पी.एम. आवास का हो या अन्य मामलो का। बैठक में सिंग्रामपुर-माला-बनवार सड़क के 2 किलो मीटर शेष कार्य की चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

एक जिला एक उत्पाद योजना में चना-दाल का चयन- कलेक्टर श्री तरूण राठी ने बैठक में बताया कि जिले का एक जिला एक उत्पाद योजना में चना-दाल का चयन किया गया है। उन्होंने बताया 02 लाख मैट्रिक टन चना दाल तैयार हो रही है, यहां 40 दाल मिल है। जिला स्तरीय समिति की बैठक जनप्रतिनिधियों-उद्योगपतियों के साथ की गई है। राज्यमंत्री श्री पटैल ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा यहां की दाल का स्वाद भी अच्छा है। बैठक में सांसद आदर्श ग्राम योजना तहत ग्राम जेरठ में चल रही गतिविधियों की जानकारी दी गई। साथ ही यहां पर शहीद स्थल पर  पार्क डेवलप के संबंध में राज्यमंत्री द्वारा निर्देश दिये गये। यह भी बताया गया यहां पोल्ट्री के 64 प्रकरण तैयार किये गये है, पशुओं का टीकाकरण किया गया है और मिल्क रूट से जोड़ने के प्रयास जारी है। सभी विभागों द्वारा की जा रही गतिविधियों से अवगत कराया गया।

कोविड-19 वेक्सीन की तैयारी-बैठक में कोविड-19 वेक्सीनेशन की तैयारियों की पूरी जानकारी दी गई। बताया गया गाईड लाईन अनुसार प्रशिक्षण दिया जा चुका है। राज्यमंत्री ने कहा टीकाकरण की समुचित व्यवस्थाएं बेहतर सुनिश्चित कर ली जायें। उन्होंने कहा हमें वेक्सीन डिलेवरी सिस्टम को मजबूत करना होगा, इस बात पर विशेष ध्यान दिया जायें। श्री पटैल ने कहा 2021 सभी के लिए सुखद है, वेक्सीन के निकट पहुंच गये है।  बैठक के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक हटा पी.एल. तंतुवाय और विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी, सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी ने भी अपनी बात रखी, जिस पर सांसद और केन्द्रीय राज्यमंत्री ने संबंधितों को कार्रवाई करने निर्देश दिेये गये। आयोजित इस बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्री तरूण राठी ने बैठक में रखे गये एजेंडा की जानकारी दी। साथ ही गत दिवस बैठक का पालन प्रतिवेदन रखा। बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, पुलिस अधीक्षक हेमंत चैहान सहित अन्य अधिकारी और सम्मानीय सदस्य मौजूद रहे।         

Post a Comment

0 Comments