Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

लोक सेवा के 10 साल पूरे होने पर केन्द्र संचालक-प्राधिकृत अधिकारी सम्मानित.. 11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ.. आगामी विधान सभा उपचुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की बैठक..

  सरकारी विभागों की 561 सेवाओं को अधिसूचित किया गया

दमोह। लोकसेवा के 10 वर्ष पूरे हो चुके हैं, जो जानकारियां सामने आ रही है वह काफी उत्साहवर्धक है, इस अधिनियम के तहत सरकारी विभागों की 561 सेवाओं को अधिसूचित किया गया है। इस आशय के विचार पूर्व मंत्री डॉ रामकृष्ण कुसमरिया ने आज जटाशंकर के पास स्थित मानस भवन में आयोजित लोकसेवा एवं सुशासन के बढते कदम कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के संबोधन को देखा व सुना गया। 
 अतिथियों द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोक सेवक (प्राधिकृत अधिकारी) परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास राज कुमार लड़िया , श्रेष्ठ लोक सेवा केन्द्र केटेगरी ष्एष् में लोकसेवा केन्द्र बटियागढ़ के संचालक सुनील गौतम तथा श्रेष्ठतम लोक सेवा केन्द्र केटेगरी ष्बीष् में लोक सेवा केन्द्र जबेरा संचालक रश्मि वर्मा को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन से किया गया।

पूर्व मंत्री डॉ कुसमरिया ने कहा दमोह जिले में 13 लाख 51 हजार 608 आवेदकों को लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लाभान्वित किया जा चुका है, यदि कोई अधिकारी समय सीमा पर आवेदन का निराकरण नहीं करता है तो उसे दंडित करने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा योजना सफलतापूर्वक चल रही है, उपलब्धियां भी प्राप्त हो रही है लोकसभा के माध्यम से 322 सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जा रही है, विश्व तरक्की कर रहा है उसके साथ चलने के लिए हमें ऐसी योजना की आवश्यकता है। आमजन इस योजना को समझे एवं जाने तथा एक दूसरे का सहयोग करके इस सेवा को आगे बढ़ाने का काम करें। उन्होंने महाराजा छत्रसाल की विचार के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल ने कहा लोक सेवा केंद्र के माध्यम से योजना संचालित हो रही हैं, आम-जनमानस को लाभ प्राप्त हो रहा है, सभी विभागों की बहुत सी योजनाएं सुशासन के तहत लोक सेवा गारंटी के माध्यम से एक ही दिन में कराया जा रहा हैं, यह मध्यप्रदेश शासन का बहुत सराहनीय प्रयास है। सांसद प्रतिनिधि डॉ आलोक गोस्वामी ने कहा लोक सेवा प्रबंधन के माध्यम से विगत 10 वर्षों से विभिन्न योजनाएं चल रही है, इसमें विभिन्न विभाग सम्मिलित है, विभागों के माध्यम से 561 योजनाओं का लाभ लोक सेवा केंद्र के माध्यम से सभी आम-जनमानस को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कुछ योजनाओं के तहत एक दिन में ही निराकरण किया जाता है, हमें पहले विभागों में जाना पड़ता था, अब हम अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र में जाकर अपनी समस्या का आवेदन देते हैं, यह शासन की महत्वकांक्षी योजना है, उन सभी को शुभकामनाएं जिन्होंने अपने क्षेत्र में आगे आकर आम लोगों को लाभ पहुंचाया। 

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मालती असाटी ने कहा यह बहुत अच्छी योजनाएं हैं जिनसे आम नागरिकों को बहुत ही लाभ हो रहा है, अब आम नागरिकों को यहां वहां नही भटकना पड़ता है योजनाओं का लाभ उन्हें मिल जाता हैं।कलेक्टर तरूण राठी ने कहा लोकसेवा एवं सुशासन के बढते कदम एक महत्वपूर्ण पहल है पूरे देश में पहली बार इसको अधिनियम के रूप में लागू किया गया है, इसके बहुत अच्छे परिणाम हम को प्राप्त हो रहे हैं, आमजनों में जागरूकता भी आ रही है। उन्होंने कहा लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से अपनी सेवाओ के निराकरण करवाने के लिए लोग आगे आ रहे हैं और इसी का परिणाम है लगभग 13 लाख 51 हजार 608 आवेदकों ने अभी तक लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से सेवा प्राप्त की है।  

कार्यक्रम के प्रारंभ में लोकसभा प्रबंधक चक्रेश पटेल ने बताया कि यदि कोई अधिकारी निश्चित समय सीमा पर आवेदन का निराकरण कर सेवा को प्रदाय नहीं कर पाते हैं तो 250 रूपये प्रतिदिन के मान से अधिकतम 5000 रूपये अर्थदंड अधिकारी को लगेगा। दमोह जिले में इस अधिनियम के तहत 13 लाख 51 हजार 608 आवेदकों को लाभान्वित किया जा चुका है, साथ ही 66 अधिकारियों पर जुर्माना के रूप में 01 लाख 69 हजार 750 रूपये का दण्ड प्राप्त किया जा चुका है, अधिनियम के प्रावधान के तहत जुर्माना राशि आमजन को प्रति कर के रूप में प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि लोकसभा अधिनियम 2010 के सफल क्रियान्वयन के लिए लोक सेवा प्रबंधन विभाग को वर्ष 2012 में यूएन अवार्ड, 2013 में स्कॉच अवार्ड, 2014 में स्टेट आईटी ई गवर्नेंस अवॉर्ड एवं वर्ष 2018 जैंम्स ऑफ डिजीटल अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

15 हितग्राही और 4 समूह हुए लाभान्वित..

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में 15 हितग्राहियों को वन भूमि के पट्टाधिकारियों को मनरेगा तहत मेंढ़ बंधान और पंप हेतु सहायता तथा सबंल योजना तहत 5 हितग्राहियों को लाभ इसमें दुर्घटना मृत्यु सहायता एक हितग्राही को तथा सामान्य मृत्यु पर 4 हितग्राहियों को 2-2 लाख की सहायता से लाभान्वित किया गया। इसी प्रकार एनआरएलएम के तहत 4 स्व-सहायता समूहों को 20 लाख की वित्तीय सहायता के स्वीकृत पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम का संचालन डा.आलोक सोनवलकर एवं विपिन चैबे ने किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्री आनंद कोपरिहा, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर भव्या त्रिपाठी, मोन्टी रैकवार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं लोक सेवा प्रबंधन से जुड़े अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।  

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को दिलाई शपथ..

दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी की अध्यक्षता में 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम आज कलेक्टर कार्यालय परिसर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने एक दिव्यांग नव मतदाता अंजली चैहान को ईपिक कार्ड दिया।

                                      

 उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त का संदेश वाचन किया तथा मतदाताओं का शपथ दिलाई।  कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी आनंद कोपरिहा, डिप्टी कलेक्टर अभिषेक ठाकुर, भव्या त्रिपाठी मंचासीन थीं।

कलेक्टर श्री तरूण राठी ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिये गये संदेश में कहा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सदैव इस बात पर बल दिया गया है कि ष्प्रत्येक मत महत्वूपर्ण हैष् और चुनाव आयोग का निरंतर प्रयास रहा है कि कोई मतदाता न छूटे। यह दिन हमें मतदाताओं के अधिकारों और जिम्मेदारियों की याद दिलाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 के लिए रखा गया थीम है, ष्मतदाता बनेंष् सशक्त, सुरक्षित, सतर्क और जागरूक। निकट भविष्य में चार राज्यों और एक केन्द्र-शामिल प्रदेश में चुनाव आयोजित किये जाने है और इसके लिए पूरे जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। हम इन सभी राज्यों के मतदाताओं का आहवान करते है कि वे बिना किसी भय या प्रलोभन अथवा किसी के प्रभाव में आये बिना अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।

कार्यक्रम के पूर्व में डिप्टी कलेक्टर अभिषेक ठाकुर ने कहा राष्ट्रीय मतदाता दिवस की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 11 जनवरी 2021 की स्थिति में ऐसे युवा जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण करते हैं वह अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। उन्होंने कहा राज्य निर्वाचन आयोग ने पुनरीक्षण कार्यक्रम 8 फरवरी से 15 फरवरी तक चलना हैं, जिसके तहत नये मतदाता अपने नाम मतदाता सुची मे जुडवा सकते हैं। पुनरीक्षण का काम अब डिजीटली भी संभव हैं, चुनाव आयोग के पोर्टल एनबीएसपी के माध्यम से फार्म 6 भरकरके आप अपना नाम जुड़वा सकते हैं। उन्होंने सभी नये मतदाताओं से आग्रह करते हुये कहा कि चुनाव की प्रक्रिया मे सहभागिता करें, भारतीय लोकतंत्र में अपना योगदान दें।कार्यक्रम का संचालन डॉ आलोक सोनवलकर एवं आभार प्रदर्शन विपिन चैबे ने किया।

इस मौके पर तहसीलदार डॉ बबीता राठौर, नायब तहसीलदार श्री साहू, जिला शिक्षा अधिकारी एचआर नेमा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी कपिल खरे, बीएलओ सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न


दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तरूण राठी ने आज शाम आगामी विधानसभा उप-निर्वाचन के मद्देनजर पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश देते हुए तदानुसार कार्रवाई तय समय-सीमा में करने के निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री हेमंत चैहान विशेष रूप से मौजूद रहे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राठी ने वल्नेरेबिलिटी मैपिंग के संबंध में कार्रवाई दी गई अवधि में करने तथा क्षेत्रों का भ्रमण करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने वल्नेरेबिलिटी मैपिंग अनुबंधों की विस्तार से जानकारी दी। श्री राठी ने एसडीएम और एसडीओपी को संयुक्त बैठक करने के लिए भी कहा। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक हेमंत चैहान ने चुनाव सेल के पुलिस अधिकारियों से राजस्व अधिकारियों के नंबर एक्सचेंज करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने मतदान केन्द्रों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये।

 बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह ने भी महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों की जानकारी दी। बैठक में एडीशनल एस.पी. शिवकुमार सिंह सहित एसडीएम और एसडीओ पुलिस तथा थानों के प्रभारी तथा तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद रहे।

Post a comment

0 Comments