Ticker

6/recent/ticker-posts

मप्र में आज से किसानों के 2 प्रतिशत तेवड़ा मिले चने की भी खरीदी होगी.. विधायक रामबाई ने कृषि मंत्री कमल पटेल से चर्चा करके आदेश व कलेक्टर को फोन करवाया.. इधर किसान संघ ने दमोह के आपूर्ति अधिकारी को हटाने की मांग का ज्ञापन.. सांसद प्रतिनिधि व विधायकों को सौंपा..

विधायक रामबाई ने मंत्रालय में कृषि मंत्री से मुलाकात करके किसानों की परेशानी बताई..
भोपाल। पथरिया विधायक श्रीमति रामबाई गोविंद सिंह द्वारा बुंदेलखंड क्षेत्र के किसानों, ग्रामीण जनों एवं कार्यकर्ताओं से निरंतर प्राप्त हो रही सूचनाओं को संज्ञान में लेते हुए बुधवार को मप्र के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल से मंत्रालय भोपाल में मुलाकात की, एवं समूचे बुंदेलखंड में प्राकृतिक रूप से चने के साथ उत्पन्न होने वाले तेवड़ा के बारे में जानकारी देते हुए तेवड़ा के कारण चना खरीदी न होने की समस्या से अवगत कराया। ज्ञातव्य हो कि इस मामले में पूर्व में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चोहान ने भी घोषणा की थी लेकिन आदेश अभी तक जारी नहीं होने से हालात जस के तस बने हुए थे।
विधायक श्रीमति रामबाई द्वारा उपरोक्त हालात से अवगत कराने पर मंत्री श्री पटेल ने समस्या को संज्ञान में लेते हुए तत्काल कृषि सचिव भारत सरकार से इस संबंध पर चर्चा की। जिस पर बताया गया कि वह तत्काल जो आपत्ति लगाई गई है उसका निराकरण करते हुए मध्यप्रदेश शासन को अनुमति संबंधी निर्देश भेज रहे है। जिसके उपरांत कृषि मंत्री महोदय द्वारा जिला कलेक्टर तरुण राठी जी को टेलीफोन पर सूचित किया गया एवं जिले के समस्त किसानों से चना खरीदने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए चना खरीदने के निर्देश दिए। 
कृषि मंत्री कमल पटेल द्वारा किसानों के हित में की गई इस कार्रवाई का माननीय विधायक पथरिया द्वारा धन्यवाद दिया गया एवं खरीदी शुरू करने हेतु जिला कलेक्टर से चर्चा करते हुए शीघ्र अति शीघ्र 2 परसेंट से कम तेवड़ा की मिलावट वाले चना को खरीदने हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


भारतीय किसान संघ ने सांसद प्रतिनिधि एवं विधायकों को एक साथ ज्ञापन सौंपें, जिला आपूर्ति अधिकारी को हटाने की मांग..
दमोह। भारतीय किसान संघ महाकौशल प्रांत जिला दमोह द्वारा निम्न मांगों को लेकर सांसद व विधायकों के निवास के सामने प्रदर्शन कर एक साथ सभी विधायकों को ज्ञापन सौंपें गए। प्रांतीय मंत्री रमेश यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार की समर्थन मूल्य उपार्जन नीति किसान हित में नहीं, अफसरशाही के चलते विगत वर्षो से समर्थन मूल्य उपार्जन में किसान को उपज बेचने में युद्ध लड़ने जैसा संघर्ष करना पड़ रहा है। जिला स्तरीय उपार्जन समिति के जिला आपूर्ति अधिकारी बी.के.सिंह की गंभीर अनियमिताएं के कारण किसानों में आक्रोश व्याप्त है।
जिला आपूर्ति अधिकारी को हटाये जाने एवं समर्थन मूल्य उपार्जन की व्यवस्था के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा गया था जिस पर आपके द्वारा कार्यवाही नहीं गई है ऐसा प्रतीत होता है कि किसानों की समस्याओं के प्रति आप गंभीर नहीं है, जनप्रतिनिधि होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है कि समस्या उत्पन्न न हों। तहसील अध्यक्ष निजाम सिंह ने बताया कि समर्थन मूल्य पर चना की खरीद नहीं की जा रही है शीघ्र ही खरीद प्रारंभ कराई जाये, खरीद पश्चात् भुगतान पावती देकर तुरंत भुगतान की व्यवस्था की जाएं। 2017-18 में समर्थन मूल्य की खरीद में 18 करोड़ रूपय का चना, मसूर गोदामों में कम भण्डारण कर उपज गायब की गई थी जिसके घोटालों की जांच कराई जाएं। 
वर्ष 2017-18 में समर्थन मूल्य पर 252987 क्विंटल में से 134946 क्विंटल मात्रा उड़द मूंग उत्पादकता से अधिक तथा सत्यापित बुआई के रकवा से अधिक उपज समितियों द्वारा क्रय कर ली गई थी जिससे खरीद संस्था द्वारा मानक एफएक्यू लक्ष्य से अधिक मात्रा उपज नहीं ली गई। 134946 क्विंटल मात्रा में से कुछ किसान उड़द मूंग वापिस ले गये और कुछ समिति प्रबंधकों द्वारा गायक कर दिया गया और शेष मंडियों में बेचा दिया गया है जिसका भुगतान कराया जायें। जिले में 102 सहकारी समितियों है जिनमें से 75 सहकारी समिति के प्रंबधक समर्थन मूल्य की खरीदी मंे किसानों के भुगतान एवं उपार्जित किये गये उपज के भंडारण कम करायें जाने से अधिक गढ़बड़ियों में डिफाल्टर है वर्ष 2020-21 में उपरोक्त प्रबंधक और आपरेटरों से गेंहू, चना की खरीदी कराई जा रही है जो नियम विरूद्ध है इस पर कार्यवाही की जायें।
 किसान संघ द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी को तुरंत हटाये जाने की मांग की है यदि 7 दिनों में कार्यवाही नहीं होती है तो किसान संघ द्वारा पुनः प्रदर्शन करने को विवश होगा। इस मौके पर दमोह सांसद कार्यालय एवं विधायक कार्यालय में रमेश यादव प्रांतीय मंत्री, निजाम सिंह और दिनेश पालीवाल द्वारा ज्ञापन सौंपें गए। जबेरा में विधायक कार्यालय पहुंचकर हरिशचंद्र राजूपत और ब्लाॅक उपाध्यक्ष निजाम सींग ने ज्ञापन सौंपा एवं पथरिया विधायक को तहसील अध्यक्ष हेमंत पटेल और गजराज सिंह द्वारा ज्ञापन सौंपा गया।

Post a comment

0 Comments