Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

साइलो केंद्र पर गेहूं तुलाई में गड़बड़ी पर राजनीति गरमाई.. विधायक रामबाई ने "चोर चोर मौसेरे भाई" की कहावत दुहराई.. विधायक राहुल सिंह ने कांटे की जांच करवाई.. किसान संघ ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को परेशानी बताई..

साइलो केंद्र पर गेहूं तुलाई में गड़बड़ी पर राजनीति गरमाई
   दमोह। गेहूं खरीदी सायलो केंद्र बरपटी में किसानों के लिए आवश्यक सुविधाओं के अभाव के बीच कॉल खरीदी कराने के लिए ट्रैक्टर ट्राली में भरे माल के साथ दिन रात इंतजार की घड़ियां काटना पड़ रही है वही यहां होने वाली तुलाई में गड़बड़ी की जानकारी सामने आने के बाद अब राजनीति भी गरमाती नजर आने लगी है। शनिवार को यहां पहुंचकर विधायक रामबाई एवं राहुल सिंह ने अधिकारियों की देर तक क्लास ली। वही भा. किसान संघ ने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के पास पहुंच कर परेशानी बताई।
विधायक रामबाई ने की चोर चोर मौसेरे भाई से तुलना 
सायलो केंद्र पहुंचने वाले किसानों की उपज तुलाई में लगने वाला लंबा समय तथा वजन में गड़बड़ी को लेकर शनिवार दोपहर देर तक तुलाई का काम बंद रहा तथा किसानों के साथ अधिकारियों का जमावड़ा बना रहा। इस दौरान पथरिया विधायक श्रीमती रामबाई सिंह ने इस तरह की गड़बड़ी पर सत्तारूढ़ दल की चुप्पी को "चोर चोर मौसेरे भाई" की उपमा भी दे डाली। तथा खरीदी करने वाली कंपनी के अधिकारी के समक्ष मंत्रीयो और नेताओ के घर जाकर लाखों की भेंट चढ़ाने जैसे आरोप भी जड़ दिए। 
इस दौरान पनामा कंपनी के अधिकारी भी चुप्पी साधे रहे। दरअसल विधायक रामबाई का कहना था की प्रति ट्राली तौल में जो टोल में जो गड़बड़ी हुई है उसकी किसानों को भरपाई कराई जाए। इस दौरान नापतोल अधिकारी भी मौके पर पहुंचे तथा उनके द्वारा धूल आदि जमने तथा फसल के गीले होने की बात कहने पर विधायक रामबाई उनको भी फटकार लगाने से नहीं चुकी। बाद में एसडीएम रविंद्र चोकसे भी मौके पर पहुंचे तथा उन्होंने कार्रवाई का भरोसा दिला कर मामले को शांत कराया।
विधायक राहुल सिंह ने कांटे की जांच करवाई..
विधायक राहुल सिंह आज दूसरे दिन कांग्रेस नेताओं के साथ बरपटी सायलों केंद्र पहुचे थे। उन्होंने किसानों की उपज की तौल में आने वाले को अंतर को ठीक कराने के लिए कलेक्टर तरूण राठी से चर्चा की तथा नापतौल विभाग के अधिकारियों से कांटे की जांच कराके उसे ठीक करवाया। इसी प्रकार जिन किसानों का गेहूं गीला, गठिया एवं कचरा मिला हुआ कहकर रिजेक्ट कर दिया गया था, उन किसानों का गेहूं भी सही मानकर मौके पर ही पास करवाया गया। साथ ही डिजिटल कांटों को खिड़कियों के बाहर लगवाये जाने को कहा जिससे किसान अपनी उपज का सही वजन स्वयं देख सके। 
साथ सायलो केंद्र पर उपस्थित पनामा कम्पनी के मैनेजर से चर्चा हुई जहां किसानों ने बताया उनका गेहूं तीन से चार किलोग्राम सैंपल के लिए लिया जाता है, वह वापस नहीं किया जाता। वह सैंपल भी जांच उपरांत वापिस करवाया गया, साइलो केंद्र पर आ रही कमियों को जिला कलेक्टर को भी अवगत कराया। इस दौरान कांग्रेस नेतां सतीश जैन कल्लन, पवन गुप्ता, आशुतोष शर्मा, राजा रौतेला, गौरव राय,धीरेंद्र तिवारी, रमेश राठौर, चंदन ताम्रकार,संदीप बर्दिया आदिं की उपस्थिति रही ।
किसान संघ ने केंद्रीय मंत्री पटेल को को पत्र सौंपा
दमोह भारतीय किसान संघ जिला  द्वारा आज सांस्कृतिक एवं पर्यटन कैबिनेट मंत्री माननीय  प्रहलाद पटेल को चना खरीदी एवं गेहूं खरीदी में हो रही अनियमितताएं को लेकर पत्र सौंपा गया चना खरीदी में तेवरा का दाना पाए जाने से अनियमितताएं की जा रही है FAQ के नाम पर गाइडलाइन बताकर किसानों का चना  रजेक्ट किया जा रहा है किसान अपनी फसल खरीदी केंद्र से मजबूरी में घर वापस ले आता है। लेकिन ICMR  द्वारा जांच की गई की गई तेवरा एक परसेंट मैं कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और 2015 में उसे मान्य कर लिया गया था, पर केंद्रीय कृषि विभाग द्वारा इसे मध्य प्रदेश में गाइडलाइन को हटाया नहीं गया यही मुख्य बिंदु है जिसे गंभीरता से लिया जाए और किसानों की हितों को ध्यान में रखते हुए इसे शीघ्र सुधार करके अमल में लाया जाए अन्य प्रदेशों जैसे छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल में गाइडलाइन इसको हटा दिया गया। 

 खरीदी पर ध्यान देते हुए खरीदी  शीघ्र कार्यवाही की जाए और और इसमें  कंपनी या कोई भी अधिकारी या मंत्री जिम्मेदार हो उस पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए क्योंकि इसमें किसानों का नुकसान हुआ है। गेहूं खरीदी केंद्रों एवं सायला पर हो रही अनियमितताओं को तत्काल रोका जाएअन्य प्रदेशों जैसे छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल में गाइडलाइन इसको हटा दिया गया समस्त जिले में कृषको ने ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल बोई हुई है, खरीदी करवाई जाए एवं के रजिस्ट्रेशन के आदेश दिए जाए। बिंदुओं पर ध्यान देते हुऐ  समस्याओं का निराकरण करवाया जाए। इस अवसर पर भा किसान संघ के प्रदेश मंत्री आरसी पटेल, संभाग मीडिया प्रभारी राम मिलन पटेल, जिला अध्यक्ष चंद्रभान पटेल सहित अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी रही। 
पिक्चर अभी बाकी है.. अटल राजेंद्र जैन

Post a comment

0 Comments