Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

अब सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक वन टू वन क्रम में दुकाने खुलेगी.. चाय दुकान खुलेंगी, रेस्टॉरेंट, नाई की दुकानें बंद रहेगी.. होटल से टिफिन घर-घर आपूर्ति सेवा शुरू होगी.. गांव-मुहल्ले की दुकाने खुलेगी, ग्रामीण हॉट-बाजार पर प्रतिबंध जारी.. बाजार में फोर व्हीलर की नो एंट्री..

सोशल डिस्टेंस व मास्क लगाकर निकलना जरूरी 
दमोह। नगर के व्यपारी संगठनों की जिद तथा जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में सहमति बनने के बाद अब कल 6 मई से दमोह शहर के बाजार की रौनक फिर लौट आएगी। लेकिन सभी को सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क लगाने का ध्यान जरूर रखना होगा। बुधवार 6 मई से बाजार सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेगा। इस दौरान बाजारों में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित रहंगे, केवल दो पहिया वाहनों की आवाजाही की अनुमति रहेगी। वन-टू-वन क्रम से दुकानें खोली जायेगी। इसे ध्यान में रखकर सराफा किराना बाजार सहित अन्य स्थानों पर दुकानों की बाहर बंटू का क्रम भी अंकित करा दिया गया है
जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुधवार को कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक हेमंत चैहान, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक राम बाई गोविंद सिंह परिहार, विधायक राहुल सिंह, विधायक धर्मेन्द्र सिंह, विधायक पीएल तंतुवाय, सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी, भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी, रमन खत्री, डॉ आर के बजाज सहित समिति के सम्मानीय सदस्यगण वरिष्ठ पुलिस-प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।
कलेक्टर तरूण राठी ने बैठक् के प्रारंभ में कहा कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है, सोशल डिस्टेंस का पालन जरूरी होगा। इसका पालन हो दुकानदार की भी जिम्मेवारी होगी। उन्होंने कहा वन-टू-वन क्रम में दुकानें खोली जायेंगी अर्थात एक के बाद तीसरी दुकान खोली जायेंगी, गांव का पूरा बाजार खुला रहेगा, साथ ही शहरी क्षेत्रों में मोहल्ले की दुकानें खोली जा सकेंगी। सप्ताह में एक दिन मंगलवार को टोटल दुकानें बंद रहेगी। 
यह व्यवस्था 17 मई तक लागू रहेगी। रेस्टॉरेंट बंद रहेंगे, नाई की दुकानें बंद रहेगी। चाय दुकान खुलेंगी पर वह दुकानों पर आपूर्ति होगी, दुकान पर नहीं, पंचर बनाने की दुकान खुलेगी, ग्रामीण हॉट-बाजार प्रतिबंधित रहेंगी। होटल से टिफिन घर-घर आपूर्ति सेवा शुरू होगी। इसी प्रकार स्टेट हाईवे और हाईवे के ढाबे खुलेंगे, साथ ही शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य शुरू किये जा सकेंगे। रेत-ईंट-लोहा-सीमेंट की दुकानें खुलेंगी, एसडीएम इनके रेट तय करेंगे। कलेक्टर श्री राठी ने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग धंधें चालू है, शहरी क्षेत्रों में कुछ उद्योगों को अनुमति दी गई है। बैठक के प्रारंभ में सभी सम्मानीय जन-प्रतिनिधियों ने बाजार किस तरह से खोले जायें, गहन चर्चा कर निर्णय किया गया। बैठक्‍ में कलेक्टर श्री राठी ने कहा सभा, रैली की अनुमति नहीं होगी। साथ ही धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। 
कोविड-19 सेम्पल और रिपोर्ट पर चर्चा- इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी ने कोविड-19 की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया आईसीएमआर की गाईड लाईन के अनुरूप सेम्पल लिए जा रहे है। उन्होंने बताया जो मजदूर बाहर से आ रहे है, उनके ग्रुप में एक व्यक्ति का टेस्ट किया जा रहा है, 25-30 सेम्पल प्रतिदिन पूरे जिले के सभी जनपद क्षेत्रों से लिए जा रहे है।
मजदूरों के लाने पर दी गई जानकारी-बैठक में कलेक्टर श्री राठी ने राज्य के अंदर और बाहर लॉक डाउन में फंसे मजदूरों की लाने और भेजने की पूर्ण जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया बाहर प्रदेशों में फंसे हुए मजदूरों की सूची सरकार को भेज दी गई है। यह भी बताया राज्यों के लिए जिले के अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया, जो राज्य स्तर पर को-ऑर्डिनेट कर रहे है। श्री राठी ने यह भी बताया राज्य स्तर पर बाहर राज्यों में लॉक डाउन में फंसे मजदूरों के पंजीयन के लिए नंबर 0755-2411180 जारी किया गया है, पर पंजीयन किया जा सकता है। गेहूं खरीदी- श्री राठी ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की जानकारी देते हुए बताया 70 प्रतिशत गेहूं खरीदी हो गई है, खरीदी हेतु एसएमएस लगातार किसानों को भेजे जा रहे है। बैठक में चना खरीदी व समस्या पर चर्चा के साथ ही मण्डियां खोलने पर भी बात हुई। अभिजीत जैन की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments