Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

चायईना ब्रांड कोरोना वायरस के खतरे के बीच.. मोटू पतलू, भाभी जी घर पर हैं, पबजी आदि ब्रांड के पैकिटो में भरे जाते थे बच्चों के रिंग फिंगर.. खाद्य सुरक्षा प्रशासन ने अंजनी फूड्स फैक्ट्री पर छापा मारकर 1200 पैकिटों का विनष्टीकरण कराया..

अंजनी फूड्स फैक्ट्री पर खाद्य सुरक्षा प्रशासन  की रैड
देश भर में चायईना ब्रांड कोरोना वायरस को लेकर जहां भययुक्त माहौल बना हुआ है वहीं सेहत से खिलवाड़ करने वाली खाद्य सामग्री की बाजार में भरमार बनी हुई है। इधर फेमस ब्रांड की सामग्री को मिलते जुलते नाम के पैकेटों में पैक करके बेचने तैयार करने के अनेक अड्डे भी लंबे समय से धड़ल्ले से संचालित हो रहे है।
 दमोह में खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा की गई छापामार कार्रवाई में एक ऐसे ही फूडस फैक्टरी का खुलासा हुआ है। यहां पर तैयार किए जाने वाले रिंग फिंगर को  तैयार करने के बाद मोटू पतलू, भाभीजी घर पर है, पबजी जैसे बच्चों की पसंद वाले फैमस ब्रांड के नकली पैकेटों में पैक करके सप्लाई किया जाता था। खाद्य सुरक्षा प्रशासन की टीम ने कारवाई के दौरान 1200 से अधिक पैकटिस को जहां मौके पर ही जलवा कर नष्ट करवाया है वहीं नमूनों को जांच के लिए भोपाल लैब भेजा गया है।

दमोह कलेक्टर,दमोह तरुण राठी एवं डीओ खाद्य सुरक्षा प्रशासन डॉ आरके बजाज के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल, प्रीति राय एवं माधवी बुधौलिया ने दमोह, हटा एवं बटियागढ़ में अलग-अलग स्थानों पर निरीक्षण कार्यवाही करते हुए विभिन्न खाद्य पदार्थों के नमूनें जांच हेतु लिए हैं। दमोह में निरीक्षण की कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल ने दमोह में ग्राम हिरदेपुर, सागर नाका, सागर रोड स्थित रोहित राठौर की अंजनी फूड्स की रिंग फिंगर्स, पास्ता, नूडल्स निर्माण यूनिट का निरीक्षण किया। मौके पर पास्ता, नूडल्स एवं रिंग फिंगर्स के निर्माण में उपयोग होने वाले स्पाइसी मिक्स मसाला टेस्ट मेकर एवं अंजनी स्कूल टाइम पास पास्ता का नमूना जांच हेतु लिया गया है।

खाद्य विक्रेता को परिसर में पेस्ट कंट्रोल प्रबंधन,वेस्ट डिस्पोजल व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। मौके पर मोटू पतलू, भाभी जी घर पर हैं, चलती का नाम गाड़ी, अली बाबा चालीस चोर, पबजी,आदि विभिन्न नाम से तैयार हो रहे रिंग फिंगर के बिना बैच नंबर, पैकिंग डेट ,एक्सपायरी डेट एवं निर्माता का अपूर्ण पता वाले लगभग 1200 पैकिटों कुल मूल्य करीब 6000 रुपये का मौके पर विनष्टीकरण करवाया गया है। मौके पर विक्रेता को बैच नंबर एवं पैकिंग डेट अंकित किये गए रिंग फिंगर का निर्माण करने के निर्देश दिए गए हैं। फ़ूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। परिसर में कार्यरत कर्मचारियों के मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए गए। कार्यरत कर्मचारियों को हेड कवर,एप्रन एवं हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं।


इसी तारतम्य में प्रीति राय खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने हटा में दिगंबर किराना एवं अग्रसेन किराना से मूँग दाल एवं पोहा के नमूनें जांच हेतु लिया है। इसी तरह माधवी बुधौलिया खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बस स्टैंड, बटियागढ़ स्थित हिंगलाज ट्रेडर्स से अमूल स्प्रे मिल्क पाउडर का नमूना जांच हेतु लिया है। इन खाद्य पदार्थों के नमूनों को जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर इस संबंध में नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

Post a comment

0 Comments