Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

टीकमगढ़ में 102 साल की दादी-नानी अम्मा के स्वर्गारोहण के लिए सोने की सीढ़ी बनवाई.. अंतिम यात्रा में डीजे की धुन पर फिल्मी गीत, गजल और कव्वालियों की गूंज.. बुंदेलखंड की अनोखी अंतिम यात्रा में शामिल हुए सैकड़ों लोग..

अंतिम यात्रा में बजे कब्बाली, गजल, पुराने गाने..
 बुंदेलखंड में मातमी धुनों पर अंतिम यात्रा और फिर रोते बिलखते हुए अंतिम विदाई दिए जाने के हजारों नजारे आपने देखे होंगे लेकिन टीकमगढ़ जिले के जतारा थाना अंतर्गत 102 वर्ष की बुजुर्ग दादी नानी अम्मा की मौत के बाद परिजनों ने मातमी धुन बजाने की बजाए डीजे की धुन पर गीत ग़ज़ल और कव्वालियों के बीच अंतिम यात्रा निकालकर अंतिम विदाई दी। इधर उनके स्वर्गारोहण के लिए एक बेटे ने तो सोने की नसेनी भी तैयार करवाई थी।
 टीकमगढ़ जिले के जतारा थानांतर्गत ग्राम ताल लिधौरा में कुशवाहा परिवार की सबसे वरिष्ठ सदस्य 102 वर्ष की ललिता बाई की मृत्यु होने पर परिजनों और ग्रामीणों ने  अंतिम यात्रा को यादगार बनाने का निर्णय लिया। और इसे उत्सवी अंदाज में धूमधाम से निकालने के लिए विभिन्न उल्लास और खुशी के अवसरों पर बजाए जाने वाले डीजे को बुलवाया गया। 
अंतिम यात्रा में बुजुर्ग की अर्थी के आगे चल रहे डीजे पर पुराने फिल्मी गाने, क़व्वाली, गजल की गूंज शव यात्रा को गर्व यात्रा में बदलती नजर आ रही थी। डीजे के अलावा बैंड बाजे, शंख, झालर और रमतूला की गूंज भी सुनाई दे रही थी। शवयात्रा में सैकड़ों लोग शामिल हुए वही सबसे बड़े पुत्र अच्छेलाल कुशवाहा ने मुखाग्नि दी। टीकमगढ़ जिले की सबसे बुजुर्ग महिला के तौर पर मतदाता सूची में दर्ज ललिता बाई की जन्म तिथि निर्वाचन आयोग की वोटर आईडी में 1917 दर्ज थी। 


इस हिसाब से 102 साल की उम्र को पार कर चुकी ललिता बाई ने 6 पुत्र और तीन पुत्रियों को जन्म दिया था। इनके भी पुत्र पुत्रियों और उनके भी पुत्र पुत्रियों को मिलाकर के परिवार की बंशवेल 70 से 80 सदस्यओ को पार कर चुकी है। खास बात यह है कि परिवार के सभी सदस्य सुखी हैं और सभी को इस बात का सुकून था कि 100 वर्ष की आयु को पार करने के बाद उनकी नानी दादी अम्मा इस संसार से विदा हुई तथा हेलो अन्य लोगों को भी है संदेशा देना चाहते थे कि बुजुर्गों की मौत व पर मातम मनाने के बजाय उन्हें इसने हो प्यार के साथ विदा करना चाहिए इसलिए उन्होंने धूमधाम के साथ अंतिम यात्रा निकाली। टीकमगढ़ से जमील खान की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments