Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

ग्रीन संडे होगा 4 अगस्त.. दमंयती पुरम पहाड़ी पर रोपे जाएगे 5100 पौधे.. कलेक्टर ने पौधरोपण स्थल का जायजा ले.. विभिन्न संगठनों के साथ बैठक की.. मिशन ग्रीन टीम की अनुपस्थिति चर्चा का विषय..

दमयंती पुरम पहाड़ी पर लगाये जायेंगे 5100 पौधे-
दमोह। अगस्त माह का पहला रविवार ग्रीन संडे के रूप में याद रखा जाएगा। इस दिन दमयंती पुरम पहाड़ी पर प्रातः 6ः30 बजे से 9 बजे तक 5100 पौधे लगाए जाएगे। पौधरोपण के इस पुण्य कार्य में नगर के विभिन्न संगठन अपनी सहभागिता दर्ज करांएगे। 
पौधरोपण के इस मिनी कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर तरूण राठी ने जबलपुर कटनी बायपास पर निर्माणाधीन हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के समीप दमंयती पुरम पहाड़ी का जायजा लिया। कलेक्टर ने यहाँ पर पौधरोपण के लिए जोन निर्धारित करने के लिए कहा ताकि पौधरोपण व्यवस्थित और समय पर संपंन हो सके।  

यहाँ पर पहाडी और नीचे की ओर पौधरोपण हेतु गड्डे किए जा चुके है, गड्डो पर मिट्टी आदि डाली जा रही है। रविवार को यहां पर  नीम, करंज, पीपल सहित अन्य पौधे लगाए जाने के साथ बृहद्व पौधरोपण का नजारा देखने को मिलेगा। उन्होने यहाँ परलागाये जायेंगे। इस अवसर पर सी.ई.ओ. जिला पंचायत डाँ गिरीश मिश्रा ने पौधरोपण कार्य योजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया पौधरोपण उपरांत पौधो की देखभाल और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने कार्य योजना तैयार कर ली गई है।


स्वंय सेवी संगठनो के साथ अहम बैठक सम्पन्न-
रविवार को दमंयतीपुरम पहाड़ी पर 5100 पौधों के बृहद्व पौधरोपण कार्य में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए बुधवार दोपहर जिला कार्यालय में विभिन्न सामाजसेवी और सामाजिक संगठनो स्वयं सेवी सस्थाओं की बैठक आयोजित हुई। जिसमें कलेक्टर तरूण राठी ने सभी स्वयंसेवी संस्थाओ से इस अभियान में जुडने का आग्रह किया। बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत डॉ गिरीश मिश्रा सहित विभिन्न सामाजिक और स्वयं सेवी तथा विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

कलेक्टर तरूण राठी ने ग्रीष्मकाल के दौरान तालाब गहरी करण और जीर्णोद्धार कार्य में अच्छा सहयोग देने के लिए सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि आगामी रविवार को हम क्यों ना ग्रीनसंडे के रूप में मनाये। श्री राठी ने कहा 4 अगस्त को पहाडी में वृक्षारोपण का पहला चरण है, अभी पहाडी में 15 से 20 हजार पौधरोपण की झमता हैं। उन्होने कहा शहर के आप सब लोग आयेंगे तो पौध रोपण कार्यक्रम सार्थक हो जायेगा, यह भी कहा कि उक्त दिवस यहाँ पर 500 अधिकारी और कर्मचारी आकर पौधरोपण करेंगे हम चाहते है इस पौधरोपण में शहर के आप सभी की भागीदारी हो, उन्होने कहा कुछ और संस्थाए आगे आयें तो और भी अच्छा होगा। श्री राठी ने कहा अच्छा सहयोग फीडवेक पर आगे और प्लान कर कार्यक्रम रखें जायेंगे।

इस अवसर पर सी.ई.ओ. जिला पंचायत डाँ गिरीश मिश्रा ने कहा 5100 पौधो का लगाने का लक्ष्य है वन और उद्यानिकी विभाग से पौधे मिल रहें है आप सब परिवार के साथ आयें वृक्षारोपण उत्सव की तरह मानाया और किया जायें। उन्होने कहा वृक्षारोपण के छोटे-छोटे कार्यक्रमों में कलेक्टर सर पहुँच जाते है, यह उनका पर्यावरण प्रेम को दर्शाता है। डॉ मिश्रा ने सभी संस्थाओ-संगठनो से पौधरोपण अभियान में जुडने का आग्रह किया। बैठक मे गायत्री परिवार ने 100 सदस्यो की सहभागिता, आर्टआफ लिविंग ने-51, टाईम्स कॉलेज-101, लॉइंस क्लब- 30,  व्यापारी महासंघ-51, वैश्य महासभा-50, अधिवक्ता संघ-21, जैन मिलन-महिला और युवा जैन मिलन- 100, मुस्लिम समाज-50, कला संस्कृति युवा नाट¬ मंच-25, सिंधी समाज-25, स्पिक मैक संस्था-25, बैठक में इन संस्थाओं के पदाधिकरियो ने इस पुन्य कार्य पर अपने विचार भी रखें और व्यापारी महासंघ के पदाधिकारी द्वारा मौजूद सभी के लिए बिस्किट और केले की व्यवस्था करने की बात कही।

 बैठक में आलोक सोनवलकर ने वृक्षारोपण के सबंध में अपनी बात रखते हुए कहा कि देर शाम को अल्प सूचना में आप सबने सहभागिता दी हम और भी संस्थाओं को सूचित नही कर पायें, सभी से सम्पर्क का प्रयास रहेगा। बैठक मे विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाओ-संगठनों, अधिकवक्ता संघ सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। 
मिशन ग्रीन टीम की अनुपस्थिति चर्चा का विषय-  पौधारोपण के इस बृहद्व अभियान में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित बैठक में विभिन्न संगठनों की उपस्थिति के बावजूद पूर्व में नगर में ग्रीन मिशन के नाम से रोड डिवाईडर व अन्य स्थानों पर पौधरोपण करने वाले एनजीओ से जुड़े लोगों की अनुपस्थिति चर्चा का विषय रही। मिशन ग्रीन टीम को इस बैठक तथा पौधरोपण से दूर रखने की कोशिश की गई या फिर इससे जुड़े लोगों ने स्वयं दूरी बना रखी है इसका पता नहीं लग सका है।

Post a comment

0 Comments