Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

शादी साइट के जरिए विदेश में रिश्ते तथा गिफ्ट के नाम पर युवती से लाखो की धोखाधड़ी.. राज्य साईवर सेल जबलपुर ने 2 लाख 70 हजार की ठगी करने वाले ग्वालियर के ठग को दबोचा..

 गिफ्ट का झांसा दे लाखो की ठगी करने वाला गिरफ्तार
मेट्रोमोनियल साइट के जरिये शादी के लिये संपर्क कर विदेशों से गिफ्ट भेजने के नाम पर लाखों रूपयों की ठगी करने वाले आरोपी को राज्य सायबर पुलिस जबलपुर ने  गिरफ्तार किया है। भारत मेट्रीमोनियल साइट पर बनाये गये फर्जी प्रोफाइल के जरिएआरोपियों द्वारा स्वयं को विदेशी नागरिक बनकर ठगी की जाती थी। कस्टम ड्युटी के नाम पर की गयी लाखों की धोखाधडी के एक मामले में एक महिला की  शिकायत पर यह करवाई की गई है।
राज्य सायबर पुलिस जबलपुर को दी लिखित शिकायत में एक युवती ने भारत मेटी मोनियल साइट के जरिये ठगी की जानकारी दी थी। इस साइट पर बनाई गयी प्रोफाईल पर डाॅ राहुल नामक व्यक्ति द्वारा फ्रेन्ड रिक्वेस्ट सेन्ड की जिसको एक्सेप्ट करने के बाद उक्त व्यक्ति के द्वारा स्वयं को निवासी लंदन बताया गया एवं आवेदिका के साथ शादी करने के लिये दोस्ती बढाई गयी।  इसके पश्चात् उक्त व्यक्ति के द्वारा स्वयं को आवेदिका के लिये रूपये एवं गिफ्ट भेजने की बात कही गयी जिस पर से भारत आकर सिक्यूरिटी चैक में अधिक नकद राशि होने से कस्टम विभाग में फसना बताया गया। इस प्रकार आवेदिका को गुमराह कर उक्त व्यक्ति द्वारा अन्य लोगो  के साथ मिलकर आवेदिका के साथ लगभग 2,70000 रूपये की ठगी की गयी। एवं 97000 रूपये की मांग की गयी। उक्त शिकायत जाॅच के उपरांत राज्य सायबर पुलिस द्वारा अपराध क्रमांक-96/19 धारा 419, 420, 468 भादवि एवं 66डी आईटी एक्ट का प्रकरण दर्ज किया गया।
  प्रकरण की विवेचना के दौरान संबंधित संदिग्ध खाता की जानकारी बैंक से प्राप्त की गयी। जिसके अनुसार प्रकरण में संलिप्त आरोपी प्रदीप जाटव पिता चुन्नी लाल जाटव उम्र 32 वर्ष निवासी भीमनगर ग्वालियर से गिरफ्तार किया गया। प्रकरण में निरीक्षक विपिन ताम्रकार उप निरीक्षक विनीता करोसिया, आर आसिफ, आर0 आशीष पटैल, आर0 सतेंद्र एवं आर0 रमन की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Post a comment

0 Comments