Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

भाजपा ने आपातकाल की 50 वीं बरसी पर मनाया काला दिवस.. जैन मिलन ने प्रारंभ किया बीज बम वितरण.. जन सुनवाई में 364 आवेदन, कलेक्टर पहॅुचे कृषि उपज मण्डी.. समय सीमा बैठक में दिये अहम् दिशा निर्देश..

भाजपा ने आपातकाल की 50 वीं बरसी पर मनाया काला दिवस.. दमोह  जिला भाजपा कार्यालय में आपातकाल की 50 वीं वर्षी पर काला दिवस मनाया गया जिसमें जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश महामंत्री संजय राय,  पूर्व जिलाध्यक्ष विद्यासागर पांडेय, कार्यक्रम के प्रभारी जिला महामंत्री सतीश तिवारी, गोपाल पटेल, रामेश्वर चौधरी, लोकतंत्र सेनानी संघ के अध्यक्ष निर्गुण खरे, भाव सिंह लोधी, इमरत चौरसिया, श्याम बिहारी जड़िया मंचासीन रहें।

जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा कि कॉग्रेस पार्टी का इतिहास रहा है कि वह सत्ता बरकरार रखने के लिए असंवैधानिक तरीका अपनाती है 1975 में आपातकाल लगाना उसी का एक उदाहरण है। कॉग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां लोकतंत्र के लिए उतनी ही घातक है जितना 1975 में आपातकाल लगाना था मुख्य वक्ता भाव सिंह लोधी ने कहा कि जब 1975 में इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लगाया तब संविधान को निलंबित कर तानाशाही पूर्ण विपक्षी नेताओं को जेलों में बंद करवा दिया। प्रेस पर पावंदिया लगा दी। आम जनता के अधिकार छीन लिए। 25 जून 1975 का वो दिन देश के लिए काला दिन था। निर्गुण खरे ने कहा कि हम और हमारे जैसे हजारों कार्यकर्ताओं ने आपातकाल में जुल्म और अत्याचार सहन किया है। महीनों हम लोगों ने जेल में रहे।

जिला महामंत्री सतीश तिवारी ने कहा कि हमारे वरिष्ठ जिन्होंने आपातकाल की वह भीषण विभीषिका देखी और सहन की है उनके धैर्य और राष्ट्र के प्रति उनका समर्पण हम सभी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है।विद्यासागर पांडेय ने कहा कि भाजपा ने सदैव संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करने का कार्य किया है। कॉग्रेस कभी संविधान और राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान करना नहीं जानती। कार्यक्रम के सह प्रभारी जिला उपाध्यक्ष अमित बजाज ने मंच संचालन किया। 

कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष रमन खत्री,संजय सेन, अरुण तिवारी, जिला मंत्री वर्षा रैकवार, अर्चना जैन, जिला मीडिया प्रभारी राघवेंद्र परिहार, कोषाध्यक्ष सुरेश पटेल,रिंकू गोस्वामी, संदीप शर्मा, पवन तिवारी, कृष्णा राज, दानसिंह लोधी, देवकीनंदन पटेल, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष प्रिंस जैन, साजिद रिजवी, जय हजारी, महेंद्र राठौर, श्याम विश्वकर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

जैन मिलन ने प्रारंभ किया बीज बम वितरण.. दमोह। जैन मिलन नगर प्रमुख शाखा  द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी हरियाली से खुशहाली अभियान प्रारंभ किया है भगवान् महावीर स्वामी 2550वें निर्वाण महोत्सव बर्ष अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम की श्रंखला में आज पीपल,नीम,बरगद और इमली के बीजों से निर्मित वाल जिन्हें बीज बम नाम दिया गया है का वितरण प्रारंभ किया गया है कार्यक्रम के सैयोजक सचेंद्र जैन ने बताया कि इस बर्ष वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए जैन मिलन परिवार ने नूतन प्रयोग किया है जिसमें उन्नत बीजों को मिट्टी,खाद ऐवं गोवर की वाल के अन्दर बीज को रखकर कड़ी धूप में सुखाया गया है अव उन वालों को हम वितरण कर रहे हैं इस निवेदन के साथ की रोड किनारे जहां मिट्टी हो और पानी ऐवं धूप मिल सक्ती है वहां इसे फेंक दीजिए बरसात का पानी मिलने पर उन बीजों में अंकुरण हो जायेगा और जिस स्थान पर वह बीज पड़ा है वहीं जम जायेगा ऐसा करने पर हम इन पौधों से विना किसी महनत के भी पौधारोपण कर सकते हैं 
इसी वीज बम वितरण अभियान का आज शाखा द्वारा पूर्व बित्त मंत्री और दमोह के विधायक जयंत मलैया को शीडवाल बीज बम का पैकेट भेंट किया और उन्हें जब दमोह से बाहर जायें तो उपयोग करने का अनुरोध किया इस अवसर पर पूर्व बित्त मंत्री ने जैन मिलन के प्रयास की सराहना की और समाज सेवा के क्षेत्र में नूतन प्रयोग करने वाली संस्था बताया आगामी वर्षा काल में अधिक से अधिक लोगों को यह बीज बम देकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए जैन मिलन द्वारा प्रेरित किया जाएगा
 रोजगार हेतु अनेक ग्रामीणों को हथकरघा वितरित.. दमोह। आचार्य श्री विद्यासागर जी एवं आचार्य श्री समय सागर जी  के आशीर्वाद से श्रमदान हथकरघा परिवार द्वारा संचालित घर.घर हथकरघा योजना के अंतर्गत अनेक ग्रामीणजनों को आजीविका चलाने के लिए हथकरघा वितरित किए गए।
ब्र अंकिता दीदी हटा जिला दमोह तथा कमलेश यादव ग्राम इमलिया. छोटू यादव ग्राम इमलिया प्रद्युम्न दाहिया ग्राम सिमरी देवीसिंह उमेश दाहिया ग्राम लुहारबंद नारायण दाहिया ग्राम लुहारबंद तहसील.पटेरा इन भाइयों को हथकरघा प्राप्त हुआ अब यह अपने घर पर रहकर ही इसके माध्यम से कपड़ा बनाकर अपने गांव में परिवार के साथ रहते हुए ही अहिंसक आजीविका कर सकेंगे

जनसुनवाई में 364 आवेदन आये 02 दिव्यांग हितग्राही को श्रृवण यंत्र वितरित.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कलेक्टर कार्यालय के कमरा नम्बर 10 में शहर एवं दूरस्थ अंचलों से आये आमजन एवं कमरा नम्बर 17 में कल्याणी विवाह सहायता योजना एवं दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना से संबंधित लंबित आवेदनों व समस्याओं के निराकरण सहित अन्य आवेदनों के लिए आयोजित थीम्स बेस्ड जनसुनवाई में समस्याओं को सुना।

साथ ही उन्होंने तत्काल कार्यवाही के लिए सम्बन्धितों को दूरभाष पर त्वरित निराकरण के निर्देश भी दिए।जन सुनवाई में 364 आवेदन आवेदन आये। कलेक्टर श्री कोचर एवं अपर कलेक्टर मीना मसराम ने दो दिव्यांग हितग्राही को श्रृवण यंत्र वितरित भी किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर मीना मसराम ने सहभागिता निभाई।

कलेक्टर पहॅुचे दमोह कृषि उपज मण्डी.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर अपने भ्रमण अभियान के तहत कृषि उपज मण्डी दमोह पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने यहां परिसर की व्यवस्थाओं का जायजा लियाए निरीक्षण के दौरान मण्डी कर्मचारियों द्वारा बताया टीन शेड की कमी है इसलिये अनाज की तुलाई के दौरान बारिश होने पर परेशानी होती है।

कलेक्टर श्री कोचर ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर भेजने के निर्देश दिये उन्होंने मण्डी अधिकारियों से कहा कि यहां पर नियमित साफ.सफाई सुनिश्चित कराई जाये। मण्डी परिसर में बाऊंड्री बॉल सुधार के निर्देश दिये गये साथ ही मण्डी परिसर में बारिश के पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिये कहा गया। इस अवसर पर एसडीएम आरएल बागरीए नरेन्द्र बजाज सहित अन्य अधिकारी.कर्मचारी मौजूद रहे।

समय सीमा बैठक संपन्न दिये गये अहम् दिशा निर्देश

दमोह। जिले के उन स्थानों पर जहां पर सड़कों में पशु एकत्रित होते हैंए वहां से इन आवारा पशुओं को गौशालाओ में पहुंचाया जाए। स्टेट हाईवेए नेशनल हाईवेए प्रधानमंत्री सड़क और अन्य मार्गो के संबंधित अधिकारी समन्वय कर यह करवाही सुनिश्चित करें। इन स्थानों पर निजी व्यक्तियों के पशुओं के पाए जाने पर जुर्माना की कार्रवाई पशु मालिकों पर की जाए। संबंधित क्षेत्र के एसडीएम इन सभी संबंधित विभागों की बैठक लेकर यह कार्रवाई सुनिश्चित कराए।  इस आशय के निर्देश कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान दिए। इस अवसर पर एडिशनल कलेक्टर मीना मसराम विशेष रूप से मौजूद रही।

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा गौशालाओं हेतु चयनित भूमि का चिन्ह्यांकन कर आरक्षित की जाए।  उन्होंने बैठक में सभी एसडीएम साहिबान से कहा कि अवैध कॉलोनियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएए करवाई ठोस होए केवल एफआईआर तक सीमित ना रहे। बैठक में श्री कोचर ने सामूहिक विवाह सम्मेलन की चर्चा करते हुए अधिकारियों से कहा निर्देशों के अनुरूप कार्रवाई हो इसमें किसी भी तरह की कोताही लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा शत.प्रतिशत सामूहिक विवाहध्निकाह में हो रहे विवाहों के पंजीयन की कार्रवाई भी करा ली जाए। कलेक्टर श्री कोचर ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अनिल अठ्या से कहा कि शासकीय ग्रंथालय जो की पुरानी जिला पंचायत भवन पर है यहां पर एक बड़े हॉल का प्राक्कलन तैयार करें ताकि वहां पर एक बड़ा हॉल बनाया जा सके जिसमें करीब 200 से अधिक बच्चे बैठकर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। उन्होंने कहा इस सप्ताह एस्टीमेट बनाकर प्रस्तुत कर दिया जाए।

कलेक्टर श्री कोचर ने जिला अधिकारियों से कहा कि एसडीएम साहिबानए स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी क्षेत्र के भ्रमण पर अनिवार्य रूप से सप्ताह में दो या तीन बार जाएं। इस दौरान स्कूल आंगनबाड़ी स्वास्थ्य केंद्रों और राशन वितरण केंद्रों का भ्रमण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये।कलेक्टर श्री कोचर ने कहा जिला ई.गवर्नेंस मैनेजर महेश अग्रवाल ने सार्थक ऐप पर बहुत अच्छा काम किया हैए स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग में जिन कर्मचारियों ने सार्थक ऐप अभी तक डाउनलोड नहीं किया हैए ऐसे कर्मचारियों के विरुद्ध वेतन रोकने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। लोक सेवा प्रबंधक चक्रेश पटेल द्वारा जनसुनवाई का बेहतर प्रबंधन किया गया हैए जनसुनवाई में नई थीम पर भी कार्य शुरू किया गया हैए इसके लिए कलेक्टर श्री कोचर ने श्री पटेल को बहुत.बहुत बधाई दी। सभी एसडीएम से कहा कि अवैध माइनिंग पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि एसडीएम बड़ी कार्रवाई करें। सभी एसडीएम से बाढ़ राहत के संबंध में चर्चा की और अब तक उनके द्वारा क्या.क्या तैयारी की गई है के संबंध में जानकारी लेते हुए राहत शिविरों और राहत बचाव के संबंध में संबंधित विभागों से भी चर्चा की। 

बैठक के दौरान सभी अधिकारियों ने अब तक की गई तैयारी के बारे में बताया। विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने भी उनके कार्य योजना से अवगत कराया। बैठक में खाद बीज के संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा एनपीके पर्याप्त मात्रा में समितियां तक पहुंचा दी जाए। उन्होंने कहा पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध है किसी तरह की समस्या ना हो अधिकारी सुनिश्चित करें। इस संबंध में एसडीएम साहिबान और तहसीलदार साहिबान को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री कोचर ने जल गंगा संवर्धन अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि यह अभियान 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। उन्होंने तेजगढ़ के संबंध में चर्चा करते हुए सीईओ जनपद पंचायत से कहा कि तेजगढ़ की बावड़ी की सफाई कराई जाए। उन्होंने कहा सफाई अभियान में उन्हें अवगत कराया जाए उन्हें सूचना मिलने पर वह भी जाकर उसमें शामिल होंगे। बैठक में वृक्षारोपण अभियान की चर्चा की गई और कहा गया की 15 जुलाई से यह अभियान बृहद स्वरूप में शुरू किया जा रहा है। यह भी स्पष्ट रूप से कहा गया कि इसकी एक बड़ी बैठक शीघ्र आयोजित की जा रही है। सभी संबंधित विभाग निर्देश अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित कर लें।

इस आयोजित बैठक में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अच्छा कार्य करने के लिए शिक्षा विभागए नगर पालिका और आयुर्वेद विभाग को बधाई दी गईए साथ ही नायाब तहसीलदार शिवराम चड़ार को मड़ियादो में सड़क और नाला निर्माण कार्य जन सहयोग से कराने पर उनकी भूरी.भूरी प्रशंसा की गई। समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा सीएम हेल्पलाइन में लापरवाही पाए जाने पर अब जुर्माना की कार्रवाई नहीं होगी अब सीएम हेल्पलाइन निराकरण नहीं करने वाले जिला प्रमुख कार्यालय प्रमुख की सैलरी रोक दी जाएगी। उन्होंने कहा इस कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 

Post a Comment

0 Comments