Ticker

6/recent/ticker-posts

यह संसार काजल की कोठरी है- मुनि श्री सुधा सागर जी.. पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने की महाआरती, वीरेश सेठ का सम्मान, आज के आहार पुण्यार्जक.. विद्या सुधा व्यायाम शाला का शुभारंभ आज.. श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविर परीक्षा 29 को.

यह संसार काजल की कोठरी है-मुनि श्री सुधा सागर जी
दमोह। यह संसार काजल की कोठरी है इसमें अच्छे-अच्छे महापुरुष भी फस जाते हैं इससे निकलने के लिए महापुरुषों को भी संघर्ष करना पड़ता है बहुत संभल कर चलना होता है गुरु का भक्त व्यसन से मुक्त होता है जो भगवान की भक्ति करता है वह दुर्गुणों से दूर रहता है किंतु आज के समय में विपरीत हो रहा है भारत देश में नारी की निंदा तो हो सकती  है किंतु मां का आज तक अपमान नहीं हुआ। उपरोक्त विचार निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज ने दिगंबर जैन धर्मशाला में चल रहे शिविर में अभिव्यक्त किये। इस मौके पर मुनि संघ के पाद प्रक्षालन का सौभाग्य मनीष मलैया को प्राप्त हुआ। 

मुनि श्री ने कहा कि नारी को मां बनने के बाद अपनी गरिमा को कायम रखना चाहिए क्योंकि वह पूज्य बन जाती है मां की पूजा बेटा करता है मां की बेशभूशा शालीन होनी चाहिए ताकि किसी का मन ना बिगड़े आर्यका को जगत माता कहा जाता है और मुनि के मन को गंगाजल से भी ज्यादा पवित्र माना गया है आचार्य विद्यासागर जी की मां ने अपनी संतान को ऐसे संस्कार दिए की सभी परिवार के सदस्य मोक्ष मार्गी बन गए। क्योंकि उन्होंने संकल्प लिया था कि इस गृहस्थी के कीचड़ में फंसकर जो भी कमल खिलेंगे उन्हें मोक्ष मार्ग में समर्पित कर दूंगी। उन्होंने दुनिया को साक्षात् तीर्थंकर जैसे जगत कल्याणी महान आचार्य विद्यासागर जी को जन्म देकर पूरी मानव जाति पर उपकार किया। 

उसके पूर्व प्रात काल निर्यापक मुनि श्री वीर सागर जी महाराज जीवन जीने की कला विषय पर अपनी क्लास में कहा कि आज का मानव यह नहीं जानता कि वह क्यों जी रहा है वह विज्ञान जानता है किंतु जीवन के विज्ञान को नहीं जानता वह कला विषय को पड़ता है किंतु जीवन की कला को नहीं पढ़ पाता जीवन का भी एक गणित होता है जिसे सीखना होता है जीवन संबंधी प्रश्न दिमाग में उठना चाहिए जीवन में कुछ करने के पहले मैं क्यों कर रहा हूं यह प्रश्न उठना चाहिए जीवन को सुंदर तनाव मुक्त और आनंदमय बनाने के लिए धर्म के मार्ग पर चलना आवश्यक है मन में अपराध बोध को निकालना जरूरी है जाने अनजाने में हुई गलतियों को गुरुओं के समक्ष कन्फेशन करना और प्रायश्चित लेना बहुत जरूरी होता है यदि मन का कीड़ा लगा रहता है तो जीवन का आनंद नहीं आता है मन की मवाद को दूर करना जरूरी है वरना यह कभी भी ज्वालामुखी फट  सकता है जो स्वयं को समाज और परिवार को प्रभावित किए बिना नहीं रहता।

आज के आहार पुण्यार्जक परिवार.. निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज  को आहार देने का सौभाग्य सुषमा अतुल जैन रूई वाले परिवार को प्राप्त हुआ, निर्यापक मुनि श्री प्रसाद सागर के आहार  कासौभाग्य जितेंद्र जैन हटा वाले परिवार को प्राप्त हुआ, री वीर सागर जी महाराज को आहार देने का सौभाग्य राजेश जैन पवन जैन कुलपति परिवार को प्राप्त हुआ
 मुनि श्री सुब्रत सागर जी महाराज के आहार का सौभाग्य सिद्धार्थ सेठ परिवार को, मुनि श्री पदम सागर जी महाराज के आहार का सौभाग्य कौशल किराना परिवार, मुनि श्री प्रयोग सागर जी  के आहार का सौभाग्य परिवार, मुनि श्री शीतल सागर जी महाराज को आहार देने का सौभाग्य वृती चार्ट वाले परिवार को श्री गंभीर सागर जी महाराज के आहार का सौभाग्य राजू नायक परिवार को प्राप्त हुआ बहुत-बहुत अनुमोदना।

पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य को मिला महा आरती का सौभाग्य.. दमोह। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं गुरु भक्त प्रदीप जैन आदित्य रविवार को दमोह पहुंचे जहां उन्होंने निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी, मुनि श्री प्रसाद सागर जी, मुनि वीर सागर जी सहित सभी मुनिराजों के दर्शन करके मंगल आशीर्वाद प्राप्त किया।

वही इस अवसर पर पूज्य मुनि श्री सुधा सागर के जिज्ञासा समाधान के बाद आयोजित संध्या आरती करने का सौभाग्य भी श्री आदित्य को प्राप्त हुआ। इस अवसर पर दिगंबर जैन पंचायत एवं नन्हे मंदिर कमेटी के द्वारा पूर्व केंद्रीय मंत्री का स्वागत सम्मान किया गया।
 
जैन तीर्थ रक्षा समिति का राष्ट्रीय महामंत्री बनाए जाने पर वीरेश सेठ का सम्मान..दमोह। जैन तीर्थ रक्षा समिति का हाल ही में राष्ट्रीय स्तर पर गठन किया गया है जिसमें श्री वीरेश सेठ को राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया है जिस पर सकल जैन समाज में हर्ष व्याप्त है। जैन धर्मशाला में मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज के जिज्ञासा समाधान कार्यक्रम अवसर पर वीरेश सेठ को प्रशस्ति पत्र देकर दिगंबर जैन पंचायत एवं औषधालय कमेटी के द्वारा सम्मानित किया गया इस अवसर पर पूज्य मुनि संघ के द्वारा भी उनको आशीर्वाद प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में दिगंबर जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई, महामंत्री पदम जैन सहित अन्य पदाधिकारी एवं औषधि समिति के अध्यक्ष रूपचंद जैन, 
महामंत्री सोनू जैन सहित अन्य पदाधिकारी की मौजूदगी रही।

विद्या सुधा व्यायाम शाला का मंगलमय शुभारंभ मंगलवार सुबह 6 बजे.. दमोह। परम् पूज्य आचार्य भगवन् विद्यासागर जी महाराज, पट्टाचार्य श्री समय सागर जी महाराज के मंगल आशीर्वाद से परम् पूज्य निर्यापक श्रवण मुनिपुंगव सुधा सागर जी महाराज सहित निर्यापक श्रवण प्रसाद सागर जी, वीर सागर जी महाराज सासंघ के मंगल सानिध्य में विद्या सुधा व्यायाम शालाका मंगलमयी शुभारंभ 28 मई को सुबह 6 से किया जा रहा है।

जैन भवन औषधालय परिसर स्टेशन चौक दमोह पर होने वाले शुभारंभ कार्यक्रम अवसर पर युवा सेना पूज्य गुरुदेव  का मंगल पूजन करेंगी। श्री विद्या सुधा व्यायामशाला परिवार ने श्री दिगंबर जैन पंचायत एवं श्री दिगंबर जैन धर्मार्थ औषधालय समिती दमोह का आभार मानते हुए सभी सकल जैन समाज से मंगलवार सुबह 6 बजे 3 निर्यापक संघ के सानिध्य में आयोजित व्यायाम शाला के शुभारंभ अवसर पर उपस्थिति की अपील की है।

श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविर परीक्षा 29 मई को.. दमोह। श्रमण संस्कृति संस्कार शिक्षण शिविर परीक्षा 29 मई को आयोजित की गई है शिविर संयोजक डॉ प्रदीप जैन शास्त्री ने बताया कि जो परीक्षा हॉल में कक्षा के समय आकर पेपर देंगे उनमें से प्रथम द्वितीय तृतीय दिया जायेगा।जो अन्य स्थान से आकर पेपर देंगे उनमें से केवल एक व्यक्ति का चयन होगा। आपकी परीक्षा, कक्षा के समय ही प्रतिदिन भेजे जा रहे ऑनलाइन प्रैक्टिस पेपर के जैसे होगी।जो लोग मोबाइल चलाना नहीं जानते वह घर से किसी मोबाइल चलाने वाले सहायक (पुत्र/नाती) आदि को लेकर आ सकते है।

Post a Comment

0 Comments