Ticker

6/recent/ticker-posts

विभिन्न समाजो के प्रतिनिधियों ने मतदान भागीदारी का संकल्प लिया.. मतदान दिवस के पूर्व कलेक्टर एसपी ने की पत्रकारों से चर्चा.. आज दीपदान 26 को मतदान कार्यक्रम आज.. मुनि श्री विशदसागर जी का कुंडलपुर से विहार..

विभिन्न समाजो के प्रतिनिधियों ने मतदान भागीदारी का संकल्प लिया.. दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित विभिन्न समाजो के प्रतिनिधियों धर्मगुरुओं से अपील करते हुए कहा आप सभी लोग आमजन को मतदान के लिए प्रेरित करें।
जिस पर सभी ने सर्वसम्मति दी और एक स्वर में कहा कि वे स्वयं भी मतदान करेंगें और दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों ने कहा जिला प्रशासन के इस कार्य मे हम सब बढ़.चढ़ कर हिस्सेदारी करेंगे। 
आज दीपदान 26 को मतदान कार्यक्रम आज.. दमोह। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 हेतु स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से आज 24 अप्रैल को शाम 06 बजे बेलाताल में आज दीपदानए 26 को मतदान कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप अर्पित वर्मा ने कहा है जिला मुख्यालय पर स्थित सभी विभागाध्यक्ष अपने समस्त स्टाफ के साथ कार्यक्रम में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।
मतदान दिवस के पूर्व कलेक्टर एसपी ने की पत्रकारों से चर्चा
दमोह।  हमने मतदाता पर्चियों का घर.घर जाकर वितरण करने का काम सुनिश्चित किया है। हम लगातार लोगों के घरों में दस्तक दे रहे है ताकि अधिक से अधिक लोग मतदान करें। सभी से अपील की गई है कि गमिर्यो के मौसम में वैवाहिक कार्यक्रम हो रहे हैए लेकिन मतदान हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य हैए राष्ट्रीय पर्व है इसलिये सभी लोग मतदान करें। मैं चाहूंगा की मीडिया इसमें हमारा पूरा साथ दे और ये मुहीम हमारी ज्वाइंट मुहीम बने। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने कलेक्टर कार्यालय में मतदान के पूर्व मीडियाजनों से चर्चा करते हुये कही। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशीए सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप अर्पित वर्माए अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम सहित मीडियाजन मौजूद थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा जैसा की आप सभी जानते है 26 अप्रैल को दमोह लोकसभा क्षेत्र में मतदान निर्धारित है। मतदान प्रातरू 07 बजे से शाम 06 बजे तक होगा। दमोह लोकसभा क्षेत्र की 08 विधानसभा क्षेत्रों के अंतर्गत ये मतदान होगा जिसमें कि छतरपुर की 01 सागर की 03 और दमोह की 04 विधानसभा क्षेत्र शामिल है। हमने हर मतदान केन्द्र पर सारी सुविधाओं को सुनिश्चित करने का काम किया है। हर मतदान केन्द्र पर गर्मी को देखते हुए टेंट की व्यवस्था पीने के पानी की व्यवस्था कुर्सी दिव्यांगों और  बुजुर्गो के लिये विशेष व्यवस्थाएं की गई है। सक्षम एप के माध्यम से जिन दिव्यांगों के जरूरत के मुताबिक आवेदन किये हैए उन व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है। मतदान के लिये मतदाता 13 प्रकार के दस्तावेज लेकर जा सकते है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण मतदाता एपिक कार्ड है वो लेकर जा सकते है यदि एपिक कार्ड नहीं है तो 12 अन्य प्रकार के कार्ड लेकर जा सकते है और मतदान कर सकते है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा हम मतदाता पर्ची तो सभी को बटवा देते हैए लोगों के मन मेंए पहले यह विचार रहता है कि मतदाता पर्ची से ही मतदान हो जायेगा तो यह बात नहीं हैए यह भ्रम हमें दूर करना जरूरी है मतदाता पर्ची से मतदान नहीं होता है मतदाता पर्ची तो आपकी सुविधा के लिये हैए कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है। मतदाता पर्ची से आपका मतदान केन्द्रए वहां पर कितने बजे से कितने बजे के बीच मतदान होगा और यह कंफर्म है कि आप वोट डाल सकते है। वोट डालने के लिये 13 दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है इन 13 दस्तावेजों में से यदि कोई भी एक दस्तावेज आपके पास होता हैए तो आप वोट डाल सकते है। सबसे पहले प्राथमिकता एपिक कार्ड को देते हैए लेकिन यदि किसी के पास एपिक कार्ड नहीं है या नहीं मिल रहा है तो आधार कार्डए मनरेगा का जॉब कार्ड बैंक या डाक घर की पासबुक ड्राईविंग लाईसेंस पेन कार्ड पासपोर्ट सरकारी आईडेंडिटी कार्ड यूनिक डिसेबिलेटी कार्ड पेंशन के दस्तावेज स्वास्थ्य बीमा कार्ड या दिव्यांग यूनीक आईडेंडिटी कार्ड इस तरह इन 13 दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज दिखाने पर मतदान किया जा सकता है।
उन्होंने कहा 25 और 26 अप्रैल  को शादियों को देखते हुये मेरिज गार्डन वालों को बुलाया गया है उनके माध्यम से जो वर.वधु है या उनके परिवारजन है उन सभी से आग्रह है विवाह का कार्यक्रम मंगल कार्यक्रम है वह अपनी जगह हैए लेकिन इस समय मतदान का कर्तव्य बिल्कुल न भूले और मत डालने के लिये जरूर जायें। जिनके घरों में वैवाहिक कार्यक्रम हैए उन लोगों के लिये मतदान केन्द्र पर विशेष प्राथमिकता दें कि वे मतदाता जल्दी से जल्दी मतदान करके वैवाहिक कार्यक्रम में वापिस जा सकें।
उन्होंने कहा दमोह मे तीन तरह के लोग हैए पहले वे लोग है जो नौकरी के लिये बाहर गये हुए हैए दूसरे वे जो मजदूरी के लिये और तीसरे वे जो पढ़ाई के लिये बाहर गये हुये है। इन सभी से अलग.अलग माध्यमों से हम आग्रह कर रहे है कि ये लोग कम से कम एक दिन मतदान के लिये जरूर आयें। जैसे त्यौहारों पर आते है वैसे ही इस राष्ट्र के त्यौहार पर अवश्य आयें।  पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा गाईड लाईन का अच्छे से पालन करना सुनिश्चित कीजिये। इलेक्शन कमीशन की जो गाईड लाईन हैए ऐसे बहुत सारे इंसीडेट आये है। चुनाव की प्रकिया बहुत ही संजीदा है इसलिये आप लोगों से यह अपेक्षा रहेगी कि जो 48 घण्टे की और पोलिंग डे की जो प्रक्रिया हैए उसको वैसे ही फॉलो करें।
उन्होंने कहा कभी.कभी ऐसा भी होता है बहुत से मीडिया कर्मी जो खुद भी वोट करने जाते हैए तो वे अपने उपकरणों को भी गलती से अंदर ले जाते हैए तो इस बात का ध्यान रखा जाये कि जिस समय आप वोटिंग करने जायेंगे तो मोबाईल को बाहर किसी को दे दीजिये या बाहर कहीं पर रखवा दिया जाये। ये छोटी.छोटी चींजे है जो आपको गाईड लाईन में भी मिल जायेगी उनको आप फोलो करेंगे। जिन.जिन केन्द्रों पर आप रिपोटिंग करते है वहां पर प्रयास कीजिये की मतदाताओं को जागरूक करें।
जनसंपर्क अधिकारी वायए कुरैशी ने कहा पत्रकार साथियों के लिये प्राधिकार पत्र आ गये है कुछ निर्देश है जिसमें ये है कि पहचान के लिये आप अपने पहचान पत्र और परिचय कार्ड साथ में रखे जो आपके संस्थान द्वारा जारी किया गया है। मतदान केन्द्र में प्रवेश करने वाले साथियों को ये चाहिए कि प्रतिबंधित दस्तावेजों पर हाथ न लगाये और वहां पर किसी का साक्षात्कार नहीं लेना है। मतदान के दिन प्रचार अभियान जो मतदान केन्द्र के 100 मीटर के क्षेत्र में किसी से साक्षात्कार किसी से नहीं लेना हैए इस चीज का विशेष ख्याल रखना है। मतदान के दिन पंक्तिबद्ध जो मतदाता बाहर खड़े है उनकी फोटोग्राफ्स ले सकते हैए इसमें आयोग के निर्देश है कि इसमें कोई आपत्ती नहीं है। उन्होंने कहा प्राधिकार पत्र के बिना मतदान केन्द्र के अंदर प्रवेश नहीं करना है और किसी भी परिस्थिति में किसी भी मतदाता का वोट डालते समय फोटो लेने की अनुमति नहीं है।

 मुनि श्री विशदसागर जी महाराज का कुंडलपुर से विहार..  दमोह। सुप्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र ,जैन तीर्थ कुंडलपुर में युग श्रेष्ठ आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के सभी शिष्यों का समागम आचार्य पदारोहण अनुष्ठान महोत्सव हेतु हुआ ।16 अप्रैल को आचार्य श्री समय सागर जी महाराज ने आचार्य पद ग्रहण किया । 21 अप्रैल को जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान श्री महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव आचार्य संघ सानिध्य में धूमधाम से मनाया गया। 

23 अप्रैल को सायंकाल पूज्य आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के आशीर्वाद से पूज्य मुनि श्री विशदसागर जी महाराज एवं क्षुल्लक  श्री मगन सागर जी महाराज का मंगल विहार कुंडलपुर से पटेरा की ओर हुआ। सभी मुनि आर्यिका संघो ने मुनिश्री संघ को विदाई दी । मुनि संघ का पहला विहार कुंडलपुर से हुआ । 
कुंडलपुर में पूज्य बड़े बाबा का अभिषेक पूजन करने आज भी बड़ी संख्या में भक्तों का आने का क्रम जारी रहा। श्रद्धालु भक्त पूज्य बड़े बाबा का अभिषेक कर पुन्यार्जन कर रहे हैं ।वहीं मुनि आर्यिका संघों की आहारचर्या में भाग ले रहे हैं ।मुनि संघों के दर्शन लाभ ले रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments