Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह सागर के साथ रेल सुविधा मामले में सौतेला व्यवहार लोकसभा चुनाव में भाजपा को पड़ सकता है भारी.. इधर छतरपुर टीकमगढ़ को वंदे भारत की सौगात, प्रधानमंत्री 12 मार्च को दिखाएंगे हरी झंडी...

 छतरपुर टीकमगढ़ को मिली वंदे भारत ट्रेन की सौगात

दमोह सागर रेल खंड की उपेक्षा के बीच एक बार फिर छतरपुर टीकमगढ़ क्षेत्र ने भारत ट्रेन के मामले में बाजी मार ली है। दमोह सागर रेल खंड की लगातार उपेक्षा का खामी आज भाजपा के लोकसभा प्रत्याशियों को चुनाव के दौरान भुगतना पड़ सकता है क्योंकि क्षेत्र की जनता आजादी की बात से दक्षिण भारत और नागपुर ट्रेन की मांग करती रही है लेकिन घोषणाओं के बावजूद आज तक इन आवश्यक रेल सुविधाओं पूरा करने ध्यान नहीं दिया गया ऐसे में स्वरूप पर वंदे भारत जैसी ट्रेन की अपेक्षा भी नहीं की जा सकती। उपेक्षा का यह दौड़ दमोह सांसद रहते हुए केंद्रीय मंत्री रहे प्रहलाद पटेल के कार्यकाल में भी लगातार जारी रहने से नागरिकों में रेल सुविधाओं को लेकर निराशा बनी हुई है।

 दिल्ली से खजुराहो के बीच नई बंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस (22470) दिल्ली से सुबह 6 बजे चलकर ग्वालियर, झांसी, ललितपुर, टीकमगढ़ छतरपुर होते हुए दोपहर 2:20 बजे खजुराहो पहुंचेगी।

खजुराहो में आधे घंटे रुकने के बाद यह ट्रेन दोपहर बाद 2:50 बजे खजुराहो से वापस दिल्ली की ओर चलेगी और रात 11 बजे निजामुद्दीन स्टेशन पर पहुंचेगी। सोमवार को छोड़ यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। निजामुद्दीन-खजुराहो से चलने वाली वंदे भारत आगरा और मथुरा स्टेशन पर नहीं रुकेगी। इससे ट्रेन को और भी रफ्तार मिलेगी। हालांकि कमलापति-दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत का आगरा और मथुरा स्टेशन पर स्टॉपेज  है। 

टीकमगढ़ छतरपुर के लोग ट्रेन का श्रेय टीकमगढ़ सांसद केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक और छतरपुर सांसद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा को देते नजर आ रहे हैं वही इसका फायदा लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिलना तय माना जा रहा है जबकि दमोह सागर की रेल सुविधाओं के मामले में घोर अपेक्षा को समय रहते दूर नही करने का खामयाजा भाजपा के दमोह सागर के प्रत्याशियों को उठाना पड़ सकता है।

सागर सांसद के प्रस्ताव पर नागपुर ट्रेन को मिली थी मंजूरी

सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह की प्रस्ताव पर पिछले साल रेलवे बोर्ड में दमोह नागपुर साप्ताहिक ट्रेन को मंजूरी देते हुए इसका टाइम टेबल भी जारी कर दिया था लेकिन इस ट्रेन का श्रेय सागर सांसद के खाते में जाने के चलते इस आज तक शुरू नहीं कराया जा सका। इधर सागर सांसद रहते हुए राज बहादुर सिंह ने सागर दमोह होकर सप्ताह में 3 दिन चलने वाली इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को सप्ताह में सातों दिन चलाने की मांग को लोकसभा में शून्य काल के दौरान भी उठाया था। लेकिन दमोह के तत्कालीन सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे प्रहलाद पटेल द्वारा क्षिप्रा को डेली कराने के मामले में रुचि नहीं लेने की वजह से या ट्रेन आज तक प्रतिदिन नहीं चल सकी है जबकि 2018 में ऐसे नियमित चलाने की घोषणा भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान तत्काल रेल रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वयं की थी।

छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति  के स्टॉपेज को तरसते दमोह वासी

दुर्ग से दिल्ली के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति तथा दुर्ग से जम्मू के बीच चलने वाली सप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेन का आज तक दमोह रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं हो सका है जबकि यह दोनों ट्रेन मध्य प्रदेश के अनूपपुर उमरिया कटनी सागर आदि स्टेशनों पर रुकती हुई जाती है। लोकसभा चुनाव के पहले जब छोटे-छोटे स्टेशनों पर स्थानीय नेता ट्रेनों को रुकवाने का शेड्यूल जारी करने में सफल हो रहे हैं ऐसे में भी दमोह से भाजपा की घोषित प्रत्याशी राहुल सिंह का छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति को दमोह में स्टॉपेज नहीं दिलाने के मामले में और रुचि नहीं लेना आश्चर्यजनक बना हुआ है।

दमोह सागर के भाजपा प्रत्याशी तत्काल ध्यान दें..

दक्षिण भारत तथा नागपुर के लिए दमोह सागर होकर बीना कटनी रेल खंड से एक भी ट्रेन सुविधा नहीं होने तथा इंदौर हावड़ा ट्रेन का नियमित नहीं किए जाने का मामला दमोह सागर के भाजपा प्रत्याशियों को लोकसभा चुनाव के दौरान भारी पड़ सकता है। क्यों कि यह ऐसी बुनियादी रेल सुविधाएं हैं जिनकी मांग बरसों से क्षेत्र वासी करते आ रहे हैं। ऐसे में अभी भी दमोह से घोषित बीजेपी प्रत्याशी राहुल सिंह और सागर से घोषित बीजेपी प्रत्याशी लता वानखेड़े से लोग अपेक्षा कर रहे हैं कि वह रेल मंत्री के ध्यानाकर्षण में तत्काल दमोह सागर की उपरोक्त रेल सुविधाओं को लाकर उन्हें पूरा करने का प्रयास करें..


Post a Comment

0 Comments