Ticker

6/recent/ticker-posts

रुक्मिणी देवी की शोभायात्रा और स्थापना महोत्सव को लेकर युवाओं की एक बैठक.. इधर पीजी कॉलेज में एक देश एक चुनाव पर वाद विवाद प्रतियोगिता.. चुनाव के पहले लापरवाह लाचार कर्मचारियों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति की तैयारी..

 रुक्मिणी देवी की शोभायात्रा स्थापना महोत्सव तैयारियां

दमोह। रुक्मिणी देवी की मूर्ति स्थापना के पूर्व एक भव्य शोभा यात्रा को निकला जाना है जिसको लेकर लगातार तैयारी चल रही है। ज्ञात हो कि वर्ष 2002 में कुंडलपुर क्षेत्र के रुक्मणी मठ से रुक्मिणी देवी की मूर्ति चोरी कर ली गई थी जिसे संबंधित विभाग के द्वारा राजस्थान के हिंडोला क्षेत्र से बरामद कर लिया था। लंबे समय तक यह मूर्ति विदिशा जिले के ग्यारसपुर संग्रहालय में रखी रही। 
दमोह सांसद तथा भारत सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने लगातार इस मूर्ति को वापस लाने के लिए प्रयास किया और यह मुद्दा संसद में भी उठाया गया। जिसके बाद रुक्मिणी देवी की मूर्ति वापस लाने में सफलता मिल गई और यह मूर्ति वर्तमान में दमोह जिला मुख्यालय पर दमयंती संग्रहालय में रखी हुई है। अब यही मूर्ति वापस रुक्मणी मठ में 22 सितंबर को विधि विधान के अनुसार स्थापित कर दी जाएगी। दमोह सांसद तथा भारत सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल स्वयं कार्यक्रम को लेकर निगरानी कर रहे हैं और दिशा निर्देश दे रहे हैं। कार्यक्रम भव्य हो प्रत्येक वर्ग और समुदाय की इसमें सहभागिता हो इसके लिए एक वृहद बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें सभी ने उपस्थित होकर सहयोग करने का संकल्प लिया था। 
आज 13 सितंबर को दमोह सांसद निवास पर दमोह जिले के युवाओं की एक बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम भव्य हो इसके लिए चर्चा और सुझाव के बाद कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। रानी दमयंती पुरातत्व संग्रहालय से यात्रा प्रारंभ होगी घंटाघर, पुराना थाना महाकाली चौक पठानी मोहल्ला धरमपुरा होते हुए बांदकपुर होते हुए पटेरा पहुंचेगी। प्रात 10 बजे यात्रा प्रारंभ होगी जिसमें हजारों की संख्या में राष्ट्रभक्त सहभागिता करेंगे। आज आयोजित बैठक में बड़ी संख्या में युवाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले युवाओं की उपस्थिति रही।
पीजी कॉलेज में एक देश एक चुनाव पर वाद विवाद प्रति.
दमोह। स्थानीय ज्ञानचंद श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में युवा उत्सव कार्यक्रम में एक देश एक चुनाव से संबंधित वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्राचार्य डॉ के पी अहिरवार द्वारा विद्यार्थियों को लोकतंत्र की बारीकियों से अवगत कराया गया..
एनएसएस जिला संगठन डॉ जितेंद्र चौधरी द्वारा मतदाता जागरूकता के अंतर्गत लोकतंत्र के नारे भी लगवाए गए। कार्यक्रम में छात्र. छात्राओं ने एक देश एक चुनाव से संबंधित अपने विचारों को प्रस्तुत किया वही विपक्ष में एक देश एक चुनाव न होने के संबंध में भी विचार रखें। 
कार्यक्रम में डॉ एन पदमा कुमार डॉ बी रैकवार मुनमुन सेन विनोद साहू नाजनीन बेगम निर्णायक के रूप में रहे। इस अवसर पर एनएसएस पूर्व जिला संगठन डॉ कमल चौरसिया डॉक्टर सविता जैन आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अनिल यादव एवं डॉ रमेश प्रसाद अहिरवार ने किया।
कर्मचारियों की अनिवार्य सेवानिवृत्ति प्रस्ताव भेजे जाने तैयारी
दमोह।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी समय में विधानसभा निर्वाचन 2023 की घोषणा की जाना संभावित है। इस हेतु लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम.1951 की धारा 26 के तहत जिले के अधिकारीध्कर्मचारियों को मतदान अधिकारी निर्वाचन कार्य में सम्मिलित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मंयक अग्रवाल ने आदेश जारी कर कहा है मध्यप्रदेश मूलभूत नियम.56 ;के तहत कर्मचारियों को सेवा में रखने के प्रावधानों के अंतर्गत ईमानदार तथा सत्यनिष्ठ होना चाहिए अनुशासनबद्ध होना चाहिए एवं शारीरिक रूप से पूर्ण सक्षम होना चाहिए उक्त तीनों मापदण्डो में से अधिकारी एवं कर्मचारी यदि कोई मापदण्ड पूरा नहीं करता है तो उसे अनिवार्य सेवानिवृत्ति का प्रावधान है।
उन्होंने कहा निर्वाचन कार्य के विभिन्न दायित्वों के निर्वहन हेतु नियोजित अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा निर्वाचन ड्यूटी किये जाने में असमर्थता व्यक्त करते हुए अस्वस्थ्य होने के कारण मेडीकल बोर्ड का सर्टिफिकेट प्रस्तुत किया जा रहा है। प्रस्तुत मेडीकल सर्टिफिकेट की जांच मेडीकल बोर्ड से कराये जाने के उपरांत कार्य करने में सक्षम न होने के कारण मध्यप्रदेश मूलभूत नियम.56 ;3 के तहत अनिवार्य सेवानिवृत्ति हेतु मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय भोपाल की ओर 50 वर्ष की आयु अथवा 20 वर्ष की सेवा पूर्व करने पर शासकीय अभिलेखों की छानबीन कर अनिवार्य सेवानिवृत्ति के प्रस्ताव शासन की ओर प्रेषित किये जाने की कार्यवाही की जायेगी।

Post a Comment

0 Comments