Ticker

6/recent/ticker-posts

अमरकंटक में मां नर्मदा उद्गम स्थल में मणिनागेन्द्र सिंह फाउडेशन का प्रथम स्वच्छता अभियान.. दमोह नगर में 18 हजार लाड़ली बहना प्रकरण स्वीकृत, सांसद प्रतिनिधि ने स्वीकृति पत्र भेंट किये.. मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में कोई भी प्रतिष्ठान ट्रेनिंग दे सकता है..

अमरकंटक  में मां नर्मदा में मणिनागेन्द्र सिंह फाउडेशन का प्रथम स्वच्छता अभियान

अमरकंटक में मां नर्मदा उद्गम स्थल में मणिनागेन्द्र सिंह फाउडेशन द्वारा 30-31 मई 2023 को प्रथम प्रकट कार्यक्रम आयोजित किया गया। मां नर्मदा के दक्षिण तट पर गंगा दशहरा के पुण्य अवसर पर मणिनागेन्द्र सिंह फाउंडेशन के प्रथम स्वच्छता अभियान का नेतृत्व मुख्य रूप से नरसिंहपुर सिवनी ने किया। 

इस अभियान में रीवा सतना शहडोल अनूपपुर कटनी दमोह सागर छतरपुर मण्डला डिण्डोरी बालाघाट सिवनी छिंदवाड़ा नरसिंहपुर भोपाल बिलासपुर ;छत्तीशगढ़ के 432 सहयोगियो के उपस्थिति में किया गया। 

इस दौरान माननीय केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल नरसिंहपुर विधायक जालम सिंह पटेल ने सपरिवार एवं स्नेही सहयोगियों ने स्वच्छता सेवा आरती और सभी को प्रसादी के बाद आराध्य परम पूज्य श्री श्री बाबा श्री जी के धूना जी पर भगत गणों के साथ भजन भी किये।

दमोह नगर में 18 हजार लाड़ली बहना प्रकरण स्वीकृत
दमोह। सरकार महिलाओं की उन्नति और विकास के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है उनमें से राज्य सरकार द्वारा एक नई योजना प्रारंभ की गई है जिसका नाम लाड़ली बहना रखा गया है। फॉर्म भरने और सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आगामी 10 जून को एक साथ प्रत्येक पात्र महिला हितग्राही के खाते में एक हजार रूपये की राशि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान डिजीटल के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे।  इसी तारतम्य में भारत सरकार के केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल के प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज ने दमोह नगर के सिविल वार्ड नंबर 3 की लाड़ली बहना योजना में पात्र महिलाओं को स्वीकृति पत्र उनके निवास पहुंचकर प्रदान किए।

इस अवसर पर श्री बजाज ने बताया मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना एक बेहतरीन योजना हैए महिलाओं को इस योजना में एक हजार रूपये प्रतिमाह के हिसाब से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। दमोह नगर में 18 हजार पात्र महिला हितग्राही है जिनको लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा प्रत्येक जनप्रतिनिधि को अलग.अलग जिम्मेदारी दी गई है जो तय कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक पात्र महिला हितग्राही के निवास पर लाडली बहना योजना की स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे।

CM सीखो.कमाओ योजना में प्रतिष्ठान ट्रेनिंग दे सकता
दमोह। कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने बताया मुख्यमंत्री सीखो.कमाओ योजना एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है जिसे मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रारंभ किया जा रहा है। इसमें आज चेंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रियस और अन्य लोगों के साथ बाकी अधिकारियों की बैठक ली गई है। योजना के तहत कई सारे इंडस्ट्रियस और प्रतिष्ठानो को रजिस्टर करने हेतु 07 जून से कहा गया है और युवाओं का रजिस्टेशन 15 जून से किया जायेगा।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया मुख्यतरू योजना इस प्रकार से है कि कोई भी छात्र जो बारहवीं पास है जॉब पर रहकर ट्रेनिंग पा सकता है। कोई भी प्रतिष्ठान ट्रेनिंग दे सकता है। इसमें जो स्टायफंड दिया जायेगा उसमें से 75 प्रतिशत राशि शासन द्वारा और 25 प्रतिशत राशि निजी प्रतिष्ठान द्वारा दिया जायेगा। यह योजना युवाओं के लिये जॉब में रहते हुये ट्रेनिंग का काम करेंगी और प्रतिष्ठान को भी नये युवाओं को ट्रेनिंग देने में कोई भार नहीं पड़ेगा। 

यह बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना हैए शासन का टारगेट है कि सितम्बर तक इसमें 01 लाख बच्चों को ट्रेनिंग कराकर रजिस्टर किया जाये। इस संबंध में आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर विस्तार से सभी संबंधितों से चर्चा की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव सहित उद्यमीए व्यवसायीगण और संबंधित विभागों के अधिकारीगणय मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments