Ticker

6/recent/ticker-posts

मिशन अस्पताल ने घुटने का प्रत्यारोपण कर रचा इतिहास.. अधिवक्ता नगाइच लीगल कॉउंसिल चीफ नियुक्त.. किसानों के साथ सम्बल बीज उत्पादन समिति द्वारा धोखाधड़ी.. 315 बोर के लोड्रेड कट्टा से रंगदारी दिखा रहे कल्लू को पुलिस ने पकड़ा..

 मिशन अस्पताल ने घुटने का प्रत्यारोपण कर रचा इतिहास

दमोह। प्रमुख समाज सेवी संस्था आधार शिला संस्थान के निर्देशक डॉ. अजय लाल के द्वारा मिशन अस्पताल का संचालन किया जा रहा है।
विगत दिवस 63 वर्ष की एक महिला के बाये घुटने का प्रत्यारोपण मिशन अस्पताल में डॉ. तन्मय दुआ एम. एस. आर्थो एफ.आई.जे. आर के द्वारा सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। जिसमें मिशन अस्पताल के ओ.टी. स्टाफ सहित डॉ. अंजना साहू फिजियोथैरेपिस्ट का भी सहयोग रहा। घुटना प्रत्यारोपण का आपरेशन दमोह जिले के मिशन अस्पताल में पहली बार हुआ। जो इस तरह के आपरेशन बड़े महानगरों में ही हो पाना संभव रहता है।
इस तरह से मिशन अस्पताल ने एक इतिहास रचा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में मिशन अस्पताल में  पहली बार हृदय रोग के एक मरीज को स्टंट डालकर नया जीवन दिया गया था। बता दें मिशन अस्पताल में आधुनिकतम कैथ लैब की सुविधा के चलते एनजियोग्राफी, एनजियोप्लास्टी, स्टंट व पेशमेकर डाले जाने की सुविधा भी उपलब्ध हो चुकी है। जिससे जिले वासियों को बड़े महानगरों में होने वाले बड़े खर्च से राहत मिलेगी। साथ ही कम खर्च में ही ये सभी सुविधायें जिले वासियों को उपलब्ध की जा रही है। डॉ. तन्मय दुआ ने बताया कि मिशन अस्पताल में आधुनिकतम
आपरेशन थियेटर व प्रशिक्षित स्टाफ के कारण बड़े से बडे आपरेशन किये जाना अब संभव हो सका है। इसके लिए आपने डॉ. अजय लाल के प्रति
आभार व्यक्त किया।
अधिवक्ता नगाइच  लीगल कॉउंसिल चीफ नियुक्त
दमोह।  राष्ट्रीय विधिक सहायता परिषद  की पहल पर मध्यप्रदेश के चिन्हित जिलों में विधिक सहायता हेतु अधिवकाओ की नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी जिसमे दमोह जिला न्यायाधीश रेणुका कंचन एवम अम्बुज पांडेय की अध्यक्षता में गठित कमेटी की अनुशंशा पर स्टेट लीगल एड समिति ने दमोह जिले से अधिवक्ता मनीष नगाइच को चीफ लीगल कॉउंसिल एवं श्रीमती पवन प्रेक्षा पाठक एवम मदन जैन को को डिप्टी चीफ लीगल नियुक्त किया गया है
इसी तरह ऋचा त्रिपाठी ,शिवानी पराशर,व तुहिना मजूमदार को असिस्टेंट लीगल डिफ्फेन्स कॉउंसिल नियुक्त करने अनुमोदन  दिया गया है इन सभी अधिवकाओ की नियुक्ति पर दमोह अधिवक्ता संघ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने सभी नवनियुक्त अधिकारियों को शुभकामनाएं प्रेषित कर इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।
किसानों के साथ सम्बल बीज उत्पादन समिति द्वारा धोखाधड़ी
दमोह। भाट खमरिया के किसान नर्बदा राय द्वारा जबेरा कृषि केंद्र से बीज के लिए 30 किलो धान खरीदी गयी धान का नाम JR206 जब किसान ने घर जाकर बोरी को खोलकर देखा तो बीज वाली धान में सादा,करधना व अन्य बीज की मिलावट थी।
इस धान का बीज सम्बल बीज उत्पादन समिति चिलौद के द्वारा तैयार किया गया। इसमें सम्बल समिति द्वारा गलत बीज की पैकिंग करके कृषि विभाग जबेरा की मिलीभगत साफ नजर आ रही है।इस बीज का पंचनामा कलेरा में जनपद उपाध्यक्ष प्रतिनिधि सुजान सिंह जी, हरदुआ सड़क के पूर्व सरपंच शोभा सिंह जी,भगवती मानव कल्याण संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी भुज्जी लाल, विनोद सिंह, खेत सिंह की उपस्थिति में तैयार किया गया।
ब्लाक कृषि विस्तार अधिकारि श्री गहरवार से सम्पर्क करने पर उन्होंने बीज में मिलावट को अस्वीकार करने पर उन्होंने कहा हमसे ज्यादा ज्ञान किसानों को है,किसान देखकर बीज खरीदें, और कहा गलत बीज है तो वापिस कर दो। जिनको बीज के सम्बंध में ज्ञान ही नहीं है,ऐसे अधिकारियों को पद से अलग किया जाए, और सम्बल समिति पर रोक लगाई जाए व जहां जहां इन्होंने बीज सप्लाई की है वहाँ रोक लगाई जाए एवं ऐसे दोखधड़ी करने वाले दोषियों पर कार्यवाही की जाए।
अवैध रुप से देशी लोड्रेड कट्टा 05 जिन्दा राउण्ड के पकड़ा
दमोह। बटियागढ़ थाना अन्तर्गत एक व्यक्ति के देशी कट्टा जिसमें एक जिन्दा राउण्ड डला हैं लेकर ग्राम बेलखेड़ी में घूमने की सूचना पुलिस को मिली थी। जिस पर एएसआई बालमुकुन्द्र सिंह, आरक्षक पवन तिवारी, रवि कुमार, भगत सिंह ने अवैध रुप से 315 बोर का देशी कट्टा लिये कल्लू देवालिया को लोगो को भयभीत करते पकड़ा है।
अभिरक्षा में लिये आरोपी के हाथ में जो देशी कट्टा था उसे अपने कब्जे में लेकर चैक करने पर पाया कि उसमें एक जिन्दा राउण्ड भरा हुआ हैं जो जिन्दा राउण्ड बाहर निकाला गया और आरोपी के जेब चैक करने पर पाया कि जेब में 05 जिन्दा राउण्ड रखे हैं। आरोपी कलू उर्फ अजय देवलिया 33 साल निवासी बेलखेड़ी देशी कट्टा एवं कारतूसो के संबंध में कोई लायसेन्स का होना नही पाये जाने पर गिरफ्तार किया गया। आरोपी के विरुध्द थाना बटियागढ़ में अप.क्र.203/2023 धारा 25/27 आर्म्स एक्ट के तहत पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया। आरोपी को माननीय न्यायालय पेश किया जाता हैं।

Post a Comment

0 Comments