Ticker

6/recent/ticker-posts

सागर लोकायुक्त टीम की पुरानी कलेक्ट्रेट में दस्तक.. Rs 5000 की रिश्वत लेते पटवारी रंगे हाथों गिरफ्तार.. इधर पन्ना में नाबालिग को अगवा कर दुष्कृत्य करने वाले आरोपी को.. 20 वर्ष का कठोर कारावास एवं जुर्माना

पांच हजार रु की रिश्वत लेते पटवारी रंगे हाथों गिरफ्तार..

सागर। बुंदेलखंड में झमाझम बारिश के दौर के बीच लोकायुक्त की भी तवा तोड़ कार्यवाही जारी है। डीएसपी मंजू सिंह के नेतृत्व में सागर लोकायुक्त की टीम ने आज पुरानी कलेक्ट्रेट क्षेत्र में दस्तक देते हुए नाजिर शाखा के पास एक रिश्वतखोर पटवारी को रंगे हाथों पकड़ने के बाद भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा 7 के तहत कार्रवाई की है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पड़रिया निवासी राजेंद्र सिंह दांगी ने सागर लोकायुक्त एसपी के समक्ष दिए लिखित शिकायत आवेदन में बताया था कि पटवारी हल्का 101 के पटवारी गौरव मिश्रा के द्वारा उनके सीमांकन कार्य के बदले में रिश्वत की मांग की जा रही है। जिसके बाद लोकायुक्त टीम ने मामले की पुष्टि करते हुए अपना जाल बिछाया और आज नाजिर शाखा के पास जैसे ही पटवारी गौरव मिश्रा ने किसान राजेंद्र सिंह दांगी से Rs 5000 रिश्वत के रूप में लिए तो लोकायुक्त ने कार्यवाही करते हुए रिश्वत की रकम के साथ पटवारी गौरव मिश्रा को पकड़ने में देर नहीं की। 
उनके खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम की धारा 7 के तहत कार्रवाई की जा रही है। मामले में कार्यवाही करने पहुंची लोकायुक्त टीम में डीएसपी मंजू सिंह निरीक्षक रोशनी जैन एवं रंजीत सिंह के अलावा स्टाफ शामिल रहा। उल्लेखनीय है कि 3 दिन पूर्व ही लोकायुक्त टीम ने बीयर बार में जाकर कार्रवाई करते हुए एक पटवारी को Rs 8000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा था।
दुष्कृत्य करने वाले को 20 वर्ष का कठोर कारावास जुर्माना
पन्ना। कार्यालय जिला लोक अभियोजन अधिकारी पन्ना के सहा. मीडिया प्रभारी/सहा.जि.लोक अभि.अधि. रोहित गुप्ता के बताये अनुसार अभियोजन कहानी संक्षेप में इस प्रकार है कि, अभियोक्त्री के पिता ने चौकी खोरा की देहाती नालसी के आधार पर थाना धरमपुर में दिनांक 16.07.2021 को इस आशय की रिपोर्ट लेख की है कि दिनांक 13-14.07.2021 की दरम्यानी रात्रि की बात हैं। दिनांक 13.07.2021 को रात्रि 10ः00 बजे करीब खाना खा पीकर सभी लोग सो गये। अभियोक्त्री घर के अंदर सो रही थी। उसकी पत्नी रात्रि करीब 03ः00 बजे जगी। उसकी पत्नी ने उसे जगाकर बताया कि अभियोक्त्री घर पर नहीं है। तब उसने व परिवार के सभी लोगों ने खेत व घर के आसपास गांव में ढूंढ़ा नहीं मिली। फिर दिन में रिश्तेदारियों में भी अभियोक्त्री की तलाश किया, जो नहीं मिली। अभियोक्त्री, दीपक सिंह ठाकुर से मोबाईल पर बात करती थीं। उसे शक है कि दीपक सिंह ठाकुर ही उसकी नाबालिग पुत्री को बहला फुसलाकर भगा ले गया है। अभियोक्त्री के पिता की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस चाैैैकी खौरा, थाना धरमपुर द्वारा अपराध क्र. 152/2021 धारा 363 पर अपराध पंजीबद्ध किया गया। दौरान विवेचना अभियोक्त्री के दस्तयाब होने पर उसके व अन्य साक्षियों के कथनों के आधार पर सम्पूर्ण विवेचना उपरांत आरोपी के विरूद्ध धारा 363, 366ए, 376 (2)(एन) भादस एवं 5/6 पाक्सो एक्ट के अन्तर्गत अभियोग पत्र माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। 
माननीय न्यायालय श्रीमान इन्द्रजीत रघुवंशी विशेष न्यायाधीश (पाक्सो एक्ट) पन्ना के न्यायालय मे प्रकरण का विचारण हुआ। शासन की ओर से पैरवी जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री संदीप कुमार पाण्डेय के मार्गदर्शन में विशेष लोक अभियोजक/वरिष्ठ सहा. जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्री दिनेश खरे द्वारा की गयी। अभियोजन द्वारा साक्ष्य को क्रमबद्ध तरीके से लेखबद्ध कराकर न्यायालय के समक्ष आरोपी दीपक सिंह ठाकुर के विरूद्ध अपराध को संदेह से परे प्रमाणित किया तथा आरोपी के कृत्य को गंभीरतम श्रेणी का मानते हुये कठोर से कठोरतम दंड से दंडित किया जाने का अनुरोध किया। अभिलेख पर आई साक्ष्य और अभियोजन के तर्को एवं न्यायिक दृष्टांतो से सहमत होते हुए माननीय न्यायालय श्रीमान इन्द्रजीत रघुवंशी विशेष न्यायाधीश (पाक्सो एक्ट) पन्ना के न्यायालय द्वारा आरोपी - दीपक सिंह ठाकुर को क्रमशः धारा- 363, 366ए भादसं. एवं 5(एल)/6 पाॅक्सो एक्ट के आरोप में क्रमशः 03 वर्ष, 05 वर्ष एवं 20 वर्ष का कठोर कारावास एवं 1000 रूपए, 2000 रूपए एवं 5000 रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। 
         

Post a Comment

0 Comments