Ticker

6/recent/ticker-posts

चलित मोबाईल कोर्ट में ट्राईसिकल, बैटरी चलित मोर्टराईज व अन्य उपकरण पाकर निशक्तजनों के चेहरे खिले.. तहसील ग्राउंड में बनवासी लीला का आयोजन.. वन स्टॉप सेंटर में जागरूकता कार्यक्रम.. टावर से ARX कार्ड चोरी करने वाले पुलिस के हत्थे चढ़े..

चलित मोबाईल कोर्ट में निशक्तजनों के चेहरे खिले
दमोह। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए दिव्यांगजनों को भारत सरकार और मध्यप्रदेश शासन की सभी योजनाओं का लाभ सही तरीके से मिले और दिव्यांगजनों के साथ किसी भी प्रकार का अत्याचार या उनके अधिकारों का हनन यदि होता है तो राज्य स्तर पर भोपाल में जो न्यायालय है उसमें सुनवाई की जाती है परंतु जमीनी स्तर पर जाकर हम निरंतर न्यायालय लगाने का प्रयास कर रहे हैं जिसमें दिव्यांगजनों की जो समस्या है उनका तुरंत निराकरण किया जा सके। यह शिविर दिव्यांगजनों के लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

इस आशय के विचार जबेरा में आयोजित निरूशक्तजन मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा चलित न्यायालय ;मोबाईल कोर्ट के दौरान आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक ने कही। इस अवसर पर विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी सांसद प्रतिनिधि रूपेश सेन कलेक्टर मयंक अग्रवाल एसडीएम अविनाश रावत जनपद अध्यक्ष आभा राय उपसंचालक एवं सामाजिक न्याय अदिति यादव खासतौर पर मौजूद थे।इस अवसर पर निश्क्तजनों को ट्राईसिकल बैटरी चलित मोर्टराईज साइकिल के साथ बैटरी हैलमेट कान की मशीनए वैसाखियां सहित अन्य उपकरणों का वितरण किया गया।   

आयुक्त निःशक्तजन श्री रजक ने कहा मध्यप्रदेश शासन और भारत सरकार दिव्यांगजनों की हर समस्या का निराकरण करने के लिए प्रयासरत है इसी तारतम्य में हम सब मिलकर यह प्रयास कर रहे हैं कि दिव्यांगजनों को कैसे आत्मनिर्भर बनाया जाएए कैसे उनके जीवन में सुख लाया जाएए इसको लेकर भारत सरकार निरंतर प्रयास कर रही है और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में हम सभी मध्यप्रदेश में कार्य कर रहे है। उन्होंने प्रशासन की पूरी टीम बधाई दी और कहा टीम पूरी तरह से दिव्यांगजनों के लिये मदद कर रही हैं। उन्होंने कहा ऐसे दिव्यांगजन आ रहे हैं जिनका प्रमाण पत्र नहीं बना है आज सभी के प्रमाण पत्र यहां बनाए जाएंगे। इसके अलावा दिव्यांगजनों के कुछ ऐसे प्रमाण पत्र होते हैं जिनकी जांच होने के बाद ही उन्हें प्रमाण पत्र दिया जा सकता हैए इसके लिए उन्हें या तो जबलपुर मेडिकल कॉलेज या जिला चिकित्सालय में जांच कराने के उपरांत परीक्षण करके फिर उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाता है।

 उन्होंने कहा यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड सभी दिव्यांगजनो के पास होना जरूरी है किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए यह कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है इसलिए सभी दिव्यांगजन अपना यूपीआई कार्ड बनवा लेंगे। उन्होंने चिकित्सकों से आग्रह करते हुए कहा दिव्यांगजनों को उनका डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट प्राप्त हो इसको लेकर वे अच्छे से कार्यवाही करें और जल्द से जल्द उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान करने का कार्य करेंगे जिससे हम शासन की योजनाओं का लाभ उन्हें दे सके। उन्होंने कहा शिविर में मोटराईज साइकिल दी गई है जिसमे बैटरी लगी हुई है जिसे दिव्यांगजन आसानी से चला सकते हैं और इस गाड़ी के माध्यम से अपना रोजगार और स्वरोजगार भी कर सकते हैं। जिनकी 80 प्रतिशत से कम दिव्यांगता है उन्हें ट्राईसाईकिल दी जा रही है कान की मशीन वैसाखियां और भी अन्य प्रकार के उपकरण दिए जा रहे हैं। विशेषकर जो दिव्यांगता के क्षेत्र में काम करने वाले जिम्मेदार अधिकारी हैंए सामाजिक न्याय केए शिक्षा विभाग केए हेल्थ डिपार्टमेंट के और आदिम जाति विभाग से हैं इन सारे विभागों से आग्रह है कि जो हम जो उपकरण दिव्यांगों को दे रहे हैं उसको कैसे ऑपरेट करना हैए दिव्यांगजनो को बताये। इन उपकरणों का मेंटेनेंस यदि अच्छे से करेंगे तो यह बहुत लंबे समय तक चलेंगे ।

 जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा जबेरा विधानसभा में दिव्यांगजनों के लिए चलित न्यायालय का शिविर लगाया गया है जिसमे उनकी समस्याओं का निराकरण भी किया गया है दिव्यांगजनो के लिये डॉक्टरों की एक टीम सर्टिफिकेट बनाने का काम कर रही है। दिव्यांगजनों की समस्याओं का तुरंत निराकरण कर 67 दिव्यांगजनो को उपकरण वितरण किए गये हैं कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने कहा सभी लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ा और अच्छा मौका है जब शासन के सभी विभाग यहां पर उपस्थित है। यह एक अच्छी बात है कि इस जगह पर सभी विभाग एक साथ लगे हैं और सभी जगह सर्टिफिकेट डिस्पोजर साथ में हो रहे हैं।

 कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा आप लोगों से यही आशा है कि यदि इस कैंप में कोई व्यक्ति 60 वर्ष से ऊपर का है और पात्र हैए पेंशन और विकलांगता सर्टिफिकेट के लिये बचा हुआ है तो उसकी पेंशन यहीं पर प्रारंभ कर दी जाएगी। यदि कुछ लोग अभी भी नहीं आए हो तो उन्हें आप लोग आमंत्रित करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचा सके संयुक्त कलेक्टर एवं प्रभारी उप.संचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्जन अदिति यादव ने आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में निशक्तजन मौजूद थे।

तहसील ग्राउंड में बनवासी लीला का आयोजन शुरू
दमोह। तहसील ग्राउंड में बनवासी लीला शुरू हो गई है जिसका शुभारंभ अतिथियो द्वारा किया गया। बनवासी लीला श्री राम कथा साहित्य और लोक आस्था के चरित्र की लीला प्रस्तुतियां की जा रही हैं जो आज निषादराज गुहृ निर्देशक दुर्गेश सोनी बरही द्वारा हो रही है। 

 संगीत संयोजन मिलिन्द त्रिवेदी और आलेख योगेश त्रिपाठी कर रहे हैं। 31 मई शाम 07 से भक्ति मति शबरी निर्देशक सविता दहिया उमरिया रहेंगी और 01 जून को लक्ष्मण चरित्र निर्देशक बृजेश रिक्षारीया सागर रहेंगे। यह पूरा कार्यक्रम मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग का प्रतिष्ठा आयोजन है और सहयोगी जिला प्रशासन दमोह कर रहा है। संचालन राजीव अयाची द्वारा किया जा रहा है।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कॉर्पोरेशन अध्यक्ष ;कैबिनेट मंत्री दर्जा श्री राहुल सिंह लोधी हटा विधायक पीएल तंतवायए सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज जिला पंचायत सीईओ श्री अजय श्रीवास्तव प्रभारी एसडीएम दमोह आरएल बागरी वात्सल्य शिवहरे जिला संयोजक आदिम जाति विभाग रितु पुरोहित प्रभारी नगरपालिका अधिकारी यशपाल सिंह ठाकुर विद्यासागर पांडे श्रीमती कमलावती जल निगम प्रबंधक डीके जैन दीपक मिश्रा भरत यादव  संजय  लक्ष्मण सोलंकी सहित अन्य गणमान्य नागरिक प्रशासनिक अधिकारी बनवासी लीला का आनंद लिया।       
 वन स्टॉप सेंटर में जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न
दमोह। मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणए जबलपुर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत प्रिंसिपल जिला न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दमोह रेणुका कंचन के निर्देशन एवं जिला न्यायाधीश सचिव अम्बुज पाण्डेय के मार्गदर्शन में वन स्टॉप सेंटर में घरेलू हिंसा एवं महिलाओं के अधिकार के संबंध में जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। उक्त शिविर में तृतीय जिला न्यायाधीश सुश्री महिमा कछवाहाए जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चैरसिया वन स्टॉप सेंटर से प्रशासक मालती कुर्मी रूपाली नायक मनीषा सोनी शिवा चैहान सहित समस्त स्टाफ एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

 तृतीय जिला न्यायाधीश सुश्री महिमा कछवाहा ने अपने उद्बोधन में कहा कि महिलाओं के साथ घर के अंदर होने वाली हिंसा से बचाव के लिए घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियिम निर्मित किया गया है जिसके अंतर्गत महिलाओं को घर के अंदर शारीरिक मानसिक मौखिक भावनात्मक एवं आर्थिक हिंसा से संरक्षण प्रदान किया गया है। उन्होने महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध में किये गये दण्डविधि में संशोधन के विषय पर जानकारी दी और कहा कि ऐसे अपराधों का पुलिस एवं जिम्मेदार अधिकारी के संज्ञान में लाना आवश्यक है तभी महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने दहेज अधिनियम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न माता.पिता की सम्पत्ति में अधिकार विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी ।
जिला विधिक सहायक अधिकारी रजनीश चैरसिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि जो अधिक गरीब महिला बच्चे एससी एवं एसटी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उनको निःशुल्क अधिवक्ता प्रदान किया जाता है जिससे वे अपने हक की कानूनी लड़ाई आसानी से लड़ सकें। इसके साथ ही भरण.पोषण मीडियेशन परिवार विवाद समाधान केन्द्र हिन्दू मैरिज एक्ट आदि के बारे में जानकारी दी।

 टावर से.एआरएक्स कार्ड चोरी करने वाली गेंग पकड़ी

दमोह। देहात थाना पुलिस ने इंडस टावर से पचास हजार कीमत के एआरएक्स कार्ड चोरी करने वाले गिरोह के दो सदस्यों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है जबकि इनका तीसरा साथी फिलहाल पुलिस गिरफ्त से अभी दूर है।प्राप्त जानकारी के अनुसार उमाशंकर रैकवार टेक्निशियन इंडस कंपनी ने चौकी नरसिंहगढ़ में रिपोर्ट लेख कराई थी कि इंडस टावर किशुनगंज से अज्ञात चोरो द्वारा दो .एआरएक्स कार्ड चोरी कर लिये है। जिस पर थाना दमोह देहात में अपराध क्र 344 2023 धारा 457,380 भादवि अज्ञात आरोपी के विरुद्ध पंजीबद्ध किया गया था। 

एसपी राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में देहात थाना प्रभारी निरीक्षक सत्येन्द्र सिंह राजपूत को मुखबिर सूचना पर आरोपियों में देवेन्द्र पिता जमना अठ्या उम्र 19 वर्ष निवासी बरखेरा बैस थाना पटेरा एवं चित्तर पिता नारायण लोधी उम्र 22 वर्ष निवासी कौंरासा थाना दमोह देहात को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों से इंडस टाबर के 02. एआरएक्स कार्ड एक बिना नंबर की बाइक टीहीएस राइडर एक टूल बॉक्स बरामद किया गया। प्रकरण में एक अन्य आरोपी गजेन्द्र सिंह लोधी निरीक्षक बरखेरा बैस थाना पटेरा की गिरफ्तारी शेष है।


आरोपीगण द्वारा पूर्व में ग्राम हथना थाना दमोह देहात कनकतला थाना हटा बिलाई थाना हिण्डोरिया लुहारी बनगांव थाना हटा भैंसा बिला थाना गैसाबाद में भी चोरी करना स्वीकार किया है जिससे पूंछताछ कर संबंधित थानों द्वारा अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। प्रकरण में आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से न्यायिक अभिरक्षा में है। आरोपियों को गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी दमोह देहात निरीक्षक सत्येन्द्र सिंह राजपूत उप निरीक्षक संजू सैयाम प्रधान आरक्षक ऋषभ जैन आरक्षक शिवसदन एवं आरक्षक राकेश की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

Post a Comment

0 Comments