Ticker

6/recent/ticker-posts

बरमान घाट पर पूजन चुनरी समर्पण से कैबिनेट मंत्री राहुल सिंह की संकल्प कावड़ यात्रा प्रारंभ.. बाघ की मौत के बाद अलर्ट मोड़ में पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन.. आकांक्षा की खिल उठी मुस्कान, मुख्य मंत्री शिवराज सिंह को धन्यवाद दे रहा गरीब परिवार..

 कैबिनेट मंत्री राहुल सिंह की संकल्प कावड़ यात्रा प्रारंभ 

नरसिंहपुर जिले के बरमान घाट पर माँ नर्मदा जी का पूजन एवं चुनरी अर्पित करके वेयरहाउस लॉजिस्टिक एवं कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष केबिनेट मंत्री दर्जा राहुल सिंह लोधी की सपत्नि पंचम कावड़ पदयात्रा का शुभारंभ हुआ।

राहलु सिंह ने इसके पूर्व भगवान जागेश्वरनाथ के दर्शन पूजन करके सपत्नि बरमान घाट पहुचे थे। जहां माँ नर्मदा जी का पूजन एवं चुनरी अर्पित कर पांच दिवसीय पदयात्रा प्रारंभ की। प्रथम दिवस की संकल्प कावड़ यात्रा बरमान घाट से प्रारंभ होने के अवसर पर उनके साथ धर्म पत्नि राधिका सिंह जहां कदम से कदम मिलाकर शामिल हुई वहीं अनेक समर्थक भी शामिल हुए।

बाघ की मौत के बाद अलर्ट मोड़ में टाइगर रिजर्व प्रबंधन
पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ वन परीक्षेत्र में पिछले दिनों करंट लगने से बाघ की मौत के बाद पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन अब अलर्ट मोड़ पर है वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए किशनगढ़ वन परीक्षेत्र अधिकारी अरविंद केन के नेतृत्व में किशनगढ़ चन्द्रनगर का वन अमला डॉग स्क्वायड टीमों के साथ जंगलों की सर्चिंग कर गश्ती कर रहे हैं।

गश्ती दल ने आज बसुधा सुकवाहा भोरखुआ क्षेत्र में बड़ी संख्या में विजली तार जाल खेतो के पास से फंदे करंट वायर आदि को जब्त किया है। साथ ही वनभूमि पर बने अस्थाई टपरे आवासों को भी मिटाया गया हैए वन्य जीवों की सुरक्षा के मद्देनजर वन अमले द्वारा ग्रामीण अंचलों में लोगों को जागरूक कर वन्यजीवों की सुरक्षा में मदद की अपील भी की जा रही है।
डाग स्क्वायड की टीमों के साथ सैकड़ो की संख्या में कर्मचारियों की गश्ती से शिकारियों में दहशत का माहौल है। गौरतलब है कि पन्ना टाईगर रिजर्व में बाघए तेंदुए सहित अन्य वन्यजीवों की सँख्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले किशनगढ बफरजोन के वसुधा वन क्षेत्र में करंट लगने से बाघ की मौत हो गई थी। लगातार वन क्षेत्रों में करंट लगने से वन्यजीवों की मौत के मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में किशनगढ़ वन परीक्षेत्र में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए अब प्रबंधन अधिक मुस्तेदी से कार्य कर रहा है।

 आखिरकार आकांक्षा की खिल उठी मुस्कान..
दमोह। जिले की सीमा के अंतिम छोर पर बसा हटा ब्लॉक का एक गांव खमरगौर जिसमें सब सेंटर पर दिसंबर 20 में जन्मी आकांक्षा जिसे देखते ही उसकी मां बेहद विचलित हो उठी। बच्ची का ऊपर का होंठ कटा हुआ था तालु में छेद था। बच्ची को देखते ही मां के मन में असीम पीड़ा हुई और विचार आया कि इस बच्ची का भविष्य अब कैसे व्यतीत होगा। दुखी मन से मां ने सिस्टर से सवाल किया कि मेरी बेटी का क्या होगा वहीं पास खड़ी आशा कार्यकर्ता सतीला सिंह ने दुखियारी मां से कहा कि आप दुखी ना हो आपकी आर्थिक स्थिति से एवं बच्चे के स्वास्थ्य में किसी भी प्रकार का अंतर नहीं आने दिया जाएगा। मां ने जब यह बातें सुनी तो संतोष की ठंडी सांस लेकर कहा कि काश आपकी बातें सच हो और मेरी बेटी भी एक दिन मुस्करा पाए।

आशा कार्यकर्ता खमरगौर द्वारा डॉ सचिन अग्रवाल आरबीएस के टीम हटा को इस संबंध में बताया गया डॉक्टर द्वारा खमरगोर जाकर बच्ची को देखा एवं समझाइश दी की बच्ची का वजन 5 किलो जब हो जाएगा तब इसका ऑपरेशन जबलपुर में करवाने की लिए डीईआईसी दमोह के मैनेजर नरेश राठौर से संपर्क करके आवश्यक कार्यवाही द्वारा यह कार्य बड़े सहज तरीके से करवा लिया जायेगा। आकांक्षा का वजन जब 5 किलो पहुंचा तो उसे 17 फरवरी 22 को आवश्यक कार्यवाही डीईआसी दमोह द्वारा करके दुबे सर्जिकल अस्पताल जबलपुर भेजा गया। जिसमें बच्ची के ओंठ का ऑपरेशन करके सामान्य ओंठ की तरह किया गया। इसके पश्चात 26 मई 22 को द्वितीय ऑपरेशन तालु के छेद को बंद करने के लिए किया गया जो कि सफल रहा। खमरगौर की रेखा साहू की बच्ची आकांक्षा के दोनों सफल ऑपरेशन तथा सारी व्यवस्था शासन के नियमानुसार की गई।
इस प्रकार जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी के कुशल मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के सतर्क समझदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा शासकीय योजना को मूर्त रूप में लाकर पीड़ित मानवता की सेवा की जिसकी सराहना पूरा गांव आज कर रहा है। टीम जब आकांक्षा के घर पहुंची तो हम लोगों को देखकर आकांक्षा मुस्कुरा उठी। स्वास्थ्य टीम ने वह मंजर भी देखा था जब उसका विकृत चेहरा हमारी आंखों के सामने घूम गया। मुस्कुराहट पर ऐसा लगा जैसे पूरी कायनात मुस्कुरा रही हो। आकांक्षा का परिवार राज्य शासन के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुये कहते हैं शासन की योजना ने हमारी आकांक्षा के चेहरे पर मुस्कुराहट ला दी। आभारी है हम आज बेटी की मुस्कुराहट देखने के लिए स्वाथ्य टीम ने जो प्रयास किए हैं। हमारा परिवार आप सभी एवं सरकार का सदा आभारी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम से सीबीएमओ डॉण्आरपी कोरीए डॉक्टर सचिन अग्रवाल भरत जैन फार्मासिस्ट आरबीएसके अरविंद कुमार नेमा नेत्र चिकित्सा सहायक मिथिलेश सिंह आशा सुपरवाइजर सतीला सिंह आशा कार्यकर्ता खमरगौर शामिल थे।

Post a Comment

0 Comments