Ticker

6/recent/ticker-posts

देवरान तिहरे हत्याकांड के बाद शस्त्र बल तैनात, जल्द होगी अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही.. प्रभारी मंत्री गोविंद राजपूत ने घटनास्थल का जायजा लेकर 8 लाख 25 हजार राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे.. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल आज परिजनों से भेंट करेंगे

 प्रभारी मंत्री गोविंद राजपूत ने शोक संवेदनायें व्यक्त की

दमोह। प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने आज दमोह जिले के ग्राम देवरान पहुंचकर घटित घटना के संबंध में मृतकों के प्रति शोक संवेदनायें व्यक्त की। मंत्री श्री राजपूत ने घटित घटना के संबंध में परिजनों से चर्चा कर जानकारी ली और परिवार को हर संभव मदद करने की बात कही। उन्होंने कहा मृतकों की दिन. तेरहवीं से लेकर परिजनों के बच्चों की पढ़ाई तक की हर सुविधाओं के लिये मदद सरकार करेगी। इस मौके पर उन्होंने 8 लाख 25 हजार रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र परिजनों को सौंपे। इस मौके पर कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी एसडीएम पथरिया अंजली द्विवेदी पूर्व विधायक लखन पटेल मौजूद थे।

प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा इस घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने शोक संवेदनाएं व्यक्त की है उन्होंने कहा जाकर पूरे परिवार से मिले मृतक के परिजनों के साथ पूरी सरकार खड़ी है पूरा प्रशासन खड़ा हुआ है कल से कमिश्नर आईजी कलेक्टर और एसपी सभी लोग पूरी तरीके से जो घटना घटी है उस पर नजर रखे हुये है घटना के बाद चार अपराधी गिरफ्तार हो चुके हैं और जो तीन फरार बताए जा रहे हैं उन्हें भी जल्दी से जल्दी गिरफ्तार करने पुलिस बहुत तेजी से लगी हुई है। 

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा आज परिवार के लिए सहायता राशि दी है पूरे परिवार को लगभग 8 से 9 लाख रूपये दिये गये है । 3 लाख जो मृत हुए हैं उनकी पत्नी के हाथों में सौंपे हैं बच्चों की पूरी पढ़ाई सरकार द्वारा कराई जाएगी सरकार पूरा सहयोग करेगी। मृतकों के दिन. तेरहवीं की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा यह जो घटना घटी है बहुत ही दुखद है।

प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने घटना स्थल का जायजा लिया और पुलिस अधीक्षक श्री तेनीवार ने घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर मंत्री श्री राजपूत ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक से घटना के संबंध में चर्चा की।  इस अवसर पर एडीशनल एसपी शिवकुमार सिंह एसडीओ पुलिस आरपी रावत भरत यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने प्रभारी मंत्री को दी विस्तृत जानकारी
 प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत के ग्राम देवरान भ्रमण के दौरान कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने देवरान घटनाक्रम को लेकर प्रभारी मंत्री श्री राजपूत को विस्तृत जानकारी देते हुये बताया मृतकों के परिवार को 8 लाख 25 हजार रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र तैयार कर परिजनों को देने तैयार किये गये है। एट्रोसिटी एक्ट के तहत प्रथम किस्त मिलती है 25 प्रतिशत की राशि एफआईआर होने के बाद राशि उपलब्ध करा दी गई है। चालान जैसे पेश होंगे उसके बाद 50 प्रतिशत की राशि और फाइनली कोर्ट वर्डिंग के बाद 25 प्रतिशत की बाकी राशि मृतकों के परिजनों को मिल जाएगी। इसके अलावा कल अंत्येष्टि सहायता राशि प्रदान की गई है और संबल योजना के तहत पात्रता अनुसार प्रकरण तैयार हो  चुके हैं।

उन्होंने कहा एट्रोसिटी एक्ट के तहत जितने भी मृतक व्यक्ति हैं उनके परिजन के लिए पेंशन का प्रावधान है इसके तहत 5 हजार रूपये की राशि मृतक व्यक्ति की पत्नी को मिलती रहेगी यह प्रकरण भी तैयार हो गये है उनकी मृत्यु प्रमाण पत्र लेकर प्रकरण बनाया जाएगा इसके अलावा परिवार के जितने भी बच्चे हैं उनकी शिक्षा की पूरी व्यवस्था शासन के द्वारा की जाएगी। शासन द्वारा जितने भी राहत के प्रावधान है वह सभी निर्धारित अवधि में परिवार को दिए जाने के पूरी कार्यवाही की जाएगी और कहीं पर भी कोई ढिलाई नहीं होगी यह भी देखा जाएगा कि उन लोगों को और भी लाभ जो शासन की तरफ से दिये जाते हैं दिये जायेंगे।
एसपी ने बताया 4 आरोपियों को पकड़ लिया गया
 प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत के ग्राम देवरान भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार ने बताया कल ग्राम देवरान में बहुत दुखद घटना हुई हैए तीन अनुसूचित जाति वर्ग के सदस्यों की हत्या हुई है। इस प्रकरण को प्रशासन और पुलिस ने बड़ी गंभीरता से लिया है। कलेक्टर श्री चैतन्य के साथ स्वयं भी मौके पर पहुंचा था कमिश्नर सर और आईजी सर भी आये थे। निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा प्रभावी कार्रवाई की गई 4 आरोपियों को कल ही पकड़ लिया गया था और बाकी की तलाश जारी है। उम्मीद है बाकी के आरोपी बहुत ही जल्द पकड़ लिये जायेंगे। प्रकरण में शासन के प्रावधान अनुसार उनको राहत राशि दी जाने की कार्यवाही भी की जा रहीं है और जो भी मदद शासन द्वारा संभव होगी वह दी जायेगीए उन्होंने कहा प्रशासन काफी गंभीर है।

उन्होंने कहा अभी वास्तुस्थिति ठीक है घटना के बाद से ही शस्त्र बल के गार्ड 24 घंटे इस परिवार की सुरक्षा के लिये लगी हुई है। कल यहां पर 50 जवानों की फोर्स रहीं है। सारी स्थिति सामने आ गई है। कुल 7 आरोपी अभी तक विवेचना में है जिसमें से 4 आरोपी गिरफ्तार हो चुके है 3 शेष है। बाकी जो बता रहे है अन्य कोई और भी हो सकता है जिस किसी को दिक्कत है जो भी कोई साक्षी है आकर के बयान दे उनके बयान को लेख करेंगे परिक्षण करेंगे और अन्य आरोपी होगें तो कार्यवाही की जायेगी।   

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल आज भेंट करेंगे
दमोह। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल 27 अक्टूबर को प्रातः 8.45 बजे अपने निवास से ग्राम देवरान के लिए रवाना होंगे। आप वहां गत दिवस घटना में मृतकों के परिजनों से मुलाकात करेंगे इसके उपरांत आप यहां से जरारुधाम के लिए रवाना होंगे।
श्री पटेल आज विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल आज 27 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे अपने निवास दमोह से जरारूधाम गो अभ्यारण के लिए रवाना होंगे और प्रातः 10 बजे जरारूधाम में अन्नकूट कार्यक्रम एवं दीपावली मिलन कार्यक्रम में शामिल होंगे। आप शाम 4 बजे जरारूधाम गो अभ्यारण से रवाना होकर शाम 5 बजे दमोह अपने निवास पहुंचेंगे। रात्रि 8.20 बजे क्लब हाउस पहुंचेंगे और रात्रि 9.30 बजे क्लब हाउस से जबलपुर के लिए रवाना होंगे। रात्रि विश्राम जबलपुर में अपने निवास पर करेंगे।

Post a Comment

0 Comments