Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

अंबिकापुर निजामुद्दीन नई ट्रेन अब कटनी दमोह सागर होकर चलेगी.. 14 जुलाई को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव करेंगे वर्चुअल शुभारंभ..रीवा उदयपुर ट्रेन का भी जल्द हो सकता है शुभारंभ

 अंबिकापुर निजामुद्दीन नई ट्रेन अब कटनी दमोह सागर होकर

नई दिल्ली। सरगुजा वासियों की दिल्ली ट्रेन की बहुप्रतीक्षित मांग बरसों बाद अब जाकर पूरी होने जा रही है 14 जुलाई को सुबह केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव अंबिकापुर निजामुद्दीन नई ट्रेन का वर्चुअल शुभारंभ करने जा रहे हैं इसके बाद यह ट्रेन 19 जुलाई से प्रत्येक मंगलवार निजामुद्दीन से अंबिकापुर के लिए तथा प्रत्येक गुरुवार को अंबिकापुर से निजामुद्दीन के लिए रवाना होगी।

सरगुजा सांसद और केंद्रीय जनजाति राज्य मंत्री रेणुका सिंह के प्रयास और पहल से रेल मंत्रालय द्वारा इस ट्रेन की सौगात सरगुजा वासियों को दी गई है।  हालांकि इसके पूर्व 14 मई को रेल मंत्री के कर कमलों से इस अंबिकापुर नई दिल्ली ट्रेन का शुभारंभ कार्यक्रम तय हो चुका था लेकिन बाद में अचानक यह कार्यक्रम स्थगित हो जाने के बाद इसके शुभारंभ बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था।

mantri ji

पूर्व में इस ट्रेन की समय सारणी अंबिकापुर से अनूपपुर कटनी होते हुए सतना मानिकपुर कानपुर के रास्ते नई दिल्ली के लिए निर्धारित की गई थी। बाद में इसके सतना प्रयागराज होकर चलाने की भी चर्चाएं सरगर्म थी लेकिन अब 14 जुलाई से प्रारंभ होने जा रही अंबिकापुर निजामुद्दीन ट्रेन का रूट कटनी से सतना के बजाय दमोह सागर होकर निर्धारित कर दिया गया है। जिससे अब दमोह सागर वासियों को अनायास ही एक साप्ताहिक एसी कोच रेल सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

rel mantri

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अंबिकापुर निजामुद्दीन अंबिकापुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का शुभारंभ कार्यक्रम केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव के मुख्य आतिथ्य एवं सरगुजा सांसद तथा केंद्रीय जनजाति राज्य मंत्री रेणुका सिंह एवं छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव के विशिष्ट आतिथ्य में सुबह 9 बजे आयोजित किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस प्रतीक्षित ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। बिलासपुर रेल मंडल द्वारा ट्रेन के लिए नए कोच का इंतजाम कर लिया गया है।

ac koch

इसके बाद 19 जुलाई से प्रत्येक मंगलवार को यह ट्रेन रात 11:00 बजे निजामुद्दीन से रवाना होकर बुधवार को शाम 7:30 बजे अंबिकापुर पहुंचेगी। वही अंबिकापुर से गुरुवार सुबह 7:15 बजे रवाना होकर शुक्रवार को सुबह 4:35 बजे निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। पूरी तरह से एयर कंडीशनर यह ट्रेन बीस कोच के साथ निजामुद्दीन से अंबिकापुर के बीच 1155 किलोमीटर का सफर तय करेगी। निजामुद्दीन अंबिकापुर ट्रेन क्रमांक 04044 एवं 04043 को निजामुद्दीन से पुणे के बीच चलने वाली ट्रैन क्रमांक 12493/ 12494 का सप्ताह में तीन दिन खाली खड़ा रहने वाला रैक प्रदान किया गया है। 
निजामुद्दीन अंबिकापुर ट्रे समय सारणी 
निजामुद्दीन अंबिकापुर ट्रेन 19 जुलाई से नियमित रूप से प्रत्येक मंगलवार को रात 11 बजे निजामुद्दीन स्टेशन से रवाना होकर रात 12: 58 पर मथुरा, रात 1:50 पर आगरा, रात 3:35 पर ग्वालियर से सुबह 5:20 बजे झांसी पहुंचेगी। प्रत्येक बुधवार को सुबह 8:28 बजे सागर 9:35 बजे दमोह 11:00 बजे कटनी मुड़वारा पहुंचेगी। दोपहर में 11:42 पर उमरिया 13:55 पर शहडोल 14:40 पर अनूपपुर होते हुए शाम 19:30 बजे अंबिकापुर पहुंचेगी।
अंबिकापुर निजामुद्दीन ट्रेन की समय सारणी
अंबिकापुर से निजामुद्दीन के बीच 21 जुलाई से नियमित रूप से प्रत्येक गुरुवार को सुबह 7:30 बजे या ट्रेन रवाना होगी। जो इस क्षेत्र के प्रमुख स्टेशनों से होकर सुबह 10:25 पर अनूपपुर पहुंचेगी। 11:10 पर शहडोल, 12:23 पर उमरिया, दोपहर में 15:30 पर कटनी मुड़वारा पहुंचेगी। शाम 17:08 पर दमोह 18:13 पर सागर, रात 21:50 पर झांसी 23:10 पर  आगरा मथुरा होते हुए शुक्रवार सुबह 4:35 पर निजामुद्दीन पहुंचेगी।
रीवा उदयपुर ट्रेन का भी जल्द हो सकता है शुभारंभ
रेलवे द्वारा रीवा से उदयपुर के बीच जल्द ही स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन शुरू की जा रही है। जो सतना कटनी दमोह सागर बीना गुना कोटा के रास्ते उदयपुर पहुंचेगी। बताया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड द्वारा इस ट्रेन के परिचालन को मंजूरी दे दिए जाने के साथ ही रूट तथा समय सारणी भी जारी कर दी गई है। शुरुआत में सप्ताह में 1 दिन चलने वाली इस स्पेशल ट्रेन का नंबर 02181 एवं 02182 दिया गया है यदि सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई माह में ही रीवा उदयपुर साप्ताहिक ट्रेन का शुभारंभ हो जाएगा। 

 

Post a Comment

0 Comments