Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

महावीर जन्मोत्सव कार्यक्रम श्रंख्ला तहत.. सोहरे प्रतियोगिता एवं बच्चों की पाठशाला की प्रस्तुति.. आधी रात के बाद तक चली.. महावीर जन्मोत्सव के 4 दिवसीय कार्यक्रमों का समापन

 महावीर जन्मोत्सव 4 दिवसीय कार्यक्रमों का समापन

दमोह। 12 अप्रैल से शुरू हुए महावीर जन्म उत्सव समिति के चार दिवसीय कार्यक्रमों का समापन बच्चों की पाठशाला के कार्यक्रम से हो गया महावीर जन्म उत्सव के पहले दिन चिकित्सा शिविर दूसरे दिन गरबा सादे सजाओ प्रतियोगिता प्रतियोगिता तीसरे दिन श्रीजी की शोभायात्रा सोहरे प्रतियोगिता जादूगर अख्तर एवं चौथे दिन बच्चों की पाठशाला के कार्यक्रमों में लोगों का खासा उत्साह देखा गया मेहंदी रंगोली एवं व्यंजन प्रतियोगिता स्थानीय जैन धर्मशाला से संपन्न हुई जिसमें भारी मात्रा में महिलाओं ने हिस्सेदारी की मेहंदी सजाओ प्रतियोगिता में करीब 12 महिलाओं ने हिस्सा लिया रंगोली सजाओ प्रतियोगिता में 7 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया एवं पेंशन प्रतियोगिता में भी 8 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया।

साले सजाओ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर तरुण जैन दूसरे स्थान पर श्रीमती राजकुमारी का बढ़िया रही। इसी तरह गरबा प्रतियोगिता में भाई जी मंदिर का ग्रुप प्रथम स्थान पर एवं सखी ग्रुप कांच मंदिर दूसरे स्थान पर रहा महावीर जन्मोत्सव पर होने वाली सोहरे प्रतियोगिता में करीब 12 महिला मंडलों ने भागीदारी की सब के प्रोग्राम एक से बढ़कर एक रहे इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर पलंदी मंदिर महिला मंडल दूसरे स्थान पर सिंघाई मंदिर महिला मंडल एवं तीसरे स्थान पर वसुंधरा नगर महिला मंडल रहा।

ajay

सोहरे प्रतियोगिता के प्रारंभिक चरण में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दमोह विधायक अजय टंडन सहित, रतन चंद जैन घाट पिपरिया गजेंद्र चौबे, सतीश जैन कल्याण भैया, जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर जैन वेलकम, महामंत्री रूप चंद जैन ने भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर अहिंसा ज्योति का उद्घाटन किया। तत्पश्चात कार्यक्रम के निर्णायक श्रीमती अमृता जैन रवी वर्मन अनुराधा गोस्वामी कमलेश शुक्ला पल्लवी बजाज एवं रितु अग्रवाल का स्वागत भी समिति के पदाधिकारियों द्वारा किया गया।

sohre

सोहरे कंपटीशन पहला ऐसा आयोजन था जिसको लेकर समस्त महिला मंडलों में खासा उत्साह देखा गया उसकी मुख्य वजह यह थी कि इससे पहले ऐसा कोई भी कार्यक्रम जैन समाज के इतिहास में नहीं हुआ इस कार्यक्रम में जैन समाज की सैकड़ों महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी दी कार्यक्रम को देखने दूर-दूर से लोग आते रहे और इस तरह यह कार्यक्रम रात्रि 1ः00 बजे तक चलता रहा

इसके बाद जादूगर अख्तर को देखने भी स्थानीय लोगों की भीड़ बराबर बनी रही जादूगर अख्तर ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां लोगों के समक्ष प्रस्तुत की महावीर जन्म उत्सव समिति के महामंत्री बंटू गांगरा ने चार दिवसीय कार्यक्रमों का ब्यौरा प्रस्तुत किया एवं महावीर जन्म उत्सव समिति के महामंत्री मनीष जैन आउटलुक ने चार दिवसीय कार्यक्रमों के समस्त अतिथियों के स्वागत सत्कार की भूमिका तय की समापन समारोह के कार्यक्रम बच्चों की पाठशाला में दमोह नगर के करीब 500 बच्चों ने अपने जौहर का प्रदर्शन किया कार्यक्रम के दौरान दमोह नगर के प्रतिभाशाली छात्रों का सम्मान भी किया गया।

xyz

कार्यक्रम के अंतिम दिन उमा मिस्त्री की तलैया में रात्रि 2ः00 बजे तक हजारों लोगों की भीड़ बराबर बनी रही इन कार्यक्रमों की खास बात यह रही कि सभी कार्यक्रमों में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की भागीदारी भारी मात्रा में दिखाई दी महावीर जन्मोत्सव समिति के मीडिया प्रभारी एवं तोहरे प्रतियोगिता के प्रभारी मानव बजाज ने बताया कि हमने पूरे कार्यक्रमों को अपनी संस्कृति के साथ जीवंत किया है और उन्हें मंच पर प्रस्तुत किया है बच्चों की पाठशाला के कार्यक्रम के प्रभारी प्रदीप शास्त्री एवं जितेंद्र जैन ने बताया कि हमारी समिति ने शहर के उन सारे बच्चों का सम्मान किया है जिन्होंने मंच पर अपनी भूमिका निभाई हो अथवा नहीं किंतु पाठशाला में जितने भी बच्चे पढ़ने जाते हैं उन सभी को समिति की ओर से एक पुरस्कार तय किया गया है।

bhid

चार दिवसीय कार्यक्रमों में समिति के अनुराग बजाज, आशीष शाह, आशीष जैन, राहुल लहरी, गौरव सिंघई लालू, नरेंद्र जैन सब्लू, नीरज जैन सहारा, विनय मलैया, देवांश गांगरा, अतिशय जैन, रिंकू जैन घाट पिपरिया सहित समिति के सभी सदस्यों का विशेष योगदान रहा चार दिवसीय कार्यक्रमों का संचालन पं आशीष जैन एवं मानव बजाज एवं आभार प्रदर्शन मनीष जैन आउटलुक बंटू जांगरा ने किया।

Post a Comment

0 Comments