Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

नवरात्रि पर्व के दौरान बीना कटनी रेलखंड पर यात्री सुविधा से खिलवाड़.. दमोह सागर के श्रद्धालुओं को ट्रेन से महैर आने जाने की सुविधा से 4 से 10 अप्रैल तक वंचित रहना पड़ेगा..

 नवरात्रि पर्व के दौरान यात्री सुविधा से खिलवाड़..

जबलपुर। नवरात्रि पर्व के दौरान दमोह सागर के अलावा विदिशा भोपाल के श्रद्धालुजनों को मैहर आने जाने हेतु पूर्व से प्राप्त रेल सुविधाओं से बंचित रहना पड़ेगा। दरअसल  बीना कटनी रेल रूट से चलने वाली चार रेल गाड़ियों को निरस्त करने तथा चार का मार्ग परिर्वतन किए जाने का ताजा ओदश सामने आने के बाद यह हालात निर्मित होने जा रहे है। जिसकी जानकारी लगते ही श्रद्धालु रेल यात्रियों के बीच रेलवे के उपरोक्त निर्णय को लेकर नाराजगी भरा माहौल बना हुआ है। 

जबलपुर मंडल के कटनी से बीना रेल खंड में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के चलते मंडल की तीन जोड़ी यात्री गाड़ियों को रेल प्रशासन ने 3 अप्रैल से मार्च से 10 अप्रैल तक तक के लिए निरस्त कर दिया है। जबकि भोपाल विलासपुर के बीच चलने वाली सवारी गाड़ी को पूर्व में ही निरस्त किया जा चुाका है। इसी तरह उक्त अवधि में 4 जोड़ी अन्य यात्री गाड़ियां जो कटनी से बीना होकर चलती थी उन्हें जबलपुर मार्ग से चलाया जाने के आदेश जारी कर दिए गए है। पूर्व में इस तरह के आदेश 24 मार्च से 31 मार्च के बीव के लिए जारी किए गए थे। जिनकों निरस्त कर दिए जाने से रेल यात्रियों को राहत मिली थी लेकिन अब जो नए आदेश जारी हुए है उनसे वीना कटनी के बीच के शहरों से नवरात्रि पर्व के दौरान मैहर आने जाने वाले रेल यात्रियों को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 


 इस संबंध में 29 मार्च को एटीएम डब्लूसीआर दीपक गुप्ता द्वारा किए आदेश में बताया है कि सागर के निकट मकरोनिया स्टेशन पर रेलवे की तीसरी लाइन को जोड़ने के कार्य के चलते रेल प्रशासन ने कुछ गाड़ियों को निरस्त करने एवं कुछ ट्रेनों को डायवर्ट किया है। 3 अपैल से बीना कटनी एक्सप्रेस मेमू 11601 एवं कटनी बीना एक्सप्रेस मेमू 11602, इटारसी से जबलपुर होकर भोपाल जाने वाली विंध्याचल एक्सप्रेस नंबर 11271 तथा वापसी की गाड़ी 11272 तथा भोपाल से दमोह के बीच चलने वाली राज्य रानी एक्सप्रेस नंबर 22161.62 10 अप्रैल तक निरस्त रहेगी। उल्लेखनीय है कि  जबकि भोपाल से सागर कटनी होकर बिलासपुर जाने वाली ट्रेन नंबर 18236 तथा 18235 गाड़ी को पूर्व में ही निरस्त की जा चुकी है। 

इधर 3 अपैल से 10 अप्रैल के बीच 12185.86 रीवा से रानी कमलापति स्टेशन के बीच आने जाने वाली रेवांचल एक्सप्रेस एवं बनारस से कुर्ला के बीच चलने वाली 11071.72 कामायनी एक्सप्रेस कटनी जबलपुर इटारसी होकर चलेगी। रीवा से अंबेडकर नगर इंदौर के बीच चलनेे वाली 11703.त्रि साप्ताहिक एक्सप्रेस 3 से 7 अप्रैल तक कटनी जबलपुर होकर चलेगी वहीं अंबेडकर नगर इंदौर से रीवा जाने वाली 11704 भी 4 से 8 अपैल तक इटारसी जबलपुर होकर चलेगी। जबलपुर सोमनाथ राजकोट एक्सप्रेस 11465.66 भी 4 से 9 अप्रैल तक भोपाल से इटारसी होकर सीधे जबलपुर आएगी।

Post a Comment

0 Comments