Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

वर्ष 2021 में कैसा रहेगा आपका प्यार, कैरियर, रोजगार, कारोबार.. अंक ज्योतिष के आधार पर एक से नो मूलांक वालों को.. जानकारी दे रहे हैं दिल्ली के प्रसिद्ध ज्योतिष विश्लेषक पंडित रविंद्र शास्त्री.. *अंक ज्योतिष भविष्यफल 2021*

*अंक ज्योतिष भविष्यफल 2021*... *पं. रविन्द्र शास्त्री*

हमारे जीवन में अंकों द्वारा पड़ने वाले प्रभाव को व्यक्त करता है। हम सभी के जीवन में अंकों का प्रभाव है इसलिए अंक ज्योतिष के आधार पर हम साल 2021 का भविष्यफल यानि कि अंक ज्योतिष राशिफल जानने की कोशिश करेंगे। हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि वर्ष 2021 अंक ज्योतिष के आधार पर आपके लिए कैसा रहेगा।

हम सभी यह चाहते हैं कि सन् की शुरुआत में ही हमें यह पता लग जाए कि यह सन् वर्ष हमारे लिए किस क्षेत्र में किस प्रकार के प्रभाव लेकर आएगा ताकि हम अपने वर्ष भर का लेखा-जोखा जानकर अपने कार्यों को सुचारु रुप से करने के लिए पूरी तैयारी कर सकें और जहां हमें इंप्रूवमेंट की जरूरत है, वहां हम मेहनत कर सकें। इसी कड़ी में हम आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं अंक ज्योतिष भविष्यफल 2021 जो आपके जीवन के अनेक पहलुओं को छुएगा। 


वास्तव में अंक ज्योतिष राशिफल 2021 आप अपनी जन्म तिथि के अनुसार जान सकते हैं। आप यह भी जान सकते हैं कि आपकी नौकरी, आपका व्यापार, विद्यार्थियों की शिक्षा, आपकी लव लाइफ और जीवन के अन्य क्षेत्रों में किस तरह के मोड़ इस वर्ष आ सकते हैं। तो फिर देर किस बात की है? आइए जानते हैं अंक ज्योतिष राशिफल 2021 और जानते हैं कैसा रहेगा यह वर्ष आपके लिए। वर्ष 2021 सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा अंक 5 वाले लोगों को क्योंकि वर्ष 2021 का कुल योग 5 (2+0+2+1=5) है। हालांकि प्रभाव सभी अंकों के लोगों पर पड़ेगा, तो जानते हैं हमारे अंक ज्योतिषाचार्य रविन्द्र शास्त्री की कलम से साल 2021 का भविष्यफल..

नीचे दी जा रही भविष्यवाणी आपके मूलांक (अंक ज्योतिष) पर आधारित है। यह आपकी जन्म तारीख पर आधारित है। जन्म तारीख के अनुसार जानें अपना मूलांक:

*मूलांक 1*

आप में से अधिकांश लोगों को मूलांक के बारे में पता ही होगा अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं- जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 1.10.19 या 28 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 1 होगा तो आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए! और इसी तरह तिथियों में है 

मूलांक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है, और सूर्य को जीवन शक्ति का प्रतीक माना गया है, यदि आपका मूलांक 1 है तो आप आपमें ईमानदारी नामक गुण की अधिकता रहेगी। 

इनके लिए 1,2, 3 व 9 मूलांक वाली तारीखे ओर रविवार व सोमवार के दिन शुभ होते हैं। रंगों की बात करें तो पीला, सुनहरा या नारंगी रंग अनुकूल रहता हैं।

अंक ज्योतिष राशिफल 2021 के अनुसार मूलांक 1 वालों के लिए यह साल सामान्य रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत से ही आप गजब के आत्मविश्वास में होंगे जिससे आपको अपने अंदर एक नई ऊर्जा का एहसास होगा। यह साल आपकी जॉब के लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि आपकी मेहनत रंग लाएगी और आप अपने कार्य क्षेत्र में उत्तम सफलता प्राप्त करेंगे। आपको प्रमोशन मिलने के लिए पक्के योग बनेंगे।

यदि आप सामान्य विद्यार्थी हैं तो आपके लिए यह साल बहुत अच्छा है और आपको शिक्षा में सफलता के योग बन रहे हैं। हालांकि यदि आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो मान कर चलिए कि आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। बिज़नेस कर रहे लोगों को थोड़ा सावधानी से काम लेना होगा क्योंकि साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमजोर रहेगी इसलिए किसी भी तरह का निवेश करने से अपने हाथ पीछे रखें। वर्ष के मध्य में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और वही समय आपके बिज़नेस में उन्नति का होगा।

आर्थिक तौर पर यह साल आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। आपका पारिवारिक जीवन बढ़िया रहेगा। हालांकि साल के मध्य में आपको कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है लेकिन अपनी सूझबूझ से आप धीरे-धीरे उस चुनौती से बाहर निकल आएँगे। दांपत्य जीवन में हल्के-फुल्के तनाव के साथ आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाएंगे और साल के उत्तरार्ध में आपका दांपत्य जीवन मतभेदों से दूर होगा तथा आपके रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा। इस वर्ष आपको सोच समझकर बड़े कदम उठाने चाहिएं क्योंकि उन्हीं के आधार पर आपका वर्ष टिका रहेगा।


*मूलांक 2*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 2.11.20 या 29 तारीख को हुआ है तो मूलांक 2 होगा। 

 मूलांक 2 का स्वामी ग्रह चन्द्रमा है, और चन्द्रमा को शीघ्रगामी ग्रह माना गया है, मूलांक 2 से संबंधित लोग अत्यंत कल्पनाशील, भावुक, सहृदय और सरलचित्त होते हैं। ये न तो अधिक समय तक एक ही कार्य पर स्थिर रह सकते हैं 

इनके लिए 1,2, 4 व 7 मूलांक वाली तारीखे ओर रविवार, सोमवार, गुरुवार तथा शुक्रवार के दिन शुभ होते हैं। रंगों की बात करें तो सफ़ेद या हरा रंग अनुकूल रहता हैं।

मूलांक 2 में जन्मे लोगों के लिए वर्ष 2021 अच्छा रहने वाला है। अंक ज्योतिष राशिफल 2021 यह संकेत देता है कि आपको आपके परिश्रम का फल मिलने का समय आ गया है। यदि विद्यार्थियों की बात की जाए तो यह साल कठिन परिश्रम के बाद आपको सफलता प्रदान करेगा और उच्च शिक्षा में आप झंडे गाड़ेंगे। आपके अंदर एक अलग सी निरंकुशता की भावना होगी जो आपको अन्य लोगों से अलग बनाएगी और उसी के कारण पर आप अपने क्षेत्र में सफलता अर्जित कर पाएंगे।

यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह वर्ष उस प्रेम संबंध में गहराई प्रदान करेगा और आप अपने रिश्ते में और आगे बढ़ेंगे और विवाह के संबंध में विचार करेंगे। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस साल आपके ट्रांसफर के योग बनेंगे और ट्रांसफर के बाद जब आप का काम शुरू होगा तो धीरे-धीरे आपका नाम भी होना शुरू हो जाएगा और इस साल आप लोकप्रिय भी हो सकते हैं।

शादीशुदा लोग अपने दांपत्य जीवन में कुछ चुनौतियाँ महसूस करेंगे लेकिन आपके रिश्ते में आपसी समझदारी मजबूती से रहेगी जिसके परिणाम स्वरूप आप अपने जीवन साथी के साथ खुशी-खुशी अपना समय व्यतीत करेंगे। आपके रिश्ते में रोमांस भी होगा और एक दूसरे के प्रति आकर्षण की भावना भी जन्म लेगी। इस साल आप लंबी लंबी यात्राएं करेंगे और तीर्थाटन भी कर सकते हैं। धार्मिक स्थलों की सैर करने के योग ज्यादा बनेंगे और वर्ष के अंतिम महीनों में आप पर्वतीय स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं। इस साल आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और परिवार के लोग आपके साथ स्नेह पूर्ण व्यवहार करेंगे। आपको अपने लिए भी कुछ समय निकालना चाहिए।

*मूलांक 3*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 3.12.21 या 30 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 3 होगा।

मूलांक 3 का स्वामी ग्रह बृहस्पति है, जो सभी ग्रहों के गुरु हैं। मूलांक 3 वाले व्यक्ति बड़े स्वाभिमानी होते हैं। किसी के आगे झुकना इन्हें पसंद नहीं होता। ये किसी का एहसान नहीं लेना चाहते हैं। इन्हें किसी का बेवह हस्तक्षेप पसंद नहीं है। इन्हें अपनी स्वतंत्रता से समझौता करना पसंद नहीं होता। 

इनके लिए मूलांक 3,6,9 वाली तारीखे ओर वृहस्पतिवार का दिन सबसे अधिक अनुकूल हैं इसके अलावा शुक्रवार व मंगलवार भी इनके लिए शुभ रहते हैं. यदि ये दिन 20 फरवरी से 20 मार्च या 21 नवम्बर से 20 दिसम्बर के बीच हो तो अत्यधिक शुभकारी होते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए बैंगनी, नीला, लाल, गुलाबी रंग अनुकूल होते हैं।

यदि मूलांक 3 वालों की बात की जाए तो आपके लिए वर्ष 2021 सामान्य रहने वाला है। आपके मन में अनेक बातों को जानने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी लेकिन आप किसी कन्फ्यूजन में हो सकते हैं जिसकी वजह से महत्वपूर्ण कार्यों में कुछ रुकावट आ सकती है। आपके अंदर धार्मिकता की भावना रहेगी और आप आध्यात्मिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। इससे आपको एक शांति का एहसास होगा।

विद्यार्थी वर्ष की शुरुआत से ही डटकर मेहनत करेंगे और इस वर्ष आपके प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने की काफी संभावनाएं बनेंगी जिससे आपको लोगों को मिठाई खिलाने का मौका मिलेगा। प्रेमी युगल के लिए यह साल सामान्य रहने वाला है लेकिन कुछ खुशनसीब लोगों को अपने प्रियतम से विवाह करने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

वर्ष की शुरुआत में सरकारी क्षेत्र से आपको लाभ के योग बन सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो उसमें कुछ उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन साल के उत्तरार्ध में आपको शुभ समाचार मिलने शुरू हो जाएंगे। आपको भाग्य का समर्थन मिलेगा जिससे आपकी पदोन्नति के द्वार खुल जाएंगे। आपको अपनी आर्थिक स्थिति पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा क्योंकि इस साल आपके बेवजह के खर्चे बहुत हो सकते हैं जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी। हालांकि आपकी आमदनी भी ठीक-ठाक रहेगी लेकिन फिर भी अपने खर्चों पर ध्यान जरूर दें। इस वर्ष आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना होगा तभी आप अपने महत्वपूर्ण कामों में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।


*मूलांक 4*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 4.13.22 या 31 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 4 होगा।

 मूलांक 4 का स्वामी ग्रह राहु है। कुछ अंकशास्त्री इसे यूरेनस या नकारात्मक सूर्य का अंक मानते हैं लेकिन हम इस राहु का अंक मानते हैं। मूलांक ४ वाले महान क्रांतिकारी, वैज्ञानिक या राजनीतिज्ञ हो सकते है लेकिन इस अंक वालों को घमंडी, उपद्रवी, अहंकारी और हठी के रूप में भी देखा गया है। लेकिन ये साहसी व्यवहार कुशल और चकित कर देने वाले कामों को करने में भी निपुण होते हैं। भारत के १३वें प्रधान मंत्री इंद्रकुमार गुजराल मूलांक ४ ही था और उन्हें १३वें प्रधान मंत्री बनने का गौरव मिला गुजराल जी के जीवन में आसानी से देखा जा सकता है।

इनके लिए मूलांक 4,13,22 व 31 तारीखे और रविवार, सोमवार, शनिवार और बुधवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए नीला, खाकी व भूरा रंग अनुकूल होते हैं।

वर्ष 2021 मूलांक 4 वालों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस साल आपके लिए चतुराई नहीं बल्कि ईमानदारी काम आएगी और आप किसी काम को लेकर कितने सच्चे और लगनशील हैं, यही आपकी सफलता को निश्चित करेगा। इस वर्ष की सबसे अच्छी बात यह रहेगी कि आप की बहुत सारी इच्छाएं इस साल पूरी हो जाएंगी जिससे आप अंदर से खुशी का अनुभव करेंगे।

वर्ष की शुरुआत से ही आप अपनी लव लाइफ को रोमांस के साथ आगे बढ़ाएंगे। हल्की-फुल्की नोक झोंक आप लोगों बीच होती रहेगी लेकिन यह साल प्यार से भरा रहेगा और आप दोनों अपने रिश्ते को लेकर काफी इमोशनल भी होंगे।

 विद्यार्थियों के लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी है और फिर साल के मध्य में आपको प्रतियोगिता में सफलता मिलने के प्रबल योग बनेंगे। यह वर्ष मैनेजमेंट, सोशल सर्विस, ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े विद्यार्थियों के लिए उत्तम परिणाम लेकर आएगा।

यदि आप सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं तो यह साल आपको बहुत कुछ देकर जाएगा। आपका पारिवारिक जीवन वर्ष के पूर्वार्ध में बहुत अच्छा रहेगा और पारस्परिक सामंजस्य और समरसता की भावना रहेगी। बिज़नेस करने वालों के लिए यह साल सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्य करने की ओर भी इशारा कर रहा है यानि कि आपको अपने बिज़नेस के साथ-साथ देश हित और समाज हित के कार्य भी करने चाहिएं जिससे आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा और आपको अच्छी आमदनी भी होगी और आपकी लोकप्रियता में इजाफा होगा।

 और शादीशुदा जीवन के लिए सामान्य परिणाम प्रदान करेगा। आपका जीवन साथी आपके प्रति समर्पित रहेगा और आप के रिश्ते में एक दूसरे के प्रति महत्व बढ़ेगा और अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों का निर्वहन जिम्मेदारी के साथ करेंगे। साल के मध्य में कुछ समस्याएं आ सकती हैं लेकिन साल के अंतिम महीने बहुत अच्छे रहेंगे।

*मूलांक 5*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 5.14 या 23 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 5 होगा। 

मूलांक 5 का स्वामी ग्रह बुध है जो ज्ञान एवं बुद्धि का प्रतीक हैं अत: मूलांक 5 वाले व्यक्तियों का बुद्धिमान होना स्वाभाविक है साथ ही इस मूलांक के व्यक्ति साहसी तथा कर्मशील होते हैं। ये चुनौतियों को चेलेंज के रूप में स्वीकार करते है 

इनके लिए मूलांक 5,14 व 23 तारीखे और शुक्रवार, गुरुवार, शनिवार और बुधवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हरा, हल्का खाकी व सफेद रंग अनुकूल होते हैं।

अंक शास्त्र के मूलांक 5 वाले लोग इस साल का जितना लाभ उठा सकते हैं, उन्हें उठाना चाहिए क्योंकि यह आपका साल है। आपका स्वास्थ्य मजबूत बनेगा और आप चुनौतियों से लड़कर जीवन में सफलता अर्जित करेंगे। अंक ज्योतिष राशिफल 2021 के अनुसार विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता के प्रबल योग बनेंगे और आपकी मेहनत आपका सबसे बड़ा हथियार बनेगी। प्रेमी युगल के लिए भी यह साल अच्छा रहेगा और आप रिश्ते की गंभीरता में एक दूसरे को काफी तवज्जो देंगे और साल के मध्य से लेकर अंतिम महीनों में आपका विवाह आपके प्रियतम से हो सकता है।

यदि आपके पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो उसमें कुछ उथल-पुथल रहेगी। आप अपने परिवार वालों को समय कम दे पाएंगे जिसकी वजह से उन्हें आपसे शिकायत रहेगी। आप यदि नौकरी करते हैं तो आप घर में इस तरह से आएँगे जैसे केवल आपको खाने और सोने से मतलब है लेकिन आपको इससे बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए और परिवार वालों के साथ मिल बैठकर आपसी व्यवहार सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।

अंक ज्योतिष राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक मोर्चे पर यह वर्ष आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आपके खर्च केवल आवश्यक कार्यों पर होंगे जो भविष्य में आपको आशानुरूप परिणाम प्रदान करेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। नौकरी करने वाले लोगों को इस साल काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। आपको साल के मध्य में प्रमोशन के प्रबल योग बनेंगे। यदि आप कोई बिज़नेस करते हैं तो विदेशी संपर्कों का लाभ मिलेगा। इस वर्ष आपके मन में दूसरों का भला करने की इच्छा बहुत रहेगी जिससे आप सामाजिक सरोकार के कार्य भी बढ़-चढ़कर करेंगे।


*मूलांक 6*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 6.15 या 24 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 6 होगा।

मूलांक 6 का स्वामी ग्रह शुक्र है जो प्रेम एवं शान्ति का प्रतीक है। अत: मूलांक 6 वाले व्यक्ति सुगठित शरीर वाले होते हैं। ये देखने में सुंदर एवं प्रभावशाली होते हैं। मूलांक ६ वाली स्त्रियां बहुत सुंदर होती हैं। इन्हें बुढ़ापा देर से आता है। ये कलाप्रेमी होते हैं और इनमें सौंदर्य के प्रति आकर्षण होता है। इनमें सुरुचिपूर्ण एवं सलीकेदार कपड़े पहनने एवं बन-ठनकर रहने की प्रवृत्ति गहरी होती है। 

इनके लिए 6,15 व 24 तारीखे और सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हल्का नीला, हल्का गुलाबी व सफेद रंग अनुकूल होते हैं।

अब बात करते हैं मूलांक 6 वालों की। अंक ज्योतिष के अनुसार यह वर्ष आपके लिए उत्तम परिणाम देने वाला साबित होगा। आपकी लव लाइफ बहुत प्रेम से भरी रहेगी और इस पूरे वर्ष आप अपने प्रियतम को प्रसन्न रखने का प्रयास करेंगे। आप दोनों लंबी लंबी यात्राओं पर भी जाएंगे और कुछ रमणीक स्थानों का भ्रमण करेंगे। अंक ज्योतिष राशिफल 2021 के अनुसार विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2021 काफी अच्छा रहने वाला है। आप अपनी पढ़ाई की गंभीरता को समझते हुए अपना ध्यान और एकाग्रता का पूरा सदुपयोग करते हुए अपने अध्ययन में संलग्न रहेंगे। इसके परिणाम स्वरूप आपको बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को कोई विशिष्ट उपलब्धि प्राप्त हो सकती है।

आपका पारिवारिक जीवन वर्ष की शुरुआत में अच्छा रहेगा। परिवार वाले आपका काफी ख्याल रखेंगे जिससे आपके मन में उनके लिए स्नेह और प्रेम की भावना बलवती होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो यह वर्ष आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। ऐसी संभावना है कि इस वर्ष आप अपनी नौकरी बदल कर दूसरी नौकरी ज्वाइन करेंगे जो आपको ज्यादा संतुष्टि और अच्छी सैलरी प्रदान करेगी। ऐसा वर्ष के मध्य में संभव हो सकता है। बिज़नेस करने वाले लोगों को अपने साझीदार के साथ बिज़नेस के जबरदस्त लाभ मिलेंगे और आप बिज़नेस को एक्सपेंड करने में भी सफल रहेंगे जिससे यह साल आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।

शादीशुदा जीवन काफी संतुष्टि भरा रहेगा। आप अपने रिश्ते में काफी ईमानदार रहेंगे और अपने जीवन साथी के सुख-दुख का पूरा ख्याल रखेंगे जिससे आपके बीच का रिश्ता मजबूत बनेगा। आपको अपने जीवन साथी के साथ काम करने या उनकी सलाह लेकर काम करने से अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। इस वर्ष आपको अपनी क्षमताओं का आंकलन करते हुए अपने कामों को आगे बढ़ाना चाहिए जिससे आपको अच्छी सफलता मिल सकती है।

*मूलांक 7*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 7.17 या 25 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 7 होगा।

मूलांक 7 का स्वामी ग्रह केतु है कई विद्वान इसे नेपच्यून (वरुण) ग्रह का अंक तो कुछ इसे चंद्रमा का अंक भी मानते हैं मूलांक 7 वाले व्यक्ति मौलिकता, स्वतंत्र विचार-शक्ति तथा असामान्य व्यक्तित्व के मालिक होते हैं. ये शांत चित्त नहीं बैठ पाते सदैव कुछ न कुछ सोचते रहते हैं, ये सदैव बदलाव और यात्रा के लिए उत्सुक रहते हैं.

इनके लिए 7, 16 व 25 तारीखे और रविवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हल्का पीला व काफ़ूरी रंग अनुकूल होते हैं।

वर्ष 2021 मूलांक 7 वाले लोगों के लिए उन्नतिशील रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत रहेगी और आपको आमदनी में बढ़ोतरी का तोहफ़ा इस साल मिल सकता है। धन की प्रबलता होने से आप अपने पेंडिंग पड़े कामों को भी निपटा पाएंगे और अपनी कई इच्छाओं को पूरा करने में सफल रहेंगे।

विद्यार्थियों को पढ़ाई के मामले में लापरवाही बरतना नुकसानदायक हो सकता है। यह वर्ष जमकर मेहनत करने का है और जितनी आप मेहनत करेंगे, उसी के अनुसार आपको परिणाम प्राप्त होंगे, इसलिए जमकर मेहनत करें और अच्छे परिणाम प्राप्त करें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को साल के मध्य में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आप अपनी मनचाही परीक्षा में पास हो पाएंगे।

अंक ज्योतिष राशिफल 2021 कहता है कि शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन साल की शुरुआत में थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा लेकिन जैसे-जैसे वर्ष आगे बढ़ेगा, आप के रिश्ते में प्रेम की बढ़ोतरी होगी और रिश्ता मजबूत होगा। यदि आप अभी तक सिंगल हैं और किसी से प्यार करते हैं तो आपको अपने घर वालों को इस रिश्ते के बारे में बताना चाहिए और रिश्ते में आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। आपके लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। नौकरी करने वाले लोग अपने काम में काफी मजबूत रहेंगे और आप अपने आसपास के लोगों का भला बुरा सोच कर उनका साथ देंगे जिससे आपकी छवि अच्छे इंसान की बनेगी और यह आपको बहुत फायदा पहुँचाएगा। बिज़नेस करने वालों को इस वर्ष अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आप आर्थिक रूप से भी उन्नति प्राप्त करेंगे।

*मूलांक 8*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 8.17 या 26 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 8 होगा।

मूलांक 8 का स्वामी ग्रह शनि हैं. इस मूलांक के व्यक्ति प्रायः अन्तर्मुखी प्रवृति के होते है, ये लोग प्रचार-प्रसार से दूर एकनिष्ठ होकर अपने कामो में लगेरहते हैं, ये हर बात को गंभीरता से सोचते हैं. ये शांत, गंभीर व निश्छल प्रवृति वाले होते है

इनके लिए 8, 17 व 26 तारीखे और बुधवार, शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए गहरा भूरा, काला व नीला रंग अनुकूल होते हैं।

मूलांक 8 वालों के लिए वर्ष 2021 सामान्य रहने वाला है। आप गंभीर व्यक्तित्व के स्वामी हैं लेकिन कभी-कभी गंभीरता से बाहर निकलकर व्यवहारिक रूप से जीवन जीना अति आवश्यक हो जाता है और इस वर्ष आपको यही करना है। दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव के बीच आप अपने जीवन साथी का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। आपके अंदर वह कला विद्यमान है जिससे आप किसी को भी अपना बना सकते हैं। यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह वर्ष आपको हिम्मत दिखाने के लिए प्रेरित करेगा कि आप अपने प्रियतम के लिए कुछ करें। यदि आप उनसे विवाह करना चाहते हैं तो उनसे और उनके परिवार वालों से खुलकर कहें और यदि आप अभी तक अकेले हैं और किसी को पसंद करते हैं तो उनके सामने अपना प्रस्ताव रखें।

आपकी सेहत उतार-चढ़ाव के बीच रहेगी लेकिन आप संतुलित दिनचर्या का पालन करते हुए स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। नौकरी करने वाले लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। आपको अपने साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा जिससे आपके कार्यस्थल की समस्याएं दूर हो जाएगी। बिज़नेस करने वालों के लिए यह साल किसी वरदान जैसा होगा क्योंकि इस साल आपका काम बहुत तेजी से फैलेगा।

विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए किसी का मार्गदर्शन मिल सकता है जो उनके बहुत काम आएगा और उन्हें परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता प्राप्ति में भी आपको आसानी होगी। इस वर्ष आप काफी खुशी का अनुभव करेंगे और यह वर्ष आपको बहुत कुछ देकर जाएगा। अंक 8 का प्रतिनिधित्व शनिदेव करते हैं। आप शनि रिपोर्ट से शनि देव की कृपा से अपने जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों को अच्छे से जान सकते हैं।

*मूलांक 9*

जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 9.18 या 27 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 9 होगा।

मूलांक 9 का स्वामी ग्रह मंगल हैं. मंगल उत्साह और ऊर्जा का द्योतक ग्रह है अत: मूलांक 9 वाले काफ़ी उत्साही स्वभाव के होते हैं। ये ताकतवर शरीर के होते हैं। आवाज भारी तीखी और ऊंची होती है। ये किसी भी परिस्थिति से निबटने का माद्दा रखते हैं। ये अनुशासन प्रिय और सिद्धांत के पक्के होते हैं

इनके लिए 9, 18 व 27 तारीखे और रविवार, मंगलवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए लाल व गुलाबी रंग अनुकूल होते हैं।

अंक ज्योतिष राशिफल 2021 के अनुसार मूलांक 9 वालों के लिए यह साल प्रगतिशील रहने वाला है लेकिन इस वर्ष आपको बहुत कुछ सीखना होगा। यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खर्चों पर लगाम लगानी होगी नहीं तो परिणाम परेशानी जनक हो सकते हैं। आपका पारिवारिक जीवन काफी सामंजस्य पूर्ण रहेगा और परिवार में एक दूसरे के प्रति प्रेम और स्नेह की भावना रहेगी जिससे आपका परिवार एकजुट रहेगा।

विद्यार्थियों को पढ़ाई के सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। आप वर्ष की शुरुआत से ही काफी मेहनत करेंगे और पूरे जोश के साथ अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाएंगे जिसके अच्छे परिणाम आपको वर्ष पर्यंत प्राप्त होंगे। यह साल प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा रहेगा और आप उनमें उत्तम सफलता प्राप्त करने में कामयाब हो पाएंगे। नौकरी कर रहे लोगों के लिए यह साल अच्छी शुरुआत लेकर आएगा। वर्ष की शुरुआत में आपकी पदोन्नति और वेतन वृद्धि हो सकती है।

मूलांक 9 वाले लोग इस वर्ष अपने बिज़नेस में काफी उन्नति प्राप्त करेंगे। आपकी योजनाएं सही तरीके से आपके लिए काम करेंगी और आपको अपने साझीदार का भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आमतौर पर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन आंखों में रोग होने के योग बन सकते हैं। शादीशुदा जीवन में प्रेम और समर्पण की भावना रहेगी और यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो आप इस वर्ष काफी अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। आपके प्रियतम से आपकी नज़दीकियां बढ़ेंगी। अपनी कमियों को जानकर उन्हें दूर करने की कोशिश करना आपको कामयाबी देगा।


हम आशा करते हैं कि वर्ष 2021 आपके लिए शुभ और मंगलमय हो। पं. रविन्द्र शास्त्री से जुड़े रहने के लिए संपर्क करें 

या बांके बिहारी ज्योतिष केन्द्र से जुड़ने से आप को समय समय पर  मार्ग दर्शन करते रहेंगे संपर्क करें या W *7529934832*

*पं. रविन्द्र शास्त्री*

*न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी माता का मन्दिर नई दिल्ली*

*7701803003*

Post a Comment

1 Comments