Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

मुख्यमंत्री निर्देश पर हितग्राहियों के खाते में दो माह की पेंशन राशि 11 अप्रैल तक हस्तातरण की तैयारी.. दमोह के 2 वार्डो से घर-घर पेंशन भुगतान की शुरूआत.. आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं का पार्षद, वार्डवासियों द्वारा फूल मालाओं से सम्मान..

 हितग्राहियों को दो माह की पेंशन भुगतान के निर्देश
भोपाल/ दमोह। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने सामाजिक न्याय एवं निरूशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों को दो माह की पेंशन भुगतान के निर्देश दिये है। इस संबंध में कलेक्टर तरूण राठी ने जिले के प्रबंधक लीड बैंक, सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाये। कलेक्टर श्री राठी ने कहा विभाग प्रमुख द्वारा सिंगल क्लिक योजनांतर्गत समस्त 12 प्रकार की पेंशन 600 रूपये प्रतिमाह के मान से मार्च  एवं अप्रैल 2020 की पेंशन राशि का भुगतान किया जा रहा है, संबंधितों के बैंक खातों में राशि भुगतान की कार्यवाही बैंकों द्वारा प्रारंभ कर दी गई है, पेंशन राशि 11 अप्रैल 2020 तक हस्तातरण हो जायेगी। 
कलेक्टर तरूण राठी ने मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में पेंशन हितग्राहियों को पेंशन राशि का भुगतान उनके घर-घर जाकर किया जाये, इस संबंध में संबंधित पंचायतवार, ग्रामवार, वार्डवार रोस्टर तैयार किया गया है, के अनुसार भुगतान की कार्यवाही कियोस्क, बैंक संचालकों, नागरिक सुविधा केन्द्र (सीएससी), बीसी, इंडियन पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने निर्देशित किया है कि पेंशन भुगतान की निर्धारित तिथि के पूर्व संबंधित ग्राम, वार्ड में मुनादी करायी जाये एवं कोविड-19 कोरोना संक्रमण के दिशा निर्देशों का पालन करते हुये संलग्न कर्मचारी पेंशन भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। पेंशन भुगतान की मॉनीटरिंग हेतु स्वयं एवं संबंधित समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी उत्तरदायी होंगे। पेंशन भुगतान की जानकारी से संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जिला कार्यालय को रिर्पोटिंग करेंगे।
दमोह के 2 वार्डो से घर-घर पेंशन भुगतान की शुरूआत
दमोह। कोविड-19 कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं इसी को लेकर मध्य प्रदेश एवं भारत सरकार द्वारा हितग्राहियों के खातों में विभिन्न योजनाओं की  राशि जमा की जाती है, उसे निकालने के लिए हितग्राही बैंकों में पहुंच रहे हैं और बैंकों में लगातार भीड़ देखने को मिल रही है इससे लॉक डाउन का पालन नहीं हो पा रहा, जिसको लेकर जिला कलेक्टर तरूण राठी द्वारा बैंक के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई।  बैठक में निर्णय लिया गया कि आपकी पेंशन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कियोस्क एवं सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से लोगों को उनके घर पर जाकर राशि का भुगतान किया जाये ताकि लॉक डाउन का सही तरीके से पालन हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि जिले के समस्त कियोस्क तत्काल बंद किए जाएं।  मीटिंग में इस बात पर जोर दिया गया कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारी समझें और इसे पूर्ण सफल बनाने में सहयोग करें। 
बुधवार को इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सिविल वार्ड 9 एवं सिविल वार्ड 10 में की गई जिसमें नगर पालिका द्वारा सिविल वार्ड 9 में 194 लोगों एवं सिविल वार्ड 10 में 207 लोगों की सूची कियोस्क में काम कर रहे कर्मचारियों को सौंपी गई और उनके द्वारा घर-घर जाकर आधार कार्ड नंबर डालकर राशि तुरंत उनको दी गई। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी रवीन्द्र चैकसे मुख्य नगरपालिका अधिकारी कपिल खरे एवं सीएसपी मुकेश अविद्रा मौजूद रहे। मुख्य नगरपालिका अधिकारी कपिल खरे ने बताया कि शहर में लगभग 17000 लोगों को विभिन्न प्रकार से पेंशन प्रदान की जाती है, जिसमें वृद्धावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, विधवा पेंशन आदि है अगर इतने सारे लोग एक साथ बैंक में पहुंचेंगे तो यह तय है कि लॉक डाउन का पालन नहीं होगा। इसी को लेकर यह व्यवस्था की गई है। लगभग 20 लोग किओस्क के माध्यम से शहर के अलग-अलग वार्डो में टीम बनाकर पहुंचेंगे उनको नगर पालिका द्वारा हितग्राहियों की लिस्ट दी जाएगी ताकि वह आसानी से राशि का भुगतान कर सकें। कियोस्क के कर्मचारियों को हैंड ग्लव्स एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि कार्य करने के पहले वह अच्छी तरह से अपने हाथों को सैनिटाइज करें। इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक से विजय कुमार डीके, सीएससी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संदीप जैन, नगर पालिका दमोह से प्रेम सिंह चैहान, राजेश अवस्थी, कलीम खान, अयान खान, पंकज रावत सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
वार्डवासियों द्वारा किया जा रहा फूल मालाओं से सम्मान
दमोह। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से शहर में घर-घर सर्वे कार्य निरंतर किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता, आगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं सुबह से दोपहर तक घर-घर जाकर सर्वे कार्य में जुटी है, राष्ट्र के प्रति इनकी मेहनत और लगन को देखकर नगर के कुछ वार्डो में वार्ड पार्षद एवं वार्डवासियो द्वारा इनका फूल मालाओं से सम्मान किया गया और इनके कार्य की सराहना भी की गई। 
बजरिया वार्ड 05 चेनपुरा दमोह के पार्षद, दीपा हेमराज द्वारा आशा कार्यकर्ता रेखा मिश्रा, निर्मला अहिरवार, गायत्री चैरसिया, आँगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी राजते एवं ऑगनबाडी सहायिका कुवॅर अहिरवार, मीना अहिरवार सभी का फूल मालाओं से सम्मान किया गया। उन्होंने बताया वर्तमान में कोराना जैसे खतरनाक संक्रमण की रोकथाम हेतु आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बहुत मेहनत कर सभी वार्डवासियों के सुरक्षा के लिए जानकारी इक्कठी की जा रही है जिससे कोई भी व्यक्ति संक्रमण के कारण बीमार न हो पाये जो कि बहुत सराहनीय कार्य है।

धरमपुरा वार्ड क्रमांक 39 के पार्षद शरदकुमारी यशपाल ठाकुर एवं वार्डवासी विमला तिवारी द्वारा आशा कार्यकर्ता सुनंदा तिवारी, आंगनवाडी कार्यकर्ता रामकली रैकवार एवं आंगनवाडी सहायिका पार्वती शर्मा सभी का फूल मालाओं से सम्मान किया गया। इन्होंने कहा वर्तमान में कोराना के विरुद्ध जो तैयारी इन बहनों के द्वारा की जा रही है, इनकी मेहनत और हौसले को प्रणाम कर सम्मानित किया है, क्योकि यह एक फैलने वाली बीमारी है, जिससे इनको खतरा हो सकता है लेकिन ये कार्यकर्ता बिना डरे पूरी सुरक्षा के साथ सर्वे कार्य कर रहीं है। नया बाजार नंबर 01 पार्षद उषा विनोद अग्रवाल ने आशा कार्यकर्ता आरती अहिरवार, हेमलता अहिरवार एवं नवदिप्ती चतुर्वेदी एवं आगनवाडी कार्यकर्ता नीति बिलथरे,आशा रैकवार एवं आंगनवाडी सहायिका उमा नामदेव,कंचन राज सभी का फूल मालाओं से सम्मान किया । उन्होंने बताया वर्तमान में कोराना जैसे खतरनाक संक्रमण की रोकथाम हेतु आशा एवं आगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर वार्डवासियों से जानकारी एकत्रित की जा रही है कि कोई बीमार तो नहीं है, कोई भी व्यक्ति संक्रमण के कारण बीमार ना हो पाये, यह बहुत की सराहनीय कदम है।
जन शिक्षण संस्थान दमोह के संचालक विनोद कुमार सेन एवं सदस्यों द्वारा भी आशा कार्यकर्ता अर्चना परोचे,लक्ष्मी धारु, एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता फिरोजा खान, रश्मि सेन ,उषा कोष्टी,ममता राठौर सभी का फूल मालाओं से सम्मान किया गया। वर्तमान में कोराना जैसे खतरनाक संक्रमण की रोकथाम हेतु आशा एवं आगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा बहुत मेहनत और लगन से कार्य किया जा रहा है।

Post a comment

0 Comments