Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

मप्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के पहले.. CM कमलनाथ देंगे इस्तीफा..! कांग्रेस के 16 बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर.. सहयोगियो सहित कांग्रेस 99 पर सिमटी.. भाजपा ने अपने 107 विधायकों के लिए विह्प जारी की..

फ्लोर टेस्ट के पहले कमलनाथ सरकार की आखिरी रात
भोपाल। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 20 मार्च को शाम 5 बजे के पहले मध्य प्रदेश विधानसभा में बहुमत परीक्षण के लिए फ्लोर टेस्ट कराए जाने की आदेश के बाद कांग्रेसी खेमे में सन्नाटा छाया हुआ है वहीं राजनैतिक विश्लेषक गुरुवार की रात को कमलनाथ सरकार की आखिरी रात बताने से नहीं चूक रहे हैं। इधर शुक्रवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई है माना जा रहा है कि वह अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं।
 सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद मप्र विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति के द्वारा देर रात कांग्रेश के 16 बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए हैं जिससे अब 230 सदस्य विधान सभा में अब विधायकों की संख्या 206 बची है। जिनमें भाजपा के 107 तथा कांग्रेस और सहयोगी दलों के पास 99 विधायक ही बचे है। 
संख्या बल और बहुमत के आंकड़े के हिसाब से भाजपा को स्पष्ट बहुमत हासिल हो जाने के बाद भी भाजपा द्वारा किसी प्रकार की रसके नहीं ली जा रही है शायद यही वजह है कि पार्टी द्वारा अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी कर दी गई है जिससे कोई भी विधायक पार्टी लाइन से हटकर वोटिंग नहीं कर सके।


विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कांग्रेस के बागी 16 विधायकों के इस्तीफे मंजूर कर लिए जाने के बाद पूरी तरह से अल्पमत में आ गई कांग्रेस सरकार का इस्तीफा मुख्यमंत्री कमलनाथ फ्लोर टेस्ट के पहले ही सौंप सकते हैं। ऐसे में हो सकता है कि फ्लोर टेस्ट की आवश्यकता ही नहीं पढ़े। एक दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री आवास पर बुलाई गई पत्रकार वार्ता में श्री कमलनाथ पूरे घटनाक्रम को लेकर अपनी बात रखने के साथ कांग्रेसी विधायकों के सामूहिक इस्तीफे के ऐलान के साथ मध्यप्रदेश विधानसभा को भंग दिए जाने की मांग भी कर सकते हैं।

 कुल मिलाकर सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद से ही भाजपा खेमे में जहा उत्साह का माहौल बना हुआ है वहीं कांग्रेसी खेमे में सन्नाटे की हालात किसी से छिपे नहीं हैं। ऐसे में गुरुवार की रात प्रदेश में कांग्रेस सरकार की आखिरी रात साबित हो इसमें किसी को भी आश्चर्य नहीं हो रहा है। अटल राजेंद्र जैन

Post a comment

0 Comments