Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

एमपी बोर्ड हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा का टाइम टेबल जारी.. छुट्टी घोषित होने के बाद भी निरस्त नहीं होंगी परीक्षा..

MP Board 2019: 10वीं-12वीं का टाइम टेबल-

भोपाल। मप्र बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड परीक्षा का 2019 का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। 2018 में  10वीं और 12वीं स्टूडेंट रहे  विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर आवश्यक जानकारी जरूर चेक कर  लेना चाहिए। 10वीं बोर्ड परीक्षा 1 मार्च 2019 से शुरू होकर 27 मार्च को सपन्न होगी। 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 2 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा का समय सुबह 9 से 12 बजे तक होगा।
एमपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र 1 मार्च शुक्रवार को तृतीय भाषा संस्कृत, उर्दू, मराठी आदि का होगा। 5 मार्च मंगलवार को गणित, 8 मार्च शुक्रवार को सोशल साइंस यानी सामाजिक विज्ञान और 12 मार्च मंगलवार को विज्ञान का प्रश्न पत्र होगा। 16 मार्च शनिवार को अंग्रेजी 19 मार्च मंगलवार को विशिष्ट भाषा हिंदी अंग्रेजी संस्कृत उर्दू इत्यादि 23 मार्च शनिवार को एनएसक्यूएफ और 27 मार्च बुधवार को द्वितीय भाषा हिंदी का प्रश्न पत्र होगा।

हायर सेकेंडरी परीक्षा कक्षा 12वीं के टाइम टेबल के अनुसार 2 मार्च को विशिष्ट भाषा हिंदी, 6 मार्च को विशिष्ट भाषा संस्कृत, 7 मार्च को विशिष्ट भाषा अंग्रेजी, 9 मार्च को द्वितीय भाषा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत और 10 मार्च को विशिष्ट भाषा उर्दू, 13 मार्च को भारतीय संगीत का प्रश्न पत्र होगा। 14 मार्च को इतिहास, फिजिक्स, व्यवसायिक अध्ययन, एलीमेंट्री ऑफ साइंस एंड मैथमेटिक्स, यूजफुल फॉर एग्रीकल्चर ड्राइंग एंड पेंटिंग, गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान के प्रश्न पत्र होंगे। 15 मार्च को ड्राइंग एंड डिजाइनिंग, 18 मार्च को बायोलॉजी, 20 मार्च को अर्थशास्त्र और 23 मार्च को हायर मैथमेटिक्स का प्रश्न पत्र होगा।

26 मार्च को राजनीतिक शास्त्र, एनिमल हसबेंडरी मिल्क रेट पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, विज्ञान के तत्व भारतीय कला का इतिहास, व्यवसायिक अर्थशास्त्र, VOCका प्रश्न पत्र होगा। 27 मार्च को बायोटेक्नोलॉजी, 28 मार्च को भूगोल, केमिस्ट्री, क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर, स्टील लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान स्वास्थ्य, तृतीय प्रश्न पत्र VOCका होगा 29 मार्च को एनएसक्यूएफ, 30 मार्च को बुक कीपिंग एंड अकाउंटेंसी, 1 अप्रैल को समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि मानविकी, होम साइंस, एनवायर मेंटल एजुकेशन एंड रूलर डेवलपमेंट, VOC फाउंडेशन कोर्स के प्रश्न पत्र होंगे 2 अप्रैल को इनफॉर्मेटिक प्रैक्टिस सेट प्रैक्टिसेज का प्रश्न पत्र होगा।

परीक्षा 2019 को लेकर खास बात यह है कि  अगर कोई स्थानीय सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया जाता है तब भी परीक्षा नहीं रुकेगी। प्रक्टीकल पेपर छुट्टी के दिन भी हो सकता हैं। सभी छात्रों को परीक्षा समय से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। देरी होने पर छात्र को केंद्र में आने नहीं दिया जाएगा। प्रश्न पत्र छात्रों को परीक्षा शुरु होने से 10 मिनट पहले दिया जाएगा। जिसे परीक्षा केंद्र में मौजूद अधिकारी की अनुमति से ही खोला जाएगा। परीक्षा की तारीख और समय में बदलाव कभी भी हो सकते हैं इसलिए सभी छात्र ध्यान रखें।
मध्य प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश यानि की एमपीबीएसई राज्य की माध्यमिक शिक्षा को सही ढ़ंग से चलाने का कार्य संभालती हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड राज्य की शिक्षा प्रणाली को देखने का उत्तरदायी हैं। परीक्षा कराने के साथ साथ बाकी गतिविधियों पर भी ध्यान रखती हैं। जैसे की सिलेबस, शिक्षा प्रणाली को देखना और बोर्ड बाकी के संस्थानों को भी जरुरत पड़ने पर मदद देती हैं। इसमें तीन बोर्ड होते हैं जिसकी सारी परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश बोर्ड की ही होती हैं।

Post a comment

0 Comments