Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पर्यटन मंत्री के क्षेत्र में जरा संभलकर गाड़ी चलाए.. इधर दमोह जबलपुर NH पर जबेरा से सिग्रामपुर के बीच एक हजार गड्ढे.. पुरानी कलेक्टरेट केंपस में बुलडोजर कार्यवाही से हड़कंप..

जबेरा से सिग्रामपुर 8 किमी दूरी पर एक हजार गड्ढे

दमोह। जबलपुर स्टेट हाईवे को राष्ट्रीय राज मार्ग का दर्जा प्राप्त है मध्य प्रदेश सरकार ने बार-बार दावा किया है कि राज्य में सड़कें अच्छी स्थिति में हैं। इस दावे के उलट, जो वीडियो फ़ोटो सामने आये है जिसमें दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे  के दमोह जिले में जबेरा से सिंग्रामपुर तक 8 किमी की दूरी में  करीब एक हजार गड्ढे दिखाई दे रहे हैं। 
स्थानीय निवासी जनपद सदस्य दीपक यादव ने बताया, चूंकि यह दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे है, इसलिए इस पर नियमित रूप से भारी ट्रक चलते रहते हैं, जिससे स्थिति और खराब हो जाती है। चौंकाने वाली बात स्टेट हाईवे पर भारी भरकम  गड्ढे मानसून के मौसम में सड़क पर स्विमिंग पूल जैसे दिखते हैं सड़क की दुर्दशा का हाल बयां करने और विरोध जताने  सिंग्रामपुर ग्राम पास स्टेट  हाइवे  बना इतना बड़ा गड्ढा की लोग स्वीमिंग पूल जैसे नहाने लगे और बताने लगे  स्टेट हाईवे का सफर जंगल से होकर यात्रा करने जैसा अनुभव होता है। भले ही दमोह-जबलपुर स्टेट हाईवे को बीते वर्ष राष्टीय राजमार्ग का दर्जा प्राप्त हो चुका है लेकिन सड़क की  दुर्दशा सुधारने की ओर किसी ने ध्यान नही दिया और मानसून के इस सीजन में सड़क गड्ढे में तब्दील हो गई है। सिंग्रामपुर से दानिताल मार्ग के बीच करीब 8 किमी की सड़क का जब हमारी टीम ने जायजा लिया तो हजारों गड्ढे मिले। जो किसी छोटेस्वीमिंग पूल की तरह दिखाई दे रहे है जिसकी बजह आवागमन तो बाधित होता ही है लेकिन आये दिन हादसे भी होते चले जा रहे है दयनीय  स्थिति यह है कि सड़क पर सिंग्रामपुर से दानीताल बीच कई स्थानों पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं।
बावजूद इसके स्टेट हाईवे की मानसून शुरु होने से पहले मरम्मत नहीं कराई गई सिंग्रामपुर से दानीताल की दूरी करीब 8 किमी है,जिसको तय करने मिनिटों की जगह में घंटो का समय लग रहा और वाहनों की टूटफुट के साथ साथ लोगों की हड्डियों भी टूट रही क्योंकि गड्ढों में तब्दील इस सड़क सफर खतरे से खाली नही है गड्ढों में गिरकर  वाहन चालक दुर्घटना के शिकार होकर  घायल हो रहे हैं। क्षतिग्रस्त रोड के कारण वाहन चालक अक्सर असंतुलित होकर दुर्घटना ग्रस्त हो रहे हैं। लेकिन पथ निर्माण कंपनी ने गड्ढे भरने के लिए कार्ययोजना तैयार नहीं हैै। अधिकारियों से बात करो तो उनका कहना होता दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे राष्ट्रीय राजमार्ग में चला गया है अब जो भी कार्य होंगे राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के दौरान होंगे ऐसे में सवाल होता है कब राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण होगा और कब लोगों को जानलेवा गड्डों से मुक्ति मिलेगी.. दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे से प्रतिदिन सैकड़ों वाहन गुजरते हैं, जिनमें हजारों लोग सफर करते हैं। लेकिन रोड पर बने बडे बडे गड्डे वाहनों चालको की जान माल से खिलवाड़ कर रहे है स्थानीय लोगों का कहना है कि अनजान वाहन चालक कई बार गहरे गहरे गड्ढे में गिरकर घायल हो जाते हैं, जिसमें बाइक सवार सबसे अधिक दुर्घटनाओं का शिकार होते है।क्योंकि सड़क की हालात बेहद खराब हो चली है ।
दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे के सतघटिया सिंग्रामपुर निवासी सुनील रवि विशाल निखिल ने बताया कि कई महीनो से सड़क का मेंटनेंस नहीं हुआ है। बार-बार गाड़ी में टूट फूट होती है, कई बार हादसे का शिकार होते होते बचे हैं। जानकर लोग तो फिर भी जानलेवा गड्ढों को देखकर मुश्किल सफर तय कर लेते हैं लेकिन अनजान लोगों को यह  गड्डे दिखाई नहीं देते है और जानलेवा सावित होते है डर बात यह है कि जंगल से लगी पूरी सड़क खराब है, इसके बाद भी जर्जर सड़क का सुधार नहीं किया जा रहा है। सिंग्रामपुर मे पोड़ी तिराहे पर सड़क पर इतना बड़ा गड्ढा होगया हैं कि स्थानीय लोगों द्वारा पुलिस यातायात की बैरिकेट्स लाकर बड़े गड्ढे के पास रखा है ताकि कोई बड़ा हादसा घटित न हो सके अनेक बार इस गड्ढे में टू व्हीलर वाहन चालक के गिर चुके हैं और गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं।
सिंग्रामपुर निवासी जनपद सदस्य दीपक यादव ने बताया  उप स्वास्थ्य केंद्र सिंग्रामपुर के सामने लगभग 2 साल से गड्डा खुला पड़ा है आए दिन हादसे घटित हो रहे हैं एक दिन पहले ही बाइक चालक मातरम की बाइक गड्ढे में गिरने से चोटिल हो गई थी और गड्डे के खतरे से बचाव चौकी से लाकर बैरिकेट्स गड्ढे सामने रखा गया है। एमपी आरडीसी रेजिडेंट इंजीनियर कमलेश अहिरवार का कहना है दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे दिसंबर 2023 में नेशनल हाईवे में चला गया था और दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे का काम सिंग्रामपुर में महामहिम राष्ट्रपति के आगमन के टाइम अलग-अलग एजेंसियों के द्वारा किया गया था संबंधित एजेंसी के लिए मेंटेनेंस कार्य के लिए अनेकों बार पत्र लिख चुका हूं कुछ एजेंसी ने थोड़ी बहुत कार्य करवाया भी था अब एमपी आरडीसी के पास दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे कि मेंटेनेंस कार्य के लिए कोई राशि नहीं है जिसकी जानकारी पीएस लेवल तक है अब जो भी कार्य किया जाएगा नेशनल हाईवे की निर्माण एजेंसी के द्वारा किया जाएगा एमपी आरडीसी दमोह जबलपुर स्टेट हाईवे मेंटेनेंस कार्य के लिए सक्षम नहीं है। निवेश जैन की खबर

पुरानी कलेक्टरेट केंपस में बुलडोजर कार्यवाही से हड़कंप
दमोह के पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने के लिए शुरू की गई बुलडोजर कार्यवाही से हड़कंप के हालात बने रहे दरअसल इस परिसर में लंबी समय से कच्चे पक्के अनेक अवैध निर्माण होने की वजह से पुरानी कलेक्ट्रेट में संचालित विभिन्न कार्यालय में आने जाने वाले अधिकारियों तथा हितग्राहियों से लेकर आम नागरिकों को परेशानी उठाना पड़ती थी जिसकी शिकायत कलेक्टर तक पहुंचाने के बाद में तहसीलदार मोहित जैन के नेतृत्व में या बुलडोजर करवाई कराई गई है..

जिसके तहत यहां पर वर्षों से जमीन अवैध निर्माण और अतिक्रमणों को हटाया जा रहा है। यहां पर पूर्व में रजिस्ट्री ऑफिस संचालित था जिस वजह से रजिस्ट्री कार्य करने वाली अनेक लोग भी यहां पर अपने तखत आदि रखकर कार्य संचालन करते थे लेकिन रजिस्ट्री ऑफिस का नया भवन कलेक्ट्रेट के पीछे बन जाने के बाद तथा वहां पर रजिस्ट्री ऑफिस संचालित होने लगे के बावजूद यहां से कब्जो को नहीं हटाया गया था जिनको हटाने की कार्रवाई भी की गई है।

Post a Comment

0 Comments