Ticker

6/recent/ticker-posts

डबल मर्डर केस के आरोपियों से 25 लाख की शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त.. जिला अस्पताल में नशे के हालात या आवांछित गतिविधियों पर कलेक्टर ने दिए कठोर कार्यवाही के निर्देश.. विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम संपन्न..

25 लाख की शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त..

दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया हिनौता में जो डबल मर्डर केस हुआ था उसमें राजस्व विभाग द्वारा पहचान की गई थी जितने भी वहां पर आरोपी थे उनके द्वारा किये गये अतिक्रमण या बाकी जगह पर कोई गैरकानूनी कार्रवाई की जा रही है उनकी पहचान की गई। वहां पर दो कच्चे मकान और एक टपरी आरोपियों की पाई गई थी जिसका अतिक्रमण हटा दिया गया है।

उन्होंने बताया कुछ शासकीय भूमि पर भी अतिक्रमण कर खेती करने की बात सामने आई थी जिसका अतिक्रमण भी आज राजस्व विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा हटा दिया गया है। तहसीलदार विकास अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया जिले की पथरिया तहसील के ग्राम हिनौता में विगत कुछ दिन पूर्व गांव में घटना हुई थी उसके संबंध में आरोपियों द्वारा किए गए अतिक्रमण चेक किए गए। जिसमे शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर कुछ मकान और शासकीय जमीन पर फसल बोई पाई गई जिसको आज हटाया गया है। उन्होंने बताया लगभग 25 लाख से अधिक की कीमत की भूमि पर कब्जा किया गया था। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रात 9 बजे से प्रारंभ की गई थी जो कि लगभग साढे 11 से 12 बजे तक कंप्लीट हुई।

अस्पताल में नशे की हालत में या आवांछित गतिविधियों पर होगी कठोर कार्यवाही

दमोह। जिला अस्पताल में आसए दिन निर्मित होने वाले आवांछित हालातों से यहां के स्टाफ के साथ साथ उपचार कराने वाले मरीजों को जमकर परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज भी इसी तरह के हालातों के बाद सुबह कई घंटों तक अस्पताल की सेवाए प्रभावित हुई वहीं पुलिस द्वारा कार्यवाही तथा सुरक्षा आश्वासन के बाद स्वास्थ्य सेवाए बहाल हो सकी।


उपरोक्त हालात की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने अब संबंधितों के खिलाफ कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बताया जिला अस्पताल से लगातार शिकायत आ रही है कि शाम को या रात में मरीजो के परिजन द्वारा मुख्यतः जिला हॉस्पिटल के कर्मचारी और डॉक्टर से और बाकी अन्य स्टाफ के साथ गरिमा पूर्ण व्यवहार नहीं करने की बात लगातार सामने आ रही है। इस संबंध में आज स्वस्थ्य विभाग की पूरी टीम कंप्लेंट करने के लिए थाने में भी गई है। कल कोई व्यक्ति शराब पीकर जिला अस्पताल में आया था और उसके द्वारा वहां पर बहुत ज्यादा गलत व्यवहार करने की बात सामने आई हैए जिसकी पहचान करके उसके विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है।

कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा आज डीएचएस बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि जितने भी परिजन की एंट्री करनी है वह पास सिस्टम के माध्यम से करनेए हॉस्पिटल राइट डिजर्व रखती हैए इसलिए कितने लोगों को प्रवेशए मिलने के समय में या बाकी समय में मरीज के साथ रहना हैए वह डिसाइड किया जाएगा । पास सिस्टम से ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा कोई व्यक्ति यदि नशे में है और सांस विश्लेषक में पॉजिटिव पाया जाता है तो ऐसे लोगों की प्रवेश हॉस्पिटल के अंदर नहीं दिये जाने का निर्णय लिया गया है।उन्होंने कहा किसी भी हॉस्पिटल या हॉस्पिटल की सामग्री को यदि कोई नुकसान पहुंचाता है या हॉस्पिटल के कर्मचारियों के विरुद्ध गाली.गलौज करता है अनावश्यक रूप से किसी प्रकार के दुर्व्यवहार मचाने की बात सामने आती है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा पुलिस टीम को भी कहा गया है कि हॉस्पिटल टीम को कोई भी व्यक्ति वहां पर परेशान करने के उद्देश्य से आता है या उनकी बात नियमानुसार या गरिमा पूर्ण नहीं होती है तो ऐसे लोगों को हॉस्पिटल के अंदर आने की अनुमति नहीं देने कहा गया हैं। पुलिस ने भी नियमानुसार कार्यवाही की है। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा है कि नियम समझे एक व्यक्ति के साथ एक परिजन की ही अनुमति दी जायेगी उसे भी पास सिस्टम के साथ अनुमति दी जायेगी। कोई व्यक्ति जो नशे में है और मरीज नहीं है उसे अस्पताल परिसर के अंदर आने की अनुमति नही दी जायेगी। यदि कोई व्यक्ति अस्पताल परिसर में अनावश्यक रूप से परेशान करते हुये पाया जाता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी।

उपभोक्ता अधिकार दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम 

दमोह। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर पुरानी कलेक्ट्रेट में नागरिक उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन कर उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों से अवगत करवाते हुए विस्तृत परिचर्चा का आयोजन किया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपभोक्ता फोरम दमोह के अध्यक्ष ऋषभ कुमार सिंघई एवम विशिष्ट अतिथि अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष एस के मेहता रहे ।
परिचर्चा के दौरान वक्ताओं में से वरिष्ठ अधिवक्ता गजेंद्र चौबे एवं मुकेश पांडे ने बताया के किस तरह आम उपभोक्ता रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाले उपभोग की बस्तुओं में कमी होने पर अपने अधिकार विक्रेता से प्राप्त कर सकता है व आसान माध्यम से फोरम से सहायता पा सकता है वही रमेश श्रीवास्तव एवम राजेश ताम्रकार नेउपभोक्ताओं की शिकायत  कैसे दर्ज करवाई जाए इस पर प्रकाश डाला कार्यक्रम के अध्यक्ष  ऋषभ कुमार सिंघई द्वारा उपभोक्ताओं द्वारा ई शिकायत ऑनलाइन कैसे दर्ज करवाई जाए इस विषय पर प्रकाश डालते हुए अन्य वक्ताओं ने उपभोक्ता अधिकारों के विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी दी। चंदू राय द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने विभिन्न प्रयोगों की जानकारी दी वहीं खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग के डी ओ राकेश अहिरवार एवम माधवी बिदोलिया ने मौके पर ही मिलावटी खाद्य पदार्थो की पहचान घर मे ही कैसे की जाए इसके प्रयोग मैजिक बॉक्स के जरिए कर के दिखाए इस अवसर पर उपभोक्ता अधिकारों पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम के दौरान बढ़ी संख्या में उपभोक्ता फोरम एवम खाद्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के साथ आम जनमानस की उपस्थिति रही संचालन अधिवक्ता मनीष नगाइच एवं आभार नागरिक आपूर्त अधिकारी एस पी शुक्ला ने माना।

Post a Comment

0 Comments