Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर दिलाई शपथ.. रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया.. जेल में बंदियों को दिलाई शपथ, पुलिस बल के शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित.. पुलिस कंट्रोल रूम में लिया लायब्रेरी का जायजा..

 केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर दिलाई शपथ
दमोह। आजाद भारत में देश की एकता के लिए भारत रत्न लोह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के योगदान को देश जिस प्रकार से स्मरण करता हैए मैं कहूंगा कि पिछले वर्ष और गौरव गरिमा से पूर्ण तरीके से मनाने का जो क्रम हैए यह देश के लिए बेहद जरूरी है। इस आशय के विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज स्थानीय तहसील ग्राउण्ड में पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री सरदार वल्लभाई पटेल जयंती के अवसर पर आयोजित एकता दौड़ के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये।

उन्होंने सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर देशवासियों जिले वासियों को और प्रदेशवासियों को हृदय से शुभकामनाएं और बधाई देते हुये कहा मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूं कि लोह पुरुष सरदार पटेल जी के जैसा भाव भारत के हर एक नागरिक में होना चाहिये। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा भारत जैसा देश जो साम्राज्यवाद और विस्तारवाद का विरोध करता है उस देश को अपनी एकता और अखंडता के प्रति आम नागरिक में जो जागरूकता और आने वाली पीढ़ी में सजगता होनी चाहिए। 

हमारे महापुरुषों ने हमें एकात्म भारत दिया है इसलिए उसकी एकता का सूत्र सदैव मजबूत रहेए लोगों के मतांतर हो सकते हैं, लेकिन एकता पर किसी भी मत में मतांतर नहीं होता है। यह प्रवल भावना आने वाली पीढ़ी में हो इसके लिए देश इस एकता की दौड़ में शामिल होता है। हर व्यक्ति को इस दौड़ में भागीदारी करनी चाहिए, क्योंकि एकता के प्रति हमारे भीतर सदैव कुछ ध्वनी गूंजती रहनी चाहिएए,यह ज्योति सदैव जलती रहनी चाहिए, यह कार्यक्रम उसका एक बेहतर निमित्त है।

 केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा आने वाला भविष्य यह संकल्प लेने के लिए उपस्थित हैए हमें एक प्रार्थना जरूर करनी चाहिये कि हम एक दूसरे से सहमत हो या न होए हम एक दूसरे के विचार को माने या न माने लेकिन एक बात तय है कि भारत माता की एकात्मता और उसकी एकता के लिए देश का हर बच्चा.बच्चा सारे लोग एक मत है। जब देश आजाद हुआ था तब भी हम टुकड़ों में बैठे हुए थे उसको एक बनाने का काम अगर किसी ने किया है तो उस समय के तत्कालीन गृहमंत्री भारत रत्न जिन्हें लोहपुरुष कहा गया सरदार वल्लभभाई पटेल ने किया है।  

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा आज की शपथ सिर्फ कुछ चंद शब्दों की शपथ नहीं है यह हमारे भीतर जागरूकता जागरण व सामर्थ हमेशा पैदा होना चाहिए जो एकता के संकल्प की ज्योति को अपने भीतर जलाकर रखें। इस शुभ अवसर पर जो लोग उपस्थित है वे वैभवशाली हैए उनके माता.पिता का पुरुषार्थए उनके गुरुजनों द्वारा दिया गया संदेश और आचरण उसी का परिणाम है कि आज आप सभी यहां उपस्थित हैं। उन्होंने लोह पुरुष सरदार पटेल जी की जयंती पर सभी को हृदय से बहुत.बहुत शुभकामनाएं बधाइयां दी ।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने स्कूल के छात्र.छात्राओं, अधिकारियों.कर्मचारियों नगर के गणमान्य नागरिकों को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शपथ दिलाई तत्पश्चात रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ आलोक सोनवलकर एवं विपिन चौबे ने किया।  

इस मौके पर कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, वनमंडल अधिकारी महेन्द्र सिंह उइके, अपर कलेक्टर नाथूराम गौड़, एसडीएम गगन बिसेन, सीएसपी अभिषेक तिवारी, नगर पालिका अधिकारी भैयालाल सिंह, केन्द्रीय राज्यमंत्री सहायक निज सचिव राजकुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज, डॉ आलोक गोस्वामी, गोपाल पटैल, यशपाल सिंह ठाकुर, नर्मदा एकता सिंह, दीपक मिश्रा, बिल्लू बाधवा, विकास नामदेव, सुश्री सुमन, अनुज वाजपेयी, सुशील गुप्ता, रघु श्रीवास्तव, सद्दाम, बबली विश्वकर्मा, संगीता राजपूत, रश्मि वर्मा, डॉली जैन, छाया साहू सहित स्कूली छात्र.छात्रायें, शिक्षक गण, अधिकारी. कर्मचारी, पुलिस अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिए गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
राष्ट्रीय एकता दिवस पर
जेल बंदियों को दिलाई शपथ
दमोह। लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती पर जेल के सभी बंदियों द्वारा एक सामूहिक सफर का जो दृश्य था वह मैं प्रेरणादाई मानता हूं और मैं मानता हूं कि जिन भी कारणों से जिन भी परिस्थितियों में वह जेल के भीतर हैए लेकिन उन सब के बावजूद भी भारत की एकता के लिए उनका जो जज्बा हैए यह वास्तव में अभिनंदनीय है और प्रेरणादायक है। 

इस आशय के विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सरदार वल्लभाई पटेल जयंती के अवसर पर स्थानीय जेल में आयोजित आज राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर बंदियों को शपथ दिलाते हुये व्यक्त किये।  उन्होंने कहा गलतियां जीवन में सभी से हो सकती हैंए कई लोग गलत फहमियों के शिकार होकर भी इस पारिधि में आ जाते होंगे, लेकिन यदि वह बाहर जाकर भी यही भाव रखते हैंए तो मुझे लगता है कि कटुता भी कम होगी और जीवन का लक्ष्य भी सरल और सहज होगा। 

 उन्होंने जेल प्रशासन और सभी उपस्थित लोगों का हृदय से आभार व्यक्त करते हुये सरदार पटेल जी की जयंती की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा राज्य सरकारें हमारे जो राष्ट्रीय पर्व है उन पर माफी देती हैए जो जेल सुप्रिडेंट होते हैं वह ही माफी देते हैंए उनसे हमने आग्रह किया और जेल प्रशासन ने उस बात को स्वीकार किया इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं।
पुलिस बल के शहीदों को श्रद्धासुमन किये अर्पित..
दमोह। यह अच्छी बात है कि पुलिस विभाग ने लगभग 100 वर्ष पुरानी भवन में एक लाइब्रेरी पुलिस बल के बच्चों के लिए बनाई है एक नई परंपरा शुरू की हैए कि मध्य प्रदेश पुलिस के जिन अधिकारियों ने बलिदान दिया है उनको भी प्रदर्शित करने का काम किया है पुलिस बल के जिन लोगों ने बलिदान दिया है भले ही उन्होंने किसी भी जिले में उत्तरदायित्वों का निर्वहन करते हुये अपनी देह त्यागी है उनको सम्मान देने का जब अवसर मिल ता है तो मेरे जैसे लोग भी गौरवान्वित महसूस करते हैं और उनके परिजनों के प्रति भी मैं अपना अभिनंदन व्यक्त करता हूं कि ऐसे सपूत उन्होंने पैदा किये ।

 यह बात आज केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने पुलिस बल के शहीद व्यक्तियों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुये कही। इस अवसर पर कलेक्टर एसण्कृष्ण चैतन्य पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार मौजूद थे। उन्होंने कहा कहा मैं दृढ़ता के साथ यह बात कहता रहा हूं निराश्रद मैनेजमेंट के लिए पुलिस बल अपना काम करता ही है लेकिन सिविल सोसाइटी में जो भी हमारे लोग रहते हैं उनको यह समझ जरूर बढानी चाहिए और ऐसे अवसरों पर जब हमें पुलिस के तमाम इंस्ट्रुमेंटल सहयोग भी मिल सकते हैं और देखने का मौका भी मिलता है। 

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने आपदा प्रबंधन के तहत बचाव दल द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी तथा पुलिस बल के शस्त्रों का अवलोकन किया। उन्होंने पुलिस बल के बच्चों के लिए बनाई गई लायब्रेरी की सराहना की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर नाथूराम गौड़, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज, डॉ आलोक गोस्वामी, एसडीएम गगन बिसेन, सीएसपी अभिषेक तिवारी, केन्द्रीय राज्यमंत्री सहायक निज सचिव राजकुमार सिंह सहित स्कूली छात्र.छात्रायें, शिक्षकगण, अधिकारी.कर्मचारी, पुलिस अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिए गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
कलेक्टर ने शहीद हुये जवानों को श्रद्धांजलि दी
दमोह। कलेक्टर एसण् कृष्ण चैतन्य ने आज पुराने पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचेए उन्होंने शहीद हुये जवानों को श्रृद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम में बनी लायब्रेरी का भी जायजा लिया तथा बाढ़ से बचाव में उपयोग होने वाली सामग्री तथा शस्त्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवारए सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव तथा वनमंडल अधिकारी महेन्द्र सिंह उइके भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री चैतन्य ने बताया आज लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयंती के उपलक्ष्य में तहसील ग्राउंड में एकता दिवस की दौड़ का आयोजन किया गया। उसके पश्चात केन्द्रीय राज्यमंत्री जी द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम में जितने भी पिछले 01 साल में जो कार्य हुए हैं यथा लाइब्रेरी बनानाए मीटिंग हाल या ट्रेनिंग हॉल जिन्हें नया रूप दिया गया है और पिछले वर्षों में जो शहीद हुए अमर जवान हैए उन लोगों की भी डिस्प्ले वहां हुई है। वेपन डिस्प्ले, रेस्क्यू वेपन डिस्प्ले हो यह सभी आज जितने भी बच्चे हैं उनको दिखाने के लिए मंत्री जी के माध्यम से इसका लोकापर्ण किया गया है।
उन्होंने कहा यहां पर लाइब्रेरी एक अनोखी पहल है पूरे दमोह जिले के पुलिसकर्मी और उनके परिवार वालों के लिए बहुत अच्छी किताबों को पढ़ने के लिए और किसी को काम्प्टेटिव एग्जाम में इंटरेस्ट हो उनके लिये यहां पर सभी लिटरेचर भी उपलब्ध है। इस पहल के लिए उन्होंने पुलिस प्रशासन और मुख्यतरू पुलिस अधीक्षक तेनीवार को भी बधाई दीए क्योंकि आज की तारीख में पढ़ने लिखने में रूचि लोगों में कम होती जा रही हैए साधन कम उपलब्ध होते जा रहे हैं। यह बहुत ही अच्छी पहल है और ऐसी पहल बाकी जगह पर भी करने की हमें बहुत ज्यादा जरूरत है।  जनसंपर्क अधिकारी बाय
कुरैशी की कलम से

Post a Comment

0 Comments