Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

कुंडलपुर में शीतलनाथ भगवान के मोक्ष कल्याणक दिवस पर निर्वाण लाडू चढ़ाया.. इधर शरद पूर्णिमा के पहले खोवा से बनी मिठाईयों की जांच सेंपलिंग में जुटी खाद्य सुरक्षा की टीम.. खोवा एवं पेड़ा की करके जांच हेतु इंदौर भेजा.. आम नागरिकों को बताई घर में खोवा की जांच करने की विधि..

 कुंडलपुर में चढ़ाया गया निर्वाण लाडू..

दमोह। कुंडलपुर में निर्यापक मुनि श्री योग सागर जी महाराज के मंगल सानिध्य में जैन धर्म के दसवें तीर्थंकर शीतलनाथ भगवान के मोक्ष कल्याणक दिवस पर निर्वाण लाडू चढ़ाया गया। निर्वाण लाडू चढ़ाने का सौभाग्य हरियाणा यमुना नगर के नीरज जैन संध्या जैन को प्राप्त हुआ 

उन्होंने बड़े बाबा के अभिषेक उपरांत शांति धारा करने का भी सौभाग्य प्राप्त किया। कुंडलपुर कमेटी के महामंत्री नवीन निराला ने उनका तिलक से सम्मान किया। इसके पूर्व दमोह स्थित कुंडलपुर कार्यालय में प्रबंध कारिणी समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया जिसमें आगामी फरवरी माह में होने वाले संभावित पंचकल्याणक महोत्सव को लेकर तैयारियों पर चर्चा की गई।

विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने किए बड़े बाबा के दर्शन 

दमोह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव न्यायधीश श्री नीरज शर्मा ने सपरिवार कुंडलपुर पहुचकर बड़े बाबा के दर्शन कर छत्र समर्पित किया। उन्होंने  पहाड़ी पर निर्मित हो रहे बड़े बाबा के मंदिर के निर्माण कार्य का जायजा लेकर सराहना की।  इस अवसर पर कुंडलपुर कमेटी के सदस्यों द्वारा उनका स्वागत अभिनंदन किया गया।

टीम ने किया मिष्ठान दुकानों का औचक निरीक्षण

दमोह। शरद पूर्णिमा के पर्व को अब एक सप्ताह से कम का समय शेष बचा है वहीं इस दौरान खोवा की डिमांड बढ़ जाने से अभी से मिष्ठान सामग्री लड्डू पेड़ा का स्टाक बनाने में कतिपय मिष्ठान बिक्रेताओं के सक्रिय हो जाने की आशंका के चलते खाद्य सुरक्षा प्रशासन का अमला भी सक्रिय हो गया है। मिठाई दुकानों पर जांच सेंपलिंग के साथ लोगों को असली खोवे की जांच करने का तरीका बताकर भी जागरूक करने का प्रयास विभाग की टीम द्वारा किया जा रहा है।

कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य एवं डीओ खाद्य सुरक्षा प्रशासन के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल ने शहर में खोवा एवं मिठाइयों की गुणवत्ता जांच हेतु विभिन्न मिष्ठान प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पुराना थाना के समीप योगेंद्र चौरसिया की स्वीट्स दुकान पर विक्रय हेतु संग्रहित खोवा से निर्मित पेड़ा के नमूनें जांच हेतु लिए गए। जिनको गुणवत्ता परीक्षण के लिए क्यूटीटीएल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला इंदौर भेजा गया है। प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। 

खोवा की गुणवत्ता की जांच ऐसे करें.. खोवा में आरारोट, आटा, स्टार्च की मिलावट का पता करने के लिए खोवा की कुछ मात्रा लेकर उसमें पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। उक्त घोल में टिंक्चर आयोडीन की कुछ बूंद मिलाएं। उक्त घोल का रंग अगर बैंगनी काला रंग का हो जाए तो उसमें आरारोट की मिलावट की पुष्टि होती है। मिठाई दुकान में मैजिक बॉक्स की सहायता से पनीर, घी, दूध, दही, खोवा, मिठाईयां आदि खाद्य सामग्री की मौके पर जांच की गई। उक्त मिठाई दुकान का फोस्कोरिस एप्प के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण भी किया गया।

Post a Comment

0 Comments