Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

धूमधाम के साथ श्री राम दल जलूस ने परंपरागत मार्गों से किया नगर भ्रमण.. जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत.. 41 वे वर्ष में तहसील ग्राउंड में आज होगा रावण दहन.. दशहरा चल समारोह पर अब सात संवेदनशील पॉइंट पर रहेगी पर कोतवाली पुलिस की नए सीसीटीवी कैमरो श्रीनगर..

 धूमधाम के साथ निकले रामदल का भव्य स्वागत

दमोह। नवरात्र पर्व के आठवें दिन परंपरा अनुसार निकाले जाने वाले श्री राम दल का भव्य जलूस गुरुवार शाम शहर के शिवाजी पार्क इलाके से निकाला गया जिसमें विभिन्न अखाड़ा दलों के साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तथा राम हनुमान भक्त शामिल हुए।

श्री राम दल जलूस के मौके पर शिवाजी पार्क से प्रारंभ हुए रामदल जुलूस में प्रभु श्री राम लक्ष्मण सीता के जीवंत भव्य बाल स्वरूप जहा रथ में विराजमान थे वही रामदल जलूस में दमोह विधायक अजय टंडन से लेकर पूर्व मंत्री पुत्र सिद्धार्थ मलैया सहित अनेक प्रमुखजन शामिल हुए। राम दल जलूस के मोरगंज पहुंचने पर विक्की गुप्ता व टीम ने भव्य स्वागत किया। 

यहां पर पूजन अर्चन के बाद जलूस वापस घंटाघर की तरफ रवाना हुआ। जिसमें पूर्व विधायक और वेयरहाउसिंग कारपोरेशन के चेयरमैन राहुल सिंह , पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मालती असाटी सहित अनेक नेताओं की मौजूदगी रही। घंटाघर से टॉकीज चौराहा पुराना थाना चमन तिराहा होते हुए गड़रयाउ हरसिद्धि मंदिर पहुंचा जहां राम भरत मिलाप संपन्न हुआ। रामदल जुलूस का जगह-जगह पुष्प वर्षा करके और आरती करके धर्म प्रेमी जनों द्वारा स्वागत किया गया वहीं इस दौरान पुलिस प्रशासनिक व्यवस्था भी बेहतर नजर आई।

रावण दहन 15 अक्टूबर को तहसील ग्राउंड पर होगा

दमोह। श्री राम सेवा समिति दमोह का 41 वें वर्ष का रावण दहन कार्यक्रम 15 अक्टूबर शुक्रवार  2021 को शाम पांच बजे तहसील ग्राउंड पर शासन द्वारा निर्धारित कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए संपन्न होगा। जिसमें प्रभु श्रीराम पांच फुट के रावण के पुतले का अपने अग्निबाण से दहन कर विजयादशमी पर्व की शुरूआत करेंगें। 

असत्य पर सत्य की विजय, अधर्म पर धर्म की जीत का यह पर्व श्री रामजी सेवा समिति ने लोकहित में प्रतीकात्मक रूप से मनाने का निर्णय लिया हैं, क्योंकि इस कार्यक्रम में लगभग दस हजार से अधिक लोग तहसील मैदान पर एकत्रित होते थे किंतु कोविड 19 संक्रमण के बाद पिछले वर्ष केवल 25 व्यक्तियों की उपस्थिति में एक फुट का रावण का पुतला दहन कर परपंरा का निर्वहन किया गया था और इस वर्ष भी शासन की गाईड लाईन के अंतर्गत ही कार्यक्रम होगा, लेकिन अगले वर्ष यह पुनः भव्यता के साथ अपने विराट स्वरूप में संपन्न होगा। उक्त जानकारी समिति के सेवादार अनुनय श्रीवास्तव, सुनील राय, प्रभात राजपूत, रघुवीर गुप्ता ने दी है।

 दशहरा पर पांच संवेदनशील स्थानों पर नजर रखने लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

दमोह। नवरात्रि पर्व के समापन पर देवी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए तय किए गए रूट पर सात स्थानों को चयनित किया गया है, जहां पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यह कैमरे भीड़ भाड़ को देखते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए लगाए गए हैं।

  इसको लेकर कोतवाली टीआई सत्येंद्र सिंह राजपूत ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी निशिकांत शुक्ला को एक पत्र लिखकर शहर के सात संवेदनशील प्वाइंटों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाना सुरक्षा और शांति की दृष्टि से आवश्यक बताया था। जिस पर सीएमओ ने इन स्थानों पर कैमरे लगवाने में देर नहीं की ।

 अधिक भीड़ होने के कारण किसी भी तरह के अपराध या अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस ने यह व्यवस्था की है। बता दें कि शहर में करीब एक सैकड़ा सीसीटीवी कैमरे पुलिस विभाग की ओर से लगाए गए हैं, जिनका संचालन पुलिस कंट्रोल रूम के एक कक्ष से  होता है। अतिरिक्त लगाए गए इन 7 कैमरों का कंट्रोल पॉइंट कोतवाली होगा। जहां से इन सभी स्थानों पर नजर रखी जाएगी। 

जिन स्थानों पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं उनमें यशवंत चौक, यशवंत चौक से पठानी मोहल्ला मार्ग, ज्वाला माई चौक, सिटी नल तिराहा, वीरू राय तिराहा, हरसिद्धि माता मंदिर और विसर्जन स्थल फुटेरा तालाब शामिल है।

Post a Comment

0 Comments