Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

ऑनलाइन ठगी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह पर पन्ना पुलिस का शिकंजा.. इधर ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतो पर आवेदको के खातो में वापस कराये गये लाखो रूपये.. करीब साढ़े 6 लाख कीमत के 61 मोबाईल तलाश किए जाने के बाद अब शिकायत कर्ताओं के घर वापस पहुंचाए जा रहे..

 अंतर्राज्यीय ठग गिरोह के 03 सदस्य गिरफ्तार

पन्ना। पन्ना पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय ठग गिरोह के तीन सदस्यों को असम तथा उत्तर प्रदेश से हिरासत में लेने में सफलता हासिल की है वहीं के तार झारखंड से जुड़े होने की जानकारी सामने आई है इनके बैंक खातों को फ्रीज कर के भी दो लाख से अधिक की राशि पर रोक लगाई गई है।उक्त आरोपियों के कब्जे से 6600 रूपये नगद, 14 मोबाइल कीमती करीब 01 लाख 60 हजार रूपये, 22 ए टी एम कार्ड, 09 बैंक पासबुक, 03 चैकबुक एवं 16 सिमकार्ड लगने पर एवं 01 आरोपी को सुल्तानपुर उ.प्र. से गिरफ्तार किया गया है।

घटना का संक्षिप्त विवरण दिनांक 07/05/21 को फरियादिया द्वारा थाना अमानगंज में रिपोर्ट की गई कि मैं 6 माह से मीशो एप (ऑनलाइन मार्केटिंग एप)के माध्यम से सामान मँगा कर ग्राहकों तक भेजने का काम करती हूँ । मैंने इस एप के माध्यम से 4 मई 2021 को सामान ऑर्डर किया था मैंने एक ही ग्राहक को एक ही पते पर 06 आर्डर किए थे जिसकी डिलीवरी अलग-अलग दिनांक को होनी थी तो मैनें सारी डिलीवरी एक ही दिनांक को ग्राहक के पास भेजने के लिये गूगल पर ईकॉम एक्सप्रेस ऑफिस छतरपुर का नंबर सर्च किया तो मुझे 01 टोल फ्री नंबर प्राप्त हुआ प्राप्त टोल फ्री नंबर पर मैंने फोन लगाया और उससे सारी डिलीवरी एक ही दिन करने को कहा तो उसने बोला कि मैं आपको एक लिंक के माध्यम से एक फॉर्म भेज रहा हूँ आप इस फार्म को भर देना तो सारी डिलीवरी एक ही दिन हो जायेगी और उसने मेरे नंबर पर एक लिंक भेजी मैंने लिंक क्लिक किया तो प्लेस्टोर से दो एप्स (ANY DISK और AUTOMATIC ALLY FORWARD) डाउनलोड हो गये इसके बाद लगातार मेरे बैंक खाते से अलग-अलग ट्रांजैक्शन होते रहे और मेरे बैंक खाते से कुल 2,58,770 रूपये कट गए किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा मेरे से धोखाधड़ी करके मेरे खाते से पैसा निकाल लिए गए हैं फरियादिया की रिपोर्ट पर थाना अमानगंज में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध धोखाधड़ी का अपराध क्रमांक 232/21 कायम किया जा कर विवेचना में लिया गया।


पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही थाना अमानगंज में अपराध दर्ज होने के पूर्व फरियादिया ने पुलिस अधीक्षक पन्ना श्री धर्मराज मीना के समक्ष प्रस्तुत होकर अपने साथ घटित हुई घटना के बारे में जानकारी देते हुये आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुये थाना अमानगंज में अपराध दर्ज करने हेतु थाना प्रभारी अमानगंज को निर्देशित किया गया व पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना को फरियादिया के साथ हुई धोखाधड़ी में अज्ञात आरोपियों के बारे में जानकारी एकत्रित करने हेतु आदेशित किया गया । फरियादिया की आर्थिक स्थिति को देखते हुये घर में राशन एवं अन्य जरूरी घरेलू सामग्रियों की उचित व्यवस्था कराकर पुलिस टीम का गठन एसडीओपी गुनौर पीयूष मिश्रा एवं टीआई अमानगंज वीके अहिरबार के नेतृत्व में किया जाकर आरोपियो की तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश दिये गये। पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना द्वारा अज्ञात आरोपियों के बारे में जानकारी एकत्रित की गई  जो आरोपियो के असम एवं उ.प्र. तरफ होने की जानकारी प्राप्त हुई।

 पुलिस टीम द्वारा तत्काल पुलिस अधीक्षक पन्ना से अनुमति प्राप्त कर एक दक्ष पुलिस टीम को असम एवं उ.प्र. तरफ रवाना किया गया उक्त पुलिस टीम द्वारा असम पहुँचकर 02 आरोपियों को ग्राम देवरीकुची थाना बरपेटा जिला बरपेटा असम से गिरफ्तार कर ट्रान्जिट रिमाण्ड पर पन्ना लाया गया मामले में सुल्तानपुर उ.प्र. के रहने वाले एक अन्य आरोपी को इन दोनो आरोपियों की गिरफ्तारी की जानकारी हो जाने पर वह पुलिस से छिपकर भागने लगा पुलिस टीम द्वारा लगातार आरोपी का पीछा करते हुये आरोपी को कारगिल ढाबा रीवा रोड सतना के पास से गिरफ्तार किया गया । उक्त तीनो आरोपियों को माननीय न्यायालय पन्ना पेश किया जा रहा है । जिनमें से 02 आरोपियों को पुलिस रिमाण्ड में लिया जाकर पूँछताछ पर म.प्र. एवं राज्य के बाहर के अन्य ठगी के मामलों में खुलासा होने की प्रबल संभावना है 

गिरफ्तार आरोपी व जप्त सामग्री.. गिरफ्तार आरोपियों में 1.मकीबुल खान पिता सिकंदर खान उम्र 26 साल निवासी ग्राम देवरी कूची पोस्ट सोनकुची थाना बरपेटा जिला बरपेटा असम, 2. आसिफ मोहम्मद अल मामून पिता अकबर अली उम्र 20 साल निवासी कोकिला दाकिन पारा जिला बोगोगेगांव असम, 3. अब्दुल रहमान पिता पिता मनसूर खान उम्र 22 साल निवासी ग्राम मुरहा पोस्ट देमा जिला सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश से है। आरोपियों के कब्जे से 6600 रूपये नगद, 14 मोबाइल कीमती करीब 1 लाख 60 हजार रूपये, 25 ए टी एम कार्ड, 05 बैंक पासबुक, 01 चैकबुक एवं 37 सिमकार्ड  जप्त किये गए है।

तरीका-ए-वारदातउक्त आरोपी अलग-अलग कंपनियों के कस्टमर केयर अधिकारी के नाम पर फर्जी टोल फ्री नम्बर गूगल पर प्रदर्शित करके लोगो से मदद करने के नाम पर ओ.टी.पी., लिंक एवं रिमोट एप (जैसे- एनीडेस्क, टीम व्हीवर) के माध्यम से लोगो के साथ धोखाधड़ी  की वारदात को अंजाम देते हैं । इसके अलावा ये लोगो खुद लोगो को फोन लगाकर स्वयं को बैंक अधिकारी बताकर लोगो से बैंक खाते में जारी ए. टी.एम. कार्ड के एक्सपायर होने को बोलकर ओ.टी.पी. पूँछकर भी घटनाये कारित की गई है । 

सराहनीय योगदान  उक्त सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी अमानगंज निरीक्षक व्ही.के. अहरिवार, चौकी प्रभारी चन्दौरा उनि बलबीर सिंह, सउनि भगवत दयाल, पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना से प्र.आर. नीरज रैकवार, राहुल सिंह बघेल, आर0 आशीष अवस्थी, धर्मेन्द्र सिंह राजावत, राहुल पाण्डेय, थाना अजयगढ़ से आर आईमात सेन थाना अमानगंज से प्र.आर. रज्जाक खान, प्र.आर. चालक अशोक चौरसिया ,आर0 सोहेल खान, बृजेश सिंह का सराहनीय योगदान रहा है ।

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायतो पर बड़ी कार्यवाही   आवेदको के खातो में वापस कराये गये लाखो रूपये

पन्ना। पुलिस अधीक्षक पन्ना श्री धर्मराज मीना द्वारा पन्ना जिले में लोगो के साथ हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुये पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना को उक्त शिकायतों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये पुलिस सायबर सेल टीम पन्ना द्वारा पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करते हुये माह मई से अगस्त 2021 तक प्राप्त अलग अलग शिकायतों में आवेदकों के साथ हुई धोखाधड़ी में आहरित हुई राशि में से लगभग 07 लाख 05 हजार रूपये आवेदकों के बैंक खातो में वापस कराये गये।


 साथ ही पुलिस सायबर सेल टीम द्वारा फ्रॉड करने वाले अलग-अलग व्यक्तियो के अलग-अलग 112 बैंक खातो में होल्ड लगवाया जाकर फ्रॉड में  इस्तेमाल हुये बैंक खातो में  करीब 18 लाख रूपये की राशि फ्रीज करवाई गई है शिकायतों में कार्यवाही जारी है। सायबर सेल पन्ना द्वारा समय पर लोगो को जागरूक करने हेतु सोशल मीडिया के माध्यम से एडवाइजरी जारी करके प्रेषित की जाती है । पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा मीडिया के माध्यम से लोगो को सायबर अपराधो से बचाव हेतु जागरूक रहने की अपील की गई है तथा समय-समय पर पुलिस सायबर सेल पन्ना द्वारा एडवाइजरी जारी की जाती है । यदि किसी भी व्यक्ति के साथ सायबर ठगी होती है तो वह समय पर ही अपने नजदीकी पुलिस थाना में सूचना दे जिससे तत्काल वैधानिक कार्यवाही शुरु हो सके। 

पुलिस सायबर सेल पन्ना द्वारा माह मई 2021 से माह अगस्त 2021 के मध्य प्राप्त होने वाली शिकायतो में कार्वाही करते हुये निम्न आवेदकों के बैंक खातो में पैसा वापस करायें गये हैं।

01. संजय चौरसिया नि0 अमानगंज पन्ना - रिफण्ड रूपए -105000/-

02. सौरभ गौतम पिता ओंमकार गौतम नि0 मैन्हा पवई- रिफण्ड पैसा -103000/-

03. अनुशा चौहान पिता संजय चौहान नि0 बेनीसागर मोहल्ला पन्ना -रिफण्ड रूपए 96200/-

04. अशुतोष खरे पिता अनिल खरे नि0 द्वारी अमानगंज -रिफण्ड रूपए 67000/-

05. दरवारी सिंह पिता मदन सिंह नि0 बछोन सलेहा -रिफण्ड रूपए -55500/-

06. परशुराम ताम्रकार पिता जगदीष ताम्रकार नि0 अमानगंज -रिफण्ड रूपए 49409/-

07. पूरूषोत्तम कुशवाहा निवासी पन्ना -रिफण्ड रूपए – 43805/-

08. सुरेन्द्र कुमार प्रजापति श्री कृपाल प्रजापति नि0 गुनौर -रिफण्ड रूपए 36490-

09. परी जङिया पिता विजय जङिया नि0 किशोरगंज पन्ना -रिफण्ड रूपए 30000/-

10. मोहन लाल जङिया नि0 गणेश मार्केट पन्ना -रिफण्ड रूपए 25000/-

11. मुकेश पटेल पिता राजकुमार पटेल नि0 सिमरी मङैयन जिगदहा थाना देवेन्द्रनगर-रिफण्ड रूपए – 20000/-

12. शाहिद खान पिता अनवर खान नि0 खमरिया हरदुआ अमानगंज-रिफण्ड रूपए 19772/-

13. बंसती अहिरवार पिता हरि अहिरवार नि0 गल्ला मण्डी पन्ना -   रिफण्ड पैसा- 16300/-

14.   इन्द्रपाल अहिरवार नि0 आरक्षक 116 थाना धरमपुर-रिफण्ड रूपए 16220/-

15. सतीष कुमाप पाठक नि0 रेड क्रास मेडीकल पन्ना -रिफण्ड रूपए 12582/-

16.     राजेश सिहं नि0 सिंघपुर अजयगढ - रिफण्ड रूपए 7000/

17. रज्जन मिश्रा पिता कामता प्रसाद मिश्रा नि0 पन्ना -रिफण्ड रूपए 1699/-

18. संदीप सिंह पिता संतोष सिंह नि0 पन्ना  -रिफण्ड पैसा- 1000/-

     आवेदको के खातो से फर्जी तरीके से आहरित राशि को आवेदकों के बैंक खातो में वापस कराने में सायबर सेल टीम से प्र.आर. नीरज रैकवार, राहुल सिंह बघेल, आर0 आशीष अवस्थी, धर्मेन्द्र सिंह राजावत, राहुल पाण्डेय का योगदान रहा । सायबर सेल टीम को पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा पुरुस्कृत करने की घोषणा की गई है।

  करीब साढ़े 6 लाख के 61मोबाईल खोजे गए

पन्ना। पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज मीना को लगातार मोबाइल गुमने संबंधी आवेदन पत्र प्राप्त हुये थे जिन पर कार्यवाही करते हुये पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा सायबर सेल पन्ना को गुमे हुये मोबाइलो को खोजने हेतु निर्देशित किया गया पुलिस अधीक्षक पन्ना के निर्देशानुसार सायबर सेल पन्ना द्वारा गुमे हुये कुल 61 मोबाइल कीमती करीब 06 लाख 50 हजार रूपये के खोजे गये है । कोरोना महामारी को देखते हुये पुलिस अधीक्षक पन्ना द्वारा सायबर सेल टीम को कोविड -19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर सभी आवेदको के मोबाइल संबंधित मोबाइल स्वामियों के घरों में पहुँचाने की हिदायत दी गई है। अभी खोजे गये मोबाइलों की सूची निम्न अनुसार है.. 

1 सन्तोष शुक्ला निवासी बड़ाबजार पन्ना  

2 तीरेन्द्र कुशवाहा निवासी सुरदहा थाना गुनौर 

3   पुरषोत्तम तिवारी निवासी दनवारा सिमरिया  

4  विनोद चौधरी पड़रिया कला थाना पवई  

5 महेन्द्र यादव ग्राम खलपुरा थाना गुनौर

6 सत्यम उपाध्याय कृष्ण कल्याणपुर पन्ना

7   ग्यारसी सोनी निवासी सिमरिया

8   राहुल राजा निवासी बराछ थाना कोतवाली 

9    ओमप्रकाश मिश्रा निवासी थाना अमानगंज

10    अभीलाष चंसोरिया निवासी 

11     रीना लखेरा निवासी 

12    कल्लू प्रजापती कीरतपुर थाना धरमपुर

13    कैलाश रैकवार निवासी पन्ना 

14 जीवनलाल साहू सोहसनी थाना गुनौर 

15 अतुल जडिया निवासी अजयगढ़ 

16 रामसुजान यादव कंगाली देवेन्द्रनगर

17  शेख मोहम्मद निवासी पन्ना 

18    बृजेश रावत निवासी धाम मोहल्ला पन्ना 

19 विष्णु चौधरी निवासी महेबा 

20 आसिफ मोहम्मद निवासी पवई 

21 कैलाश रैकवार निवासी सलेहा 

22 मोहित सिंह निवासी बिल्हा पवई 

23 नेपाल  सिंह निवासी पवई 

24 सनद कुमार पटेल अजयगढ़

25 नागेन्द्र कुमार त्रिपाठी निवासी पन्ना 

26 लक्ष्मी गुप्ता निवासी पन्ना 

27 रोहणी कुशवाहा निवासी देवेन्द्रनगर 

28 कौशल सिंह निवासी एन एम डी सी पन्ना 

29 मनीष सिसौदिया निवासी देवेन्द्रनगर 

30 दीपिका राजगौड़ निवासी मडला 

31 राजेन्द्र कुमार दहायत निवासी गुनौर

32 बृषभ जैन निवासी गुनौर 

33 सुरेन्द्र सिंह निवासी शाहनगर 

34 उत्तम पटेल निवासी ग्राम झुमटा गुनौर 

35 सुनील पटेल निवासी गुनौर 

36 दीपराज शर्मा निवासी पन्ना 

37 रतन जडिया किशोरगंज पन्ना 

38 कृष्ण चंसौरिया पटना तमोली सलेहा 

39 बृजेश सिंह निवासी पन्ना 

40 सन्तोष कुमार यादव गुनौर 

41 रंजीत सिंह निवासी शाहनगर 

42 संयोगिता नामदेव देवेन्द्रनगर 

43 मनीष खरे बड़वारा देवेन्द्रनगर 

44 दिनेश गुप्ता पुरषोत्तमपुर पन्ना 

45 राजेन्द्र नायक सुगरहा गुनौर 

46 भागवत त्रिपाठी मलहन सलेहा 

47 आकाश चौधरी कचौरी शाहनगर

48 आनंद सक्सेना इन्द्रपुरी पन्ना 

49 गुमान सिंह निवासी अजयगढ़

50 चन्द्रभान नगायच निवासी पवई 

51 अभिषेक राठौर निवासी पन्ना 

52 अरविन्द पाण्डेय निवासी गुनौर

53 लवलेश निवासी बृजपुर 

54 कुलदीप वर्मन निवासी मडला 

55 प्रिया सिंह निवासी पन्ना 

56 मोती बर्मन निवासी पन्ना 

57 प्रताप नारायण खम्परिया गुनौर 

58 कमला चौधरी निवासी बिलखुरा पन्ना 

59 रमाशंकर सिंगरौल निवासी पवई 

60 वीरेन्द्र जोशी बमौरी अमानगंज 

61 विकास लोध निवासी खोरा धरमपुर


Post a Comment

0 Comments