Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

कोविड प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने ली आपदा प्रबंधन समिति की बैठक.. पॉजिटिवटी रेट कम करने कहां.. राहुल सिंह व्हीसी के माध्यम से शामिल हुए.. जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह ने तेन्दूखेड़ा स्वास्थ केंद्र को दी एम्बुलेंस.. पथरिया विधायक रामबाई ने वेक्सीन लगवाने अपील की..

 प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने ली आपदा प्रबंधन की बैठक 

दमोह। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने व्ही.सी. के माध्यम से जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में कहा कि कोविड-19 मरीज की समय पर पहचान कर उसे इलाज मिल जायें। उन्होंने कहा अप्रशिक्षित इलाज कर रहे लोगो पर नजर रखी जायें, जिनके इलाज से मरीज की स्थिति खराब हो जाती है। दमोह की पॉजिटिवटी रेट कम हो इसके लिए प्रयास होना चाहिए। ग्राम, जनपद और नगर स्तर पर आपदा प्रंधन समिति गठित कर सक्रिय कर ली जायें।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने श्री सिंह आज व्ही.सी. के माध्यम से जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में शामिल होकर दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्टॉफ की नियुक्ति के संबंध में चर्चा करते हुए कहा स्टाफ की आवश्यकता हो, भर्ती कर ली जायें। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जी के निर्देश है, हर पात्र व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बन जाये। साथ ही यह भी कहा सभी ब्लॉक मेडिकल ऑफीसर्स की बैठक कर निर्देश दिये जायें कि सभी पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बन जाये और गरीब पात्र व्यक्तियों को लाभ मिलें। 

श्री सिंह ने कहा आयुष्मान भारत योजना तहत कोविड मरीजो के भी इलाज निजी और सरकारी अस्पतालों में दिया जा रहा है, यह स्थानीय स्तर पर भी सुनिश्चित किया जायें।  जिले के कोविड केयर सेंटर, सामुदायिक और जिला अस्पताल तथा जिले के निजी अस्पतालों में एवं होम आइसोलेट मरीजो को दिये जा रहे, उपचार और ऑक्सीजन की उपलब्धता तथा ऑक्सीजन कॉसेन्ट्रेटर की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा आयुष्मान कार्ड योजना तहत सभी पात्र हितग्राहियों के कार्ड बन जाये, सभी बीएमओ की एक बार व्हीसी करलें, उन्हें स्पष्ट निर्देश दिये जाये कोई भी गरीब परिवार मे किसी एक का भी आयुष्मान कार्ड हैं, तो पूरे परिवार का कार्ड उस आधार पर बन सकता हैं, ऐसे निर्देश मुख्यमंत्री जी के सभी को दिये गये हैं, आयुष्मान भारत योजना का लाभ अधिकतम गरीब लोगो को मिल सके, इस हेतु प्रयास किये जायें। 

इस अवसर पर कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य ने कोविड-19 के तहत कोविड केयर सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और होम आइसेलेट मरीजो के उपचार की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ऑक्सीजन सिलेण्डर तथा उसकी नियमित उपलब्धता की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने जिले के निजी अस्पतालो में वर्तमान में उपचार-रत मरीजो की जानकारी दी। श्री चैतन्य ने बताया निजी अस्पताल यहां 5 है, को आयुष्मान भारत तहत उपचार करने कहा गया है। उन्होंने यह भी बताया एक्टिव केस में कमी आई है, दमोह-हटा में केस कम हुए है। कलेक्टर ने किल कोरोना अभियान की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया 530 टीम काम कर रही है। वेक्सीनेशन की भी जानकारी दी गई। श्री चैतन्य ने ग्राम पंचायत, नगर और ब्लॉक स्तर पर टीम गठन की जानकारी दी। 844 ग्राम स्तर पर समिति गठित होने की जानकारी दी गई।

जिला मुख्यालय पर दो ऑक्सीजन प्लांट बनेंगे..

कलेक्टरने बताया कि जिला मुख्यालय में दो ऑक्सीजन प्लांट बनने हैं उन पर कार्यवाही चल रही है। उन्होंने बताया एमपीआरडीसी और बीपीसीएल के द्वारा प्लांट लगाए जाएंगे इस प्रकार जिले में दो प्लांट ऑक्सीजन के लगेंगे। इस अवसर पर विधायक हटा पी.एल. तंतुवाय ने पटेरा-हिण्डोरिया में एक्स-रे टेक्नीशियन की पदस्थापना और हटा में ई.सी.जी. व्यवस्था प्रारंभ कराने की बात रखी। इसीक्रम में व्ही.सी. के माध्यम से जुड़कर विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने ऑक्सीजन फलोमीटर की मांग रखी। उन्होंने क्षेत्र में चल रहे वैक्सीनेशन की जानकारी दी कहा क्षेत्र में अफवाहें फैला दी गई है, हम लोगों को जागरूक कर टीकाकरण करवाने अपील कर रहे हैं, कल बनवार सहित अन्य क्षेत्रों के भमण की जानकारी दी।

राहुल सिंह व्हीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए..

दमोह। जिला प्रभारी मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की व्हीसी के माध्यम से उपस्थिति में कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव हेतु जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन समूह की बैठक संपन्न हुई, जिसमें कोविड-19 संक्रमण के चलते कई अहम बिंदुओं पर चर्चा कर उनका निवारण किया गया। 

इस अवसर पर वेयरहॉसिंग लॉजिस्टिक एवं कॉर्पोरेशन अध्यक्ष  कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त राहुल सिंह ने वैशाली कार्यालय दमोह से वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा अपनी सहभागिता निभाई। बैठक में जिले में ऑक्सीजन प्लांट जल्द शुरू करने, कोविड-19 वैक्सीनेशन उपलब्धता व गांव कस्बों में उसके प्रचार प्रसार, जिला अस्पताल के आईसीयू का सुचारु रुप से क्रियान्वयन, प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे किल कोरोना अभियान, कोविड-19 संक्रमण के दौरान किए जाने वाले सैंपलिंग व्यवस्था, ष्आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थी हितग्राहियों की जानकारी एवं पात्रता एवं जिले में कोरोना कंट्रोल सेंटर निर्माण करने के संबंध तथा अन्य मुख्य विषयों पर अपनी बात रखी।

जिला अस्पताल आई.सी.यू. में 03 मरीज उपचाररत

दमोह जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों हेतु आईसीयू चल रहा है। यहां अभी तीन मरीज भर्ती है। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी ने देते हुए बताया कि प्रोटोकॉल के तहत यहां मरीज रखे जाते है। उन्होंने बताया यहां ऑक्सीजन आदि उपलब्ध है। आईसीयू में किसी तरह की समस्या नहीं है।

 जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण  पटैल, जिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष मनु मिश्रा और सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज, एडवोकेट राजीव बद्रीसिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मालती असाटी ने भी अपनी बात रखी। श्रीमती असाटी ने सी.टी. स्केन मशीन जल्द स्थापित करवानें की मांग रखी, श्री बजाज ने वाहन वेक्सीनेशन करवाने की बात रखी।  बैठक में एसपी डी.आर. तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, एडीएम एनआर गौड़, एसडीएम राकेश सिंह मरकाम, सीएमएचओ डॉ. संगीता त्रिवेदी, सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी, एडवोकेट  गजेन्द्र चैबे सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

तेन्दूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ केंद्र को दी एम्बुलेंस..

दमोह। वर्तमान में कोरोना महामारी चल रही है लेकिन मरीजो के लाने ले जाने हेतु कोई बाहन नही था जिससे मरीजो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था जिसको देखते हुए जबेरा विधायक धमेंद्र सिंह लोधी द्वारा विधायक निधि लागत 12.00 लाख की सर्व सुविधा युक्त एम्बुलेंस प्रदान की है इसके लिए नगर एवं क्षेत्रवासियो ने विधायक जी को धन्यवाद ज्ञापित किया है एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एम्बुलेंस की सुविधा होने से लोगो को स्वास्थ्य लाभ होगा एवं बिधायक की ने पूजन एवं हरी झंडी दिखाकर एम्बुलेंस को किया रवाना। 

 इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि चेतन जैन, सुरेश चंद जैन, डॉक्टर परम सिंह लोधी विवेक जैन, मंडल उपाध्यक्ष राजीव, मंडल अध्यक्ष सतपाल सिंह, माधवेन्द्र सिंह तहसीलदार मोनिका बाघमारे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनोद जैन, राहुल गंगरा स्वास्थ्य विभाग से प्रमोद मेहरा, योगेश जाट सतीश बर्मन, सतीश बर्मा आदि की उपस्थिति रही।

विधायक रामबाई सिंह ने कोविड सेंटर का जायजा लिया

दमोह। पथरिया विधायक श्रीमति रामबाई सिंह ने पथरिया कोविड सेंटर का निरीक्षण कर यहां की व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए सभी जिलेवासियों से वेक्सीन लगवाने की अपील की है। विधायक रामबाई सिंह ने वेक्सीन को रामवाण बताया और विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं से हाथ जोड़कर अपील की, कि सभी महिलाएं भ्रांति मन से निकाले, स्वास्थ्य कर्मियों का सम्मान करें, धन्यवाद दें और वेक्सीन जरूर लगवायें। इस दौरान उन्होंने पथरिया क्षेत्र के गेंहू खरीदी केंद्रों का भी निरीक्षण किया।

Post a Comment

1 Comments

  1. पता किया जाये कि टोटल कितने मैनुअल आक्सीजन सिलेन्डर एक्टिव है और एक साल में कितने आक्सीजन फ्लोमीटर जिला अस्पताल में आये सिविल सर्जन से ये जानकारी मांगी जाये ,

    ReplyDelete