Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

खर्राघाट इमलिया में ’’आपकी सरकार आपके द्वार’.. विधायक राहुल सिंह के साथ कमिश्नर, कलेक्टर व अन्य अधिकारी गण ग्रामीणों की समस्याओं से रूवरू हुए.. विभिन्न योजनाओं के हितग्राही हुए लाभांवित..

’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ खर्राघाट इमलिया में 
दमोह। आज ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ तहत जिले का पहला शिविर जनपद पंचायत दमोह के ग्राम खर्राघाट इमलिया में विधायक राहुल सिंह, संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, वन मण्डलाधिकारी रिपू दमन भदौलिया, पूर्व विधायक प्रताप सिंह की गरिमामय मौजूदगी में आयोजित हुआ। इस अवसर पर मां सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्जवलन और बापू जी के चित्र पर माल्यापर्ण कर शिविर का शुभारंभ किया गया। शिविर के प्रारंभ के पूर्व प्रथम चरण में अधिकारियों द्वारा सीईओ जिला पंचायत के नेतृत्व में आकस्मिक रूप से ग्राम टौरी पहुंचकर वहां शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का अवलोकन किया गया।
इस अवसर पर विधायक राहुल सिंह ने कहा कि मुख्य मंत्री कमलनाथ जी पूरी दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ प्रदेश के समग्र विकास के लिए काम कर रहे है, उनकी मंशा सभी की समस्याएं ग्राम स्तर पर ही निराकृत हो, इसी मंशा के साथ आज से ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ के तहत जिले के वरिष्ठ अधिकारी गांव में मौजूद है। उन्होंने कहा प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी गांव में रहती है और उन्हें अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जिले में आना पड़ता है। अब इससे ना केवल उनके समय और धन की बचत होगी और उनकी समस्या का भी ग्राम स्तर पर निराकरण होगा तथा उनकी रोजमर्रा की आवश्यकताओं एवं विकास संबंधी मांगों एवं पूर्ति के उद्देश्य से ही मुख्य मंत्री जी ने ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ की शुरूआत की है। श्री सिंह ने कहा हम मां नर्मदा से प्रार्थना करते है कि हम जनता की दृढ इच्छाशक्ति से सेवा करते रहे। यह भी कहा कि मैंने इस क्षेत्र की जनता को विश्वास दिलाया था, की आपको अपने काम और समस्याओं निराकरण के लिए दमोह नहीं जाना होगा, अधिकारी यहां आकर समस्या का निराकरण करेंगे।
 संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने कहा’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना तहत आगामी शिविर से केम्प जहां आयोजित होगा, वहां आयोजन के पूर्व सभी संबंधित अधिकारी उसके पेरी-फेरी ग्रामों में पहुंचकर अग्रिम में ग्रामीणों से आवेदन लेंगे और शिविर दिन निराकरण से संबंधितों को अवगत करायेंगे। उन्होंने कहा संभाग के हर जिले में आज से शिविर आयोजित हो रहे है, कलेक्टर श्री राठी के आग्रह पर आज शिविर पर आया हूं, सभी अधिकारी सकारात्मक रूप से प्रकरणों का निराकरण करें। संभागायुक्त ने कहा आज के इस कैम्प में जो समस्याएं आई हैं, उनका यहां पर मौके पर निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा आज प्रथम चरण में सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा ने ग्राम टोरी का अधिकारियों के साथ आकस्मिक निरीक्षण किया, प्रतिवेदन आप सबके सामने प्रस्तुत किया, सुनकर अच्छा लगा। श्री शर्मा ने कहा ग्राम में सार्वजनिक प्रणाली व्यवस्था और हाई स्कूल के प्राचार्य को बधाई देता हूं।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर तरूण राठी ने कहा ’’आपकी सरकार आपके द्वार’’ का जिले का यह पहला शिविर है। आप सब दूरस्थ क्षेत्रों में रहते है, आपको कार्य केलिए दमोह जाना पड़ता है, आज सरकार आपके द्वार पर है। सरकार की मंशा है आपके द्वार पर समस्याओं का मौके पर निराकरण हो। उन्होंने कहा आपकी जो समस्या है आवेदन जमा करें, इन आवेदनों को ऑनलाईनपंजीयन कर निराकरण किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा शत प्रतिशत प्राप्त आवेदनों का निराकरण शिविर स्तर पर किया जायेगा। शेष रहे आवेदनों को एक सप्ताह के भीतर निराकृत किये जायेंगे। उन्होंने कहा यहां पर स्वास्थ्य, आयुर्वेद और पशु चिकित्सा विभाग द्वारा शिविर का आयोजन रखा गया है, आप सब अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर निःशुल्क दवाईयां भी प्राप्त कर सकते हैं। पशुओं के उपचार के लिए भी विभागीय अधिकारियों से चर्चा और परामर्श तथा दवाईयां प्राप्त की जा सकती है। श्री प्रताप सिंह ने कहा कर्ज माफी योजना तहत कोई भी पात्र किसान वंचित ना हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जायें।
शिविर स्थल में लगे स्टालों का किया गया निरीक्षण
इस अवसर पर संभागायुक्त, कलेक्टर और विधायक सहित आतिथियों द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण कर जानकारी ली गई। यहां पर स्वास्थ्य, आयुर्वेद, पशु चिकित्सा, महिला बाल विकास, उद्यानिकी, मत्स्य, अग्रणीय बैंक, लोक सेवा, राजस्व, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क सहित अन्य विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं के स्टाल लगाये गये थे। इस अवसर पर लाड़ली लक्ष्मी योजना तहत 6 हितग्राहियो को प्रमाण पत्र, प्रधानमंत्री आवास योजना तहत 44 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत पत्र, समग्र पेंशन योजना न्तर्गत 28 हितग्राहियों को, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना तहत 06 हितग्राहियों को, मुख्यमंत्री जन कल्याण नया सबेरा तहत 08 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।
पौध संरक्षण यंत्र स्प्रेयर अनुदान पर 10 किसानों को इसी प्रकार पौध संरक्षण यंत्र स्प्रेयर अनुदान पर 10 किसानों को वितरित किये गये। इसमें ग्राम कांकर, सलैया हटरी और जमुनिया के हितग्राही शामिल है। शिविर में पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 6 दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये तथा एक हियरिंग एड वितरित किया गया। 551 मरीजों को स्वास्थ्य परीक्षण कर दी गई दवाईयां आयुष विभाग द्वारा 173 मरीजों को होम्योपैथिक दवा दी गई एवं 378 मरीजों को आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा जांच कर निःशुल्क दवाईयां दी गई। इसी तरह स्वास्थ्य विभाग द्वारा 100 से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण-दवाईयां व स्वास्थ्य शिक्षा दी गई। सायकिल वितरित आयोजित इस शिविर में 30 छात्रों को सायकिल वितरित अतिथियों द्वारा की गई। साईकिल पाते ही छात्रों के चेहरे खिल गये। 
 इस अवसर पर संभागायुक्त, कलेक्टर और विधायक द्वारा स्कूल परिसर में पौध रोपण किया गया। इस अवसर पर जिला उपाध्याक्ष सतीश जैन कल्लन भईया, राजेन्द्र विदौलिया एवं लालचन्द्र राय, जिला ग्रामीण अध्यक्ष नितिन मिश्रा, नगर अध्यक्ष यशपाल सिंह ठाकुर, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष मनु मिश्रा, दीपक मिश्रा, आशुतोष शर्मा, जुगराज सिंह, विधायक प्रतिनिधि पवन गुप्ता, मुख्तार जाफरी, वीरेन्द्र सोनी, कमलेश उपाध्याय, डब्बू महाराज, अनिल जैन, चन्द्रशेखर चन्दू राय, अजय सरवरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि और जिला तथा खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्राम व आसपास से गांवों से आये हुए ग्रामीणजन मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पं.विपिन चौबे ने और आभार प्रदर्शन सीईओ जनपद पंचायत श्री मालवीय ने व्यक्त किया। 
राजस्व विभाग के 86 में से 49 मामलों का निराकरण
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आज इमलिया खर्राघाट आयोजित शिविर में राजस्व विभाग को 86 आवेदन प्राप्त हुए थे, इनमें से मौके पर 49 प्रकरणों का निराकरण किया गया।    इस संबंध में एसडीएम रवीन्द्र चौकसे ने बताया कि शेष का समय-सीमा में निराकरण कर दिया जायेगा। प्राकृति आपदा के तहत ग्राम घमारा में एक हितग्राही की मौत पर शिविर स्थल पर प्रकरण बनाकर स्वीकृति प्रदान की गई, संबंधित के परिजनों को सहायता राशि 4 लाख रूपये उनके खाते में जमा कर दी जायेगी। इसी संबंध में सीईओ जनपद पंचायत श्री मालवीय ने बताया शिविर में कुल 154 आवेदन आयें, इसमें जनपद पंचायत दमोह से संबंधित 34 आवेदन थे, जिनमें से 08 का मौके पर निराकरण किया गया। उन्होंने बताया शेष आवेदनों का शीघ्र निराकरण किया जायेगा।

Post a comment

0 Comments