Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

भोपाल हावड़ा एक्सप्रेस 5 अग. से पटरी पर वापिस लौटेगी.. 6 से 28 अग. तक हबीबगंज-पुरी स्पेशल ट्रैन सागर-दमोह से निकलेगी.. पितृपक्ष के पूर्व क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली कराने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से पहल करने की जन अपेक्षाए बढ़ी..

भोपाल हावड़ा 5 अगस्त से पटरी पर वापिस लौटेगी
भोपाल/जबलपुर/दमोह। पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर के द्वारा यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भोपाल से हावड़ा के बीच चलने वाली भोपाल हावड़ा साप्ताहिक एक्सप्रेस को पुनः प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इधर हबीबगंज से पुरी के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल गाड़ी को 1 माह के लिए बीना कटनी रूट से भी चलाने का निर्णय लिया गया है। जिस से विदिशा सागर दमोह क्षेत्र के नागरिकों को जगन्नाथपुरी जाने के लिए इस स्पेशल रेल सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इधर पितृपक्ष के पूर्व क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली कराने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से पहल कि जन अपेक्षा बढ़ गई है। 
लंबे समय से बंद भोपाल हावड़ा साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन 5 अगस्त से पटरी पर वापस आ जाएगी। ट्रैक मेंटेनेंस के नाम पर करीब 2 साल पूर्व निरस्त की गई इस गाड़ी को पुनः प्रारंभ किये जाने की मांग लगातार की जा रही थी। डीआरएम कार्यालय जबलपुर द्वारा जारी नए टाइम टेबिल के अनुसार प्रत्येक बुधवार को गाड़ी संख्या 13026 भोपाल हावड़ा एक्सप्रेस सुबह 7:30 बजे भोपाल से रवाना होगी। विदिशा बीना खुरई होते हुए सुबह 10:55 पर सागर पहुंचेगी। पथरिया में 2 मिनट के स्टॉपेज के बाद दोपहर 12:00 बजे दमोह पहुंचेगी। 2:15 बजे मुड़वारा से सिंगरौली चोपन के रास्ते धनबाद होते हुए गुरुवार को दोपहर 15:05 बजे हावड़ा पहुंचेगी।
हावड़ा से भोपाल के लिए प्रत्येक सोमवार को दोपहर 12:30 बजे रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 13025 धनबाद से चोपन सिंगरौली होते हुए प्रत्येक मंगलवार को सुबह 11:40 बजे मुड़वारा पहुंचेगी। दोपहर 13:00 बजे दमोह, 13:22 पर पथरिया, 14:10 पर सागर, 15:10 पर खुरई 16:00 बजे बीना, 17:20 बजे विदिशा, 18:45 पर भोपाल पहुंचेगी।
हबीबगंज पुरी स्पेशल अग. में दमोह सागर होकर चलेगी
पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर द्वारा हबीबगंज से पुरी के बीच संचालित साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को अगस्त माह में बीना कटनी रूट से चलाए जाने का निर्णय लिया गया है। जिससे विदिशा सागर दमोह के लोगों को इस माह में जगन्नाथ पुरी यात्रा हेतु सुविधा का लाभ प्राप्त हो सकेगा। हबीबगंज से पुरी के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन क्रमांक 01661 मंगलवार को सुबह 7:20 बजे हबीब गंज से रवाना होगी। विदिशा बीना होते हुए 10:55 पर सागर और 12:05 पर दमोह पहुंचेगी। दोपहर 13:50 पर  मुड़वारा कटनी से शहडोल बिलासपुर के रास्ते  बुधवार सुबह 10:00 बजे पूरी पहुंचेगी।
 वापसी में गाड़ी संख्या 01662 जगन्नाथ पुरी से बुधवार को दोपहर 15:00 बजे रवाना होकर गुरुवार सुबह 8:00 बजे कटनी मुड़वारा,  9:35 पर दमोह, 10:45 पर सागर,  12:45 पर बीना, 13:55 पर विदिशा और 15:25 पर  हबीबगंज पहुंचेगी। 6 से 28 अगस्त के बीच हबीबगंज से पूरी के बीच चार चार ट्रिप चलने वाली यह गाड़ी तीन से 25 सितंबर के बीच हबीबगंज से इटारसी जबलपुर के रास्ते कटनी होते हुए पुरी के बीच चलेगी। अर्थात सितंबर माह में इटारसी जबलपुर रूट के यात्रियोंं को स्पेशल ट्रेन का लाभ मिल सकेगा। भोपाल हावड़ा साप्ताहिक ट्रेन 2 साल बाद पटरी पर लौट आने के बाद अब जबलपुर इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस को भी जल्द पुनः प्रारंभ किये जाने की मांग की गई है। उल्लेखनीय है कि ट्रैक मेंटेनेंस के चल ते जबलपुर इंदौर इंटरसिटी को भी अस्थाई रूप से ब्रेक दिया गया था। जिसे अब जल्द चालू किया जाए । 
पितृपक्ष के पूर्व क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली कराने केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से पहल कि जन अपेक्षाए बढ़ी-
आगामी माह में पितृपक्ष के दौरान पितरों का तर्पण करने गयाजी जाने तथा दुर्गा पूजा पर कोलकाता जाने वालों के लिए शिप्रा एक्सप्रेस में अभी से रिजर्वेशन फुल हो चुके हैं। जैन समाज के लोगों के तीर्थराज सम्मेद शिखरजी जाने के लिए क्षिप्रा एक्सप्रेस ही एक मात्र ट्रेन है। सर्व समाज के श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखकर भोपाल से विदिशा होते हुए बीना कटनी मार्ग से ही इस ट्रेन को जल्द से जल्द डेली किए जाने की मांग जोर पकड़े हुए हैं। बता दे कि पिछले साल भोपाल मैं आयोजित सम्मान समारोह के दौरान रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को डेली किए जाने की घोषणा करते हुए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए थे। जिसके वाद क्षिप्रा एक्सप्रेस को 3 दिन से प्रति दिन करने प्रक्रिया भी पूरी हो गई थी। इसके बावजूद यह ट्रेन अभी तक डेली नहीं हो पाई है।
 क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाए जाने की मांग के समर्थन में इंदौर, भोपाल, विदिशा, सागर के नव निर्वाचित सांसदों के द्वारा भी सहमति दिए जाने की जानकारी सामने आई है। जिसके बाद अब दमोह सांसद केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल पर क्षेत्रवासियों द्वारा अपेक्षा और उम्मीद की जा रही है कि वह केंद्रीय रेल मंत्री श्री पियूष गोयल से चर्चा करके क्षेत्रवासियों को जल्द से जल्द क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली कराने की सौगात दिलाने में अपना अहम योगदान देकर क्षेत्रवासियों को पितृपक्ष और दुर्गा पूजा का उपहार देंगे। अटल राजेंद्र जैन की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments