Ticker

6/recent/ticker-posts

MP वोर्ड परीक्षा के दौरान टीचरों की मिलीभगत से.. घर बैठे प्रश्नपत्र हल करके उत्तर पुस्तिका स्कूल में जमा कराइ्र जा रही थी.. मामला पुलिस तक पहुचने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर जांच करने पहुचे DEO ने 4 टीचरों को सस्पेंड किया..

बाहर से हल की गयी कॉपी जमा करने से पहली पकड़ी गयी
दमोह जिले के सिंग्रामपुर रानी दुर्गावती हायर सेकंडरी स्कूल में 10 वीं बोर्ड परीक्षा के दौरान एक बड़ा पेपर लीक और चीटिंग का मामला सामने आया है, एक शिक्षिका द्वारा अलग से प्रश्नपत्र आंसर शीट में हल करके आंसर कॉपी जमा करने का प्रयास किया गया जिसे कुछ लोगों द्वारा पकड लिया गया। सामाजिक कार्यकर्ता सुनील कुमार शुक्ला ने यह आंसर कापी अपने सहयोगियों की मदद जमा करने से पहले ही पकड़ ली, हंगामा के बाद पुलिस ने इस आंसर शीट को जप्त कर आला  अधिकारीयों  को इसकी सूचना दी है। आरोप है उक्त शिक्षिका का बेटा कक्ष क्रमांक आठ में बैठा था और शिक्षिका के द्वारा अपने बेटे का पेपर घर से हल करके परीक्षा खत्म होने के पहले जमा करने का खेल पिछले दो-तीन दिन से चल रहा था जिसकी भनक लगते ही पकड़ा गया.. आरोप है इसकी शिकायत केंद्र अध्यक्ष से लेकर कलेक्टर तक से की गई थी लेकिन परीक्षा में चल रही चीटिंग के इस गंभीर मामले पर किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया..
जिसका परिणाम यह निकला पेपर घर से हल करके जमा करने आई  शिक्षिका को रंगे हाथ पकड़ लिया और शिक्षिका से हल किया गया पेपर छुड़ाने के लिए महिला आरक्षक एवं सामाजिक कार्यकर्ता को खूब झूमा झपटी तक करना पड़ी तब कहीं जाकर शिक्षक के हाथ से हल किया गया पेपर छुड़ाया और मौके पर महिला आरक्षक के सुपुर्द  किया गया सूचना मिलने पर  सिंग्रामपुर पुलिस चौकी प्रभारी आलोक तिरपुडे पहुंचे वहीं जिला शिक्षाधिकारी एस के नेमा जबेरा तहसीलदार विवेक व्यास सहित अन्य अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर इस मामले की  जांच कर रहे है। आज दसवीं बोर्ड का कठिन माना जाने वाला अंग्रेजी का पेपर था जिसको बाहर से हल करके एक शिक्षिका अंजनी राय जो आमघाट स्कूल में पदस्थ है वह लेकर आई और उसे परीक्षा केंद्र में जमा करने का प्रयास किया तो इन लोगों ने उसे पकड लिया साथ ही वह आंसर कापी भी छुडा ली। यह आंसर कापी 10 वीं की परीक्षा दे रही एक छात्रा के नंबर की थी, जबकि इसी नंबर की एक अन्य कापी परीक्षा केंद्र के अंदर भी थी, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस तरह का गोरखधंधा इस परीक्षा केंद्र में चल रहा था, ऐसा कितने पेपरों से हो रहा है इसकी जानकारी अधिकारियों की टीम जुटा रही है, वहीं बोर्ड परीक्षा दसवीं का प्रश्न पत्र समय से पहले लीक होकर राइटर के पास कैसे पहुंच गया यह भी जांच का विषय है। मामले में साफ है कि केंद्र अध्यक्ष सहित अन्य  शिक्षक भी इस गोरख धंधे को अंजाम देने में मिले हुए नजर आ रहे है।  यिग्रामपुर से निवेश जैन की खबर
कलेक्टर ने स्कूल के टीचर एवं पर्यवेक्षक को किया निलंबित.. होगी एफआईआर दर्ज केन्द्राध्यक्ष को किया गया पृथक..
दमोह। जिले में हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल की परीक्षायें चल रही हैंए कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने बताया स्कूल का एक मामला सामने आया है जिसमें आंसर शीट किसी को ले जाते हुए मिली है इसकी जांच हेतु वहां पर तहसीलदार और जिला शिक्षा अधिकारी गए थे उसकी जप्ती करके पंचनामा बनाया गया है। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया जो प्रारंभिक एग्जामिनेशन किया गया है उसमें जो एग्जाम में बांटी गई थी वह शीट वहां की नहीं थी उसके बाद उसे वापिस सेंटर तक भिजवा दिया गया है। जो शीट लेजाता हुआ मिला था वह स्कूल का ही एक टीचर था उसको निलंबित किया है साथ में अभी एफआईआर भी कराई जा रही है। इसके साथ में वहां पर जो पर्यवेक्षक थे जो वहां पर ऑब्जर्व्स लगे हुए थे उनको भी निलंबित किया गया है और केंद्राध्यक्ष को वहां से जांच होने तक पृथक किया गया हैए इसकी जांच जिला शिक्षा अधिकारी कर रहे हैं।

 DEO ने 4 प्राथमिक शिक्षकों को किया निलंबित.. दमोह जिले में शिक्षा मण्डल द्वारा चल रही हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल की परीक्षाओं के मद्देनजर प्रसारित निर्देशों की अवहेलना करने बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा कार्य में हस्तक्षेपए व्यवधान उत्पन्न करनेए उत्तर पुस्तिका घर ले जाकर प्रशन पत्र हल करने में विद्यार्थी की मदद करने परीक्षा की गोपनीयता भंग कर शिक्षकीय गरिमा के प्रतिकूल आचरण कर पदीय दायित्वों कर्त्तव्यों का निर्वहन न करने तथा परीक्षा जैसे अतिसंवेदनशील कार्य में पर्यवेक्षक को सौंपी गई जिम्मेदारी के प्रति उदासीनताए लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता करने मान्यता प्राप्त अधिनियम 1937 धारा 3ध्4 परीक्षा अधिनियम 1982 एवं धारा 144 का उल्लंघन करने के आरोप में दोषी पाये जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने 4 प्राथमिक शिक्षकों को सिविल सेवा ;वर्गीकरण नियंऋण तथा अपील नियम में निहित प्रावधानों के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में संबंधित का मुख्यालय कार्यालय विकासखण्डा शिक्षा अधिकारी विकासखण्ड तेन्दूखेड़ा जिला दमोह नियत किया गया है तथा संबंधित को शासन नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

यह हुये निलंबित  शासकीय प्राथमिक शाला धनेटा संकुल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंग्रामपुर के प्राथमिक शिक्षक राजकुमार यादवए शासकीय प्राथमिक शाला आमघाट संकुल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंग्रामपुर की प्राथमिक शिक्षक अंजना राय शासकीय प्राथमिक शाला कलूमर संकुल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंग्रामपुर की प्राथमिक शिक्षक आभा पाठक तथा शासकीय एकीकृत माध्यमिक शाला कुसमीमानगढ़ संकुल शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंग्रामपुर के प्राथमिक शिक्षक राजेश कुमार दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

Post a Comment

0 Comments